6 Best WordPress Migration Plugin to Move Your Site in Hindi

5/5 - (1 vote)

6 Best WordPress Migration Plugin : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Best WordPress Migration Plugin to Move Your Site के बारे में बात करूँगा |

अपनी वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट या डोमेन नाम पर माइग्रेट करने की आवश्यकता है? वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन्स प्रक्रिया को बहुत सरल बनाते हैं और आपका बहुत समय बचा सकते हैं।

तो आइये इस पोस्ट ( 6 Best WordPress Migration Plugin to Move Your Site ) के माध्यम से वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन्स के बारे में पुरे विस्तार से जानते हैं |

यह भी पढ़े : गाँव में कौन कौन सा बिज़नेस कर सकते हैं ?

अपनी साइट की फ़ाइलों और डेटाबेस को मैन्युअल रूप से माइग्रेट करने की आवश्यकता के बजाय, आप एक प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपको केवल एक या दो फ़ाइल अपलोड करने की आवश्यकता हो। या, कुछ प्लगइन्स के साथ, आप अपने नए होस्ट पर सर्वर विवरण दर्ज करके भी अपनी साइट को स्थानांतरित कर सकते हैं, जो विशेष रूप से बड़ी साइटों के लिए प्रभावी है। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन चुनते समय, ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात आपकी साइट का आकार है। छोटी साइटों (~ 500 एमबी से कम) के लिए, वस्तुतः कोई भी प्लगइन काम करेगा। हालांकि, बड़ी साइटों को स्थानांतरित करने में कुछ प्लगइन्स दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं। जैसा कि मैं प्रत्येक प्लगइन का वर्णन करता हूं, मैं समझाता हूं कि वे कैसे काम करते हैं और क्या वे बड़ी साइटों को स्थानांतरित करने का अच्छा काम करते हैं। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

इस पोस्ट में, मैं छह सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन्स साझा करूँगा, जिनमें से अधिकांश उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

6 Best WordPress Migration Plugin to Move Your Site

All-in-One WP Migration ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन WordPress.org पर सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन है, जहां इसे 44 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। आप इसका उपयोग माइग्रेशन, क्लोनिंग, बैकअप आदि के लिए कर सकते हैं। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

प्लगइन आपको अपनी मौजूदा वर्डप्रेस साइट को एक फ़ाइल के रूप में निर्यात करने देता है। आप या तो फ़ाइल को अपने स्थानीय कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। या, प्लगइन में ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, अमेज़ॅन एस 3 और कई अन्य सहित कई क्लाउड स्टोरेज स्थानों के साथ भुगतान किए गए एकीकरण भी शामिल हैं।

एक एफ़टीपी विकल्प भी है जो आपको फ़ाइल को एफ़टीपी के माध्यम से किसी भी सर्वर पर कॉपी करने देता है, जिससे आप इसे सीधे अपने गंतव्य सर्वर पर ले जा सकते हैं |

एक बार जब आप अपनी मौजूदा साइट को निर्यात कर लेते हैं, तो आपको बस अपने गंतव्य पर एक नया इंस्टॉल बनाना होगा और प्लगइन को फिर से इंस्टॉल करना होगा। फिर, आप उस एकल फ़ाइल को आयात कर सकते हैं जो आपकी साइट है और आपने सब कुछ माइग्रेट कर दिया होगा। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

आप माइग्रेशन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अपने डेटाबेस पर एक खोज/प्रतिस्थापन भी चला सकते हैं, जो डोमेन नाम बदलने पर सहायक होता है।

Migrate Guru ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

माइग्रेट गुरु का वर्डप्रेस माइग्रेशन के लिए एक बहुत ही अनूठा तरीका है, जो इसे बड़ी वर्डप्रेस साइटों को स्थानांतरित करने के लिए विशेष रूप से अच्छा विकल्प बनाता है।

अधिकांश अन्य प्लगइन्स आपकी साइट को एक या दो फ़ाइलों में निर्यात करके और फिर उन फ़ाइलों को अपने नए सर्वर पर अपलोड करके काम करते हैं। माइग्रेट गुरु ऐसा नहीं करता है। इसके बजाय, आपको बस उस साइट पर प्लगइन स्थापित करना है जिसे आप माइग्रेट करना चाहते हैं और अपने नए सर्वर पर क्रेडेंशियल दर्ज करें। माइग्रेट गुरु में कई लोकप्रिय वर्डप्रेस होस्ट के साथ अंतर्निहित एकीकरण है, लेकिन एक कैच-ऑल एफ़टीपी विकल्प भी है जो किसी भी होस्ट के साथ काम करेगा।

एक बार जब माइग्रेट गुरु आपके नए होस्ट के साथ कनेक्शन की पुष्टि कर देता है, तो माइग्रेट गुरु के सर्वर आपकी साइट की सभी फाइलों को नए गंतव्य पर ले जाने का काम संभाल लेंगे। आपको किसी भी फाइल को मैन्युअल रूप से अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

आप अपने डेटाबेस पर माइग्रेट गुरु को खोज/प्रतिस्थापन चलाने के लिए भी कह सकते हैं, जिससे आप माइग्रेशन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में डोमेन नाम भी बदल सकते हैं।

WP Migrate DB ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

WP माइग्रेट डीबी इस सूची में एक अनूठा विकल्प है क्योंकि यह मुफ़्त संस्करण के साथ पूर्ण वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन नहीं है। इसके बजाय, जैसा कि नाम से पता चलता है, मुफ़्त संस्करण केवल आपकी साइट के एक हिस्से – डेटाबेस को स्थानांतरित करने पर केंद्रित है।

हालाँकि, डेटाबेस वर्डप्रेस साइट को स्थानांतरित करने का सबसे जटिल हिस्सा है, इसलिए यह अभी भी एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। आपकी साइट की फ़ाइलों के साथ, वस्तुतः आपको केवल उन्हें नए सर्वर पर ले जाना है। हालाँकि, आप अपने डेटाबेस की प्रतिलिपि नहीं बना सकते, क्योंकि आप डेटाबेस क्रमांकन समस्याओं में भाग सकते हैं। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

जब आप WP माइग्रेट डीबी का उपयोग करते हैं, हालांकि, यह आपके लिए उन सभी मुद्दों को संभालता है, जो आपके वर्डप्रेस साइट के डेटाबेस को एक बटन पर क्लिक करने के रूप में सरल बनाता है।

WordPress Hosting

Duplicator ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

WP Migrate DB माइग्रेशन के बाद, डुप्लीकेटर WordPress.org पर अगला सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस माइग्रेशन प्लगइन है।

यह ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन के समान दृष्टिकोण का उपयोग करता है। आप अपनी मौजूदा साइट पर प्लगइन स्थापित करते हैं और यह आपको अपनी पूरी साइट को दो फाइलों (जिसे “पैकेज” कहा जाता है) के रूप में निर्यात करने देता है। फिर, आपको केवल उन फ़ाइलों को अपने नए सर्वर पर अपलोड करना है और माइग्रेट विज़ार्ड बाकी को संभालता है (आपको अपने नए स्थान पर वर्डप्रेस स्थापित करने की भी आवश्यकता नहीं है ) |

माइग्रेशन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, आप अपने डेटाबेस पर एक खोज/प्रतिस्थापन भी चला सकते हैं, जो आपको डोमेन नाम बदलने में मदद करता है।

डुप्लीकेटर के साथ ध्यान रखने वाली एक बात यह है कि मुफ्त संस्करण केवल छोटे से मध्यम वर्डप्रेस साइटों के लिए एक अच्छा विकल्प है। यदि आपके पास एक बड़ी वर्डप्रेस साइट है, तो आप प्रीमियम संस्करण खरीदना चाहेंगे क्योंकि यह बड़ी साइटों के लिए बेहतर समर्थन प्रदान करता है | ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

UpdraftPlus ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

UpdraftPlus एक लोकप्रिय मुफ्त वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है। आपकी साइट का बैकअप लेने के लिए मुफ़्त संस्करण सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। लेकिन प्रीमियम संस्करण के साथ, आप अपनी साइट को एक नए स्थान पर माइग्रेट करने के लिए UpdraftPlus का भी उपयोग कर सकते हैं।

अनिवार्य रूप से, आप अपनी मौजूदा साइट का “बैकअप” बनाएंगे और उस बैकअप को अपने गंतव्य पर एक नए वर्डप्रेस इंस्टाल में आयात करेंगे। फिर, माइग्रेशन प्रक्रिया के दौरान यदि आवश्यक हो तो UpdraftPlus Migrator घटक आपके डेटाबेस को बदलने में आपकी सहायता करेगा।

इसके अलावा, यह आपकी साइट को बैकअप से पुनर्स्थापित करने की तरह ही काम करता है।

UpdraftPlus WordPress.org पर मुफ्त में उपलब्ध है। हालाँकि, माइग्रेशन घटक तक पहुँचने के लिए, आपको UpdraftPlus Premium खरीदना होगा, जो $70 से शुरू होता है। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

Your Host’s Migration Plugin ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

हाल ही में, लोकप्रिय वर्डप्रेस होस्टों का चलन रहा है जो अपने प्लेटफॉर्म पर जाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए अपने स्वयं के समर्पित माइग्रेशन प्लग इन की पेशकश करते हैं। यदि आप ऐसे होस्ट में जा रहे हैं जो इस तरह के प्लगइन की पेशकश करता है, तो समर्पित प्लगइन का उपयोग आम तौर पर सबसे सरल प्रक्रिया प्रदान करता है क्योंकि यह उस होस्ट के लिए तैयार किया जाता है। ( 6 Best WordPress Migration Plugin )

यहां कुछ लोकप्रिय वर्डप्रेस होस्ट हैं जो अपने स्वयं के माइग्रेशन प्लग इन की पेशकश करते हैं:

hostinger
hostinger Hosting Ads

Bluehost – Bluehost साइट माइग्रेटर प्लगइन का उपयोग करें।
Cloudways – Cloudways WordPress Migrator प्लगइन का उपयोग करें।
साइटग्राउंड – साइटग्राउंड माइग्रेटर प्लगइन का उपयोग करें।
WP इंजन – WP इंजन ऑटोमेटेड माइग्रेशन प्लगइन का उपयोग करें।
चक्का – फ्लाईव्हील माइग्रेशन प्लगइन का उपयोग करें।
ड्रीमहोस्ट – ड्रीमहोस्ट ऑटोमेटेड माइग्रेशन प्लगइन का उपयोग करें।
लिक्विड वेब / अतिरिक्त – माइग्रेट टू लिक्विड वेब और नेक्सस प्लगइन का उपयोग करें।
पैन्थियॉन – पैंथियन माइग्रेशन प्लगइन का उपयोग करें।
प्रेस करने योग्य – प्रेस करने योग्य स्वचालित माइग्रेशन प्लगइन का उपयोग करें।
यदि आप किसी भिन्न होस्ट में जा रहे हैं, तो आप यह भी जांचना चाहेंगे कि क्या वह होस्ट एक समर्पित माइग्रेशन प्लगइन प्रदान करता है जैसा कि अब बहुत सारे होस्ट करते हैं।

Frequently Asked Questions | FAQs Best WordPress Migration Plugin

मैं वर्डप्रेस के लिए एक प्लगइन कैसे माइग्रेट करूं?

ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन
ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन प्लगइन इंस्टॉल करें।
अपने डेटाबेस, मीडिया फ़ाइलों, प्लगइन्स और थीम को एक सुव्यवस्थित फ़ाइल में बंडल करने के लिए निर्यात बटन दबाएं।
अपनी नई वेबसाइट के वर्डप्रेस डैशबोर्ड में उपयोग में आसान “ड्रैग एंड ड्रॉप” सुविधा के साथ नए स्थान पर फ़ाइल को अनपैक करें।

मैं अपनी वर्डप्रेस साइट को ऑल-इन-वन माइग्रेशन में कैसे माइग्रेट करूं?

प्लगइन्स> प्लगइन जोड़ें पेज पर नेविगेट करें और ‘ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन’ खोजें। जब यह पृष्ठ पर दिखाई देता है, तो आपको बस इंस्टॉल पर क्लिक करना होगा, और फिर जब यह समाप्त हो जाए, तो आपको सक्रिय करें पर क्लिक करना होगा। प्लगइन अब स्थापित है, और इसे वर्डप्रेस मेन मेन्यू से एक्सेस किया जा सकता है।

क्या ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन प्लगइन मुफ़्त है?

ऑल-इन-वन WP माइग्रेशन एक निःशुल्क प्लगइन है जो आपको अपनी साइट की सामग्री, मीडिया, प्लगइन्स और थीम को एक-क्लिक में फ़ाइल में निर्यात करने की अनुमति देता है। फिर आप इसे एक नई साइट पर अपलोड कर सकते हैं या इसे एफ़टीपी, ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव और अन्य के माध्यम से आयात करके बैकअप के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको मेरे यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , ग्रुप और फॅमिली में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment