6 Best WordPress Live Chat Plugins Compared in 2021

Rate this post

6 Best WordPress Live Chat Plugins : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा 6 Best WordPress Live Chat Plugins की | तो जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े , जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |

यह भी पढ़े : free keyword research best tools क्या हैं ?

6 Best WordPress Live Chat Plugins

1. Tidio Live Chat (Our Favorite) ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins)

6 Best WordPress Live Chat Plugins Compared in 2021

टिडियो लाइव चैट एक प्लगइन है जो आपको बातचीत शुरू करने में मदद करता है।

आपके द्वारा इंस्टॉल करने के तुरंत बाद चैटबॉक्स दिखाई देने लगता है और Tidio टैब पर क्लिक करता है। कुछ सेटिंग्स में बदलाव करें (पढ़ें: अनुकूलित करें) और आप अपने आगंतुकों से बात करना शुरू करने के लिए तैयार हैं।

प्लगइन तीन डिज़ाइन प्रदान करता है और आपको रंग योजनाओं को समायोजित करने की अनुमति देता है। एकीकृत विजेट कई भाषाओं का समर्थन करता है, इसलिए आप आगंतुकों से उनकी भाषा में बात कर सकते हैं।विजेट के लिए दो स्थितियां संभव हैं – निचला दायां कोना और निचला बायां कोना।

कितनी भी संख्या में एजेंट बातचीत को संभालने का विकल्प चुन सकते हैं। प्रत्येक एजेंट का अपना अवतार हो सकता है। यदि आप ऑफ़लाइन होते हैं, तो आप एक अनुरोध फ्लैश कर सकते हैं जिसमें आगंतुकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एक ईमेल आईडी छोड़ने के लिए कहा जा सकता है। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

प्रत्येक चैट के लिए ईमेल एकत्र करें और ग्राहकों के साथ ठोस संपर्क स्थापित करें।स्वचालित संदेश आगंतुकों के साथ बातचीत शुरू करने में मदद करते हैं। आप आगंतुकों का भी ट्रैक रख सकते हैं।

प्लगइन Zendesk, GetResponse, SalesForce और MailChimp और कई अन्य ग्राहक सहायता सेवाओं के साथ एकीकृत होता है। जब आप प्लगइन स्थापित करते हैं, तो आपको सीधे प्रो संस्करण तक पहुंच प्राप्त होती है।सात दिनों की परीक्षण अवधि के बाद, आप भुगतान कर सकते हैं और प्रो संस्करण का उपयोग करना जारी रख सकते हैं या मुफ्त संस्करण में डाउनग्रेड कर सकते हैं।

2. LiveChat ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

हालांकि आप लाइवचैट प्लगइन को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन तीस दिन की नि:शुल्क परीक्षण अवधि के बाद इसका उपयोग करने के लिए आपको एक प्रीमियम सदस्यता की आवश्यकता होगी। चैटिंग के साथ, आप विभिन्न मानदंडों के आधार पर व्यक्तिगत संदेश भी भेज सकते हैं।

आप अपने ब्रांड में फिट होने के लिए चैट बॉक्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

प्लगइन रीयल-टाइम में चैट पर नज़र रखता है, फ़ाइल साझाकरण और उन्नत विश्लेषण की अनुमति देता है। जब कोई ऑपरेटर उपलब्ध नहीं होता है तो चैट विजेट को बदलकर बिल्ट-इन टिकटिंग सिस्टम 24/7 ग्राहक सहायता सुनिश्चित करता है।

आप चेकआउट पृष्ठ सहित प्रत्येक पृष्ठ के निचले भाग में एक चैट बॉक्स जोड़ सकते हैं।चैटबॉक्स में रेटिंग विकल्प, साथ ही शेयर बटन शामिल हो सकते हैं। आप चाहें तो अपनी कंपनी का लोगो जोड़कर और कस्टम रंग चुनकर अपने चैटबॉक्स को कस्टम लुक दे सकते हैं।

चैट इतिहास देखने के लिए एजेंट चैट बॉक्स को स्क्रॉल कर सकते हैं और कॉल को किसी अन्य एजेंट को भी स्थानांतरित कर सकते हैं। वे प्रश्नों को तब भी देख सकते हैं जब आगंतुक उन्हें टाइप करते हैं और प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहते हैं। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

6 Best WordPress Live Chat Plugins Compared in 2021

आप सामान्य प्रश्नों के लिए डिब्बाबंद प्रतिक्रियाएं रख सकते हैं और त्वरित टैग का उपयोग करके उन्हें खोज सकते हैं।प्लगइन फ़ाइल साझाकरण को सक्षम करता है और आपको चैट पर फ़ाइलें भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह क्रेडिट कार्ड मास्किंग और दो-चरणीय सत्यापन सहित कई सुरक्षा सुविधाओं में पैक करता है।

साइट व्यवस्थापक पिछले सात दिनों के सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों के संग्रह के माध्यम से आपके समर्थन की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं।यह आपको अपनी टीम बनाने और प्रबंधित करने और उन्हें विशिष्ट कार्य सौंपने में मदद करता है।

3. Pure Chat ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

प्योर चैट आपको एक ही समय में कई आगंतुकों से बात करने में सक्षम बनाता है। यह आपके लिए किसी भी समय वापस जाने के लिए प्रतिलेख इतिहास को बरकरार रखता है।

चैट बॉक्स के प्रकट होने के लिए कई ट्रिगर संभव हैं। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

और जब आप ऑफ़लाइन होते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि आपके विजेट को क्या प्रदर्शित करना चाहिए। यह एक ऑफ़लाइन संकेतक प्रदर्शित कर सकता है, पूरी तरह से गायब हो सकता है, या आगंतुकों को अपने प्रश्नों के साथ आपको ईमेल करने दे सकता है।प्लगइन की स्थापना के बाद, आपको प्योर चैट के साथ एक खाता बनाना होगा। अपने पेज के लिए एक विजेट चुनें और आपको अपने प्योर चैट डैशबोर्ड पर ले जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें। यहीं से आप सेटिंग बदल सकते हैं।

आप चैट विजेट्स को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसके अलावा, प्योर चैट के साथ कोई कष्टप्रद विज्ञापन नहीं हैं। प्लगइन ग्राहक प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए टूल और ऐप्स के साथ एकीकृत होता है।एक एंगेजमेंट हब आगंतुकों को कई संपर्क विकल्पों में से चुनने की अनुमति देता है – लाइव चैट, ईमेल, फोन, ट्विटर और गूगल मैप्स। जब आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों की बात आती है, तो आप रेडी-मेड उत्तरों पर वापस आ सकते हैं। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

WordPress Hosting

प्रो संस्करण आपको किसी भी वेबसाइट पर चैट बॉक्स जोड़ने, एसएमएस सूचनाएं भेजने और रीयल-टाइम एनालिटिक्स और विज़िटर ट्रैकिंग शामिल करने की अनुमति देता है।

4. Zendesk Chat ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

6 Best WordPress Live Chat Plugins Compared in 2021

Zendesk Chat एक लोकप्रिय प्लगइन है जो आपके ग्राहकों के साथ रीयल-टाइम में इंटरैक्ट करता है और उन्हें लेनदेन पूरा करने में मदद करता है।

आप ऑनलाइन डैशबोर्ड के माध्यम से कई लेन-देन का प्रबंधन कर सकते हैं और साथ ही वहां से आगंतुकों की निगरानी भी कर सकते हैं। प्लगइन मोबाइल के लिए अनुकूलित है, सभी प्रमुख ब्राउज़रों पर काम करता है और 40 भाषाओं में उपलब्ध है।प्लगइन स्थापित करने के बाद, Zendesk चैट खाते के साथ अपना खाता सेट करें। विजेट को अनुकूलित करें और सहज ज्ञान युक्त डैशबोर्ड से वार्तालापों को प्रबंधित करें। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

मुफ्त संस्करण एक समय में केवल एक समवर्ती चैट की अनुमति देता है और केवल चौदह दिनों के लिए चैट रिकॉर्ड रखता है।इसके अलावा, आपकी टीम का केवल एक सदस्य मुफ्त संस्करण में एक बार में डैशबोर्ड तक पहुंच सकता है। यह कई अनुकूलन विकल्पों को भी याद करता है – लेकिन इसलिए यह मुफ़्त है।

प्लगइन के लिए प्रीमियम पैकेज अच्छी संख्या में अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करते हैं। टीम के कई सदस्य अपने व्यक्तिगत खातों के साथ डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं और यहां तक कि आपस में चैट ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

चैटबॉक्स खोलने के लिए कई ट्रिगर सेट किए जा सकते हैं। यह रूपांतरण ट्रैकिंग को भी सक्षम बनाता है, और आप प्लगइन के साथ भूमिकाओं और अनुमतियों को लागू कर सकते हैं।

5. WP-Chatbot for Facebook Messenger ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

सीधे शब्दों में कहें, इस वर्डप्रेस लाइव चैट प्लगइन के साथ, आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर एक फेसबुक मैसेंजर जोड़ सकते हैं। फेसबुक मैसेंजर के लिए WP-Chatbot आपकी व्यावसायिक वेबसाइट या ईकामर्स प्लेटफॉर्म के लिए एक शानदार अतिरिक्त हो सकता है, जहां वे तुरंत आपके संपर्क में आ सकते हैं।

चूंकि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही एक फेसबुक खाता है, इसलिए बातचीत शुरू करना एक पल में होता है।उसके ऊपर, सुविधाजनक प्लगइन कॉन्फ़िगर करें और चैटबॉट को आपके बजाय अपने संभावित और मौजूदा ग्राहकों से बात करने दें। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

फेसबुक मैसेंजर के लिए WP-Chatbot वास्तव में मूल फेसबुक मैसेंजर की तुलना में एक समान थीम पेश करता है। इसके अलावा, यह चैट इतिहास को सहेजता है जो चैटिंग को फिर से शुरू करना आसान बनाता है जहां से आपने छोड़ा था।अंतिम लेकिन कम से कम, आप पोस्ट प्रकार और श्रेणी के साथ-साथ डिवाइस के आधार पर मैसेंजर भी छिपा सकते हैं।

6. Click to Chat for WhatsApp Chat ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

व्हाट्सएप चैट के लिए चैट करने के लिए क्लिक करें – इसलिए नाम – आपकी वेबसाइट पर व्हाट्सएप लाइव चैट फीचर जोड़ता है। काफी आत्म-व्याख्यात्मक।

hostinger
hostinger Hosting Ads

यदि आपको पता चला है कि WhatsApp वह एप्लिकेशन है जिससे आपके उपयोगकर्ता और ग्राहक सबसे अधिक परिचित हैं, तो इसे अपने पेज पर लाएं और बातचीत जारी रखें।आपके पास टूल को एकीकृत करने और अपने पृष्ठ पर व्यावसायिकता की एक नई परत जोड़ने की हवा होगी। ( 6 Best WordPress Live Chat Plugins )

उच्चतम मूल्य का ग्राहक समर्थन होने से निश्चित रूप से लंबे समय में जुड़ जाएगा। वे अब आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जान सकते हैं और वे सभी उत्तर प्राप्त कर सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है।व्हाट्सएप चैट प्लगइन के लिए क्लिक टू चैट के साथ, आप एक शीर्ष अनुभव और ग्राहक विश्वास का निर्माण कर सकते हैं।

जबकि मुफ्त प्लगइन आपको अपने उपयोगकर्ताओं को कुछ हद तक लाभान्वित करने देगा, एक प्रीमियम संस्करण भी उपलब्ध है जो सुविधाओं के एक नए दर्शक को अनलॉक करता है।

निष्कर्ष

वर्डप्रेस चैट प्लगइन्स सभी आकारों के व्यवसायों के लिए एक आदर्श उपकरण हैं जो अपने ग्राहकों को दिन या रात के किसी भी समय उपलब्ध होना चाहते हैं।

वे समुदाय और मंच वेबसाइटों पर एक महत्वपूर्ण उपस्थिति हैं।

प्लगइन्स ऑनलाइन स्टोर को अधिक बिक्री बंद करने और ग्राहकों की संतुष्टि में बड़े पैमाने पर सुधार करने में सक्षम बनाता है। न केवल ग्राहक संतुष्टि, बल्कि वे व्यवसाय चलाने के हर पहलू में भी मदद कर सकते हैं।

यदि आपके व्यवसाय को आपकी टीम हमेशा ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहने की आवश्यकता है, तो आपको वास्तव में इन प्लगइन्स को आज़माना चाहिए। और हमें यह बताना न भूलें कि उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया।

Guptaithub पर आने और इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद! हम इसकी अत्यधिक सराहना करते हैं! अब आप हमारी मुफ्त वर्डप्रेस थीम का उपयोग करके वेबसाइट बनाना सीखना चाहेंगे।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी , अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मी सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment