8 Best Backup Software In 2021 | बेस्ट बैकअप software

Rate this post

8 Best Backup Software : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा बेस्ट बैकअप software के बारे में | दुर्भाग्य से, यदि आपके पास अपने कंप्यूटर का बैकअप नहीं है, तो आपका सारा डेटा खतरे में है। आपको अपने डेटा की सुरक्षा करने की आवश्यकता है, और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका बैकअप सॉफ़्टवेयर है। हालाँकि, चुनने के लिए बहुत कुछ है, जो सबसे अच्छे को चुनना बहुत कठिन बना देता है। ( 8 Best Backup Software )

डेटा को किसी अतिरिक्त या बाहरी हार्ड ड्राइव में स्थानांतरित करना भ्रमित करने वाला हो सकता है, लेकिन बैकअप सॉफ़्टवेयर इसे तुच्छ बना देता है। जबकि औसत हार्ड ड्राइव 3 से 5 साल तक कहीं भी चल सकती है, अगर आप इसकी अच्छी देखभाल करते हैं, तो वे बहुत जल्दी विफल भी हो सकते हैं।

और ऐसा इसलिए है क्योंकि औसत उपयोगकर्ता उनकी देखभाल नहीं करता है या कई मामलों में, बस यह नहीं जानता कि कैसे। इस प्रकार, प्रत्येक कंप्यूटर मालिक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास बैकअप है।

तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से पुरे details में जानते है जिसे नीचे बताया गया हैं |

यह भी पढ़े : SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे ?

What Is Backup Software | Backup Software क्या हैं ?

8 Best Backup Software In 2021 | बेस्ट बैकअप software
8 Best Backup Software

बैकअप सॉफ़्टवेयर का उपयोग आपके कंप्यूटर की फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए किया जाता है जिसका उपयोग आप डेटा हानि या हार्ड ड्राइव की विफलता की स्थिति में कर सकते हैं। सॉफ़्टवेयर आपकी फ़ाइलों को एक नए फ़ोल्डर में डुप्लिकेट या क्लोन करेगा जिसे आप किसी अन्य स्थान पर संग्रहीत कर सकते हैं।

आपके द्वारा क्लोन की जा रही हार्ड ड्राइव पर बैकअप रखने की अनुशंसा नहीं की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि हार्ड ड्राइव विफल हो जाती है, तो आपने सभी जानकारी खो दी है, और बैकअप इसे पुनर्स्थापित करने का इरादा रखता है। ( 8 Best Backup Software )

इसके बजाय, आप डेटा को किसी अन्य स्थान पर संग्रहीत करना चाहते हैं। यह एक अतिरिक्त हार्ड ड्राइव पर या क्लाउड-आधारित सर्वर का उपयोग कर हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, दोनों का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि डेटा कितना महत्वपूर्ण है।

८ Best Backup Software for 2021

8 Best Backup Software In 2021 | बेस्ट बैकअप software
8 Best Backup Software

Acronis True Image ( 8 Best Backup Software )

Acronis True Image एक है, यदि बैकअप सॉफ़्टवेयर का सबसे अच्छा टुकड़ा नहीं है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए केवल मेरा शब्द न लें। उनके पास 5 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें से कम से कम आधा मिलियन व्यावसायिक उपयोगकर्ता हैं। ( 8 Best Backup Software )

यह एक ऐसी कंपनी है जिस पर आप अपने कंप्यूटर का बैकअप लेने के लिए भरोसा कर सकते हैं।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह उपयोगी सुविधाओं के ढेर के साथ आता है जिसमें बैकअप शामिल हैं जो आपके कंप्यूटर के उपयोग को बाधित नहीं करते हैं, डिस्क और क्लाउड-आधारित बैकअप दोनों पर एक साथ बनाते हैं, मोबाइल फोन बैकअप समर्थन, शेड्यूलिंग विकल्प और बहुत कुछ।

हालाँकि, केवल Acronis बैकअप सॉफ़्टवेयर को कॉल करना एक ख़ामोशी है। इसके अलावा, सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को खतरों से भी बचाता है। यह पूरी तरह से एंटीवायरस और मैलवेयर सुरक्षा से भरा हुआ है, जो वास्तव में एक्रोनिस को जरूरी बनाता है।

AOMEI Backupper ( 8 Best Backup Software )

AOMEI बैकअपर सॉफ्टवेयर घरेलू और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए अभिप्रेत है, जिसका अर्थ है कि यह सभी के लिए और हर चीज के लिए एकदम सही है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए इसका पूरा लाभ उठाने के लिए इसका एक मुफ्त संस्करण है।

मुफ्त संस्करण में बुनियादी बैकअप समर्थन शामिल है जो आपको अपने ओएस सहित अपने कंप्यूटर पर प्रत्येक फ़ाइल का बैकअप लेने की अनुमति देता है। हालाँकि, यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं, तो आपको अधिक उन्नत सुविधाओं की आवश्यकता होगी, और AOMEI ने आपको कवर किया है। ( 8 Best Backup Software )

इसमें ऐसे पैकेज हैं जो किसी भी आकार के व्यवसायों के लिए काम करते हैं और इसमें डिस्क क्लोनिंग, असीमित पीसी कवरेज (बड़े कार्यालयों के लिए बिल्कुल सही) जैसी कई तरह की सुविधाएँ शामिल हैं, जो आप अपने कंप्यूटर पर कर रहे हैं |

Paragon Software ( 8 Best Backup Software)

8 Best Backup Software In 2021 | बेस्ट बैकअप software
8 Best Backup Software

पैरागॉन सॉफ्टवेयर में कई बैकअप प्रोग्राम उपलब्ध हैं और वे लगभग हर चीज को कवर करते हैं। यह सॉफ़्टवेयर विंडोज और मैक दोनों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करता है, लेकिन सही संस्करण डाउनलोड करना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे सभी अलग हैं। ( 8 Best Backup Software )

हालाँकि, मुफ्त संस्करण केवल विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

सॉफ्टवेयर के 42 टुकड़ों में से चुनने के लिए, सभी के लिए कुछ न कुछ है। सॉफ्टवेयर के टुकड़े काफी विविध हैं, जिनमें से कुछ मुफ्त, भुगतान, घरेलू उपयोग, पेशेवर उपयोग, और बीच में बाकी सब कुछ के लिए हैं।

यदि आप एक साधारण बैकअप सॉफ़्टवेयर की तलाश कर रहे हैं, तो पैरागॉन बैकअप एंड रिकवरी कम्युनिटी संस्करण पर एक नज़र डालें। यह घरेलू उपयोग के लिए आपकी जरूरत की हर चीज के साथ आता है, लेकिन अगर आप कुछ और मजबूत खोज रहे हैं तो अन्य अद्भुत उपकरणों की जांच करना सुनिश्चित करें।

WordPress Hosting

NTI Backup Now EZ 6 ( 8 Best Backup Software )

NTI बैकअप नाउ EZ 6 इस लंबे समय तक चलने वाली बैकअप सॉफ़्टवेयर श्रृंखला का नवीनतम संस्करण है, जो 1995 से पहले की है। और उनके बेल्ट के नीचे 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, यह एक ऐसा ब्रांड है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। ( 8 Best Backup Software )

सबसे अच्छे भागों में से एक यह है कि यह एक बार की खरीद है, कोई सदस्यता आवश्यक नहीं है!

जब बैकअप बनाने की बात आती है तो यह इस सूची में सबसे तेज़ सॉफ़्टवेयर में से एक नहीं है। हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि इंटरफ़ेस थोड़ा क्लंकी और उपयोग में कठिन होता है। कम से कम जब आप एक नौसिखिया हों।

यदि यह आपका पहला रोडियो नहीं है, हालांकि, आपको इसका पता लगाने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। यह आपको Google ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स सहित विभिन्न सेवाओं पर अपना बैकअप अपलोड करने की अनुमति देता है। इसमें लाभ उठाने के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ भी शामिल हैं।

StorageCraft ( 8 Best Backup Software )

यदि आप विशेष रूप से क्लाउड-आधारित स्टोरेज की तलाश में हैं, तो स्टोरेज क्राफ्ट आपके लिए पीसी बैकअप सॉफ्टवेयर है। बैकअप आपके कंप्यूटर के उपयोग को प्रभावित किए बिना हर 8 घंटे में स्वचालित रूप से होता है।

ध्यान रखें, कि यह सेवा व्यवसायों के लिए है, इसलिए कीमतें इस सूची में अन्य की तुलना में बहुत अधिक हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बनाए गए सभी बैकअप क्लाउड-आधारित हैं और केवल Microsoft Azure या Amazon S3 डेटा केंद्रों में संग्रहीत हैं। ये दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली, सुरक्षित और सबसे महत्वपूर्ण विश्वसनीय डेटा केंद्र हैं। ( 8 Best Backup Software )

इस प्रकार, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका डेटा सुरक्षित रहेगा। इसके शीर्ष पर, इसमें 24/7 पहुंच उपलब्धता, एक स्थान पर एकाधिक खातों को प्रबंधित करने की क्षमता, आपके बैकअप की विस्तृत रिपोर्ट, एन्क्रिप्शन, और बहुत कुछ जैसी अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

NovaBACKUP PC ( 8 Best Backup Software )

NovaBACKUP का दावा है कि वे विंडोज़ के लिए #1 पीसी बैकअप सॉफ़्टवेयर हैं, जो कि तीव्र प्रतिस्पर्धा को देखते हुए काफी दावा है। और क्या प्यार नहीं करना है? इसमें चुनने के लिए बहुत सारी शानदार विशेषताएं हैं और यह काफी आकर्षक कीमत पर आता है। ( 8 Best Backup Software )

ध्यान रखें कि कोई मैक सपोर्ट नहीं है, यह विशेष रूप से एक विंडो 10 बैकअप सॉफ्टवेयर है।

hostinger
hostinger Hosting Ads

एक बात जो वास्तव में इस सूची के अधिकांश अन्य सॉफ़्टवेयर से इसे अलग करती है, वह यह है कि इसकी यूएस-आधारित सहायता टीम सप्ताह में 5 दिन उपलब्ध है। जबकि बैकअप को संभालना काफी सरल है, अगर आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो इन लोगों ने आपको कवर कर लिया है।

सभी योजनाओं में अब 5 जीबी क्लाउड स्टोरेज शामिल है और स्वचालित बैकअप, एकल फ़ाइल पुनर्स्थापना (परीक्षण उद्देश्यों के लिए उत्कृष्ट), ईमेल सूचनाएं, संपीड़न, एन्क्रिप्शन, और बहुत कुछ सहित अन्य सुविधाओं के अच्छे चयन के साथ आते हैं।

Genie Timeline Home 10 ( 8 Best Backup Software )

जिनी टाइमलाइन होम 10 बैकअप सॉफ्टवेयर का एक उत्कृष्ट टुकड़ा है जो इसका परीक्षण करने के लिए एक नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है। इस सूची में सबसे सरल UI में से एक है, जो आपके कौशल स्तर की परवाह किए बिना उपयोग करना आसान बनाने में मदद करता है।

यह उत्पाद केवल विंडोज उपयोगकर्ताओं का समर्थन करता है।

जब सुविधाओं की बात आती है तो यह निश्चित रूप से कोई स्लच नहीं है। कुछ मुख्य में स्वचालित बैकअप, फ़ाइलों का ट्रैक रखने के लिए एक समयरेखा दृश्य, उपयोग में आसान पुनर्प्राप्ति विज़ार्ड, आपके कंप्यूटर के उपयोग को बाधित नहीं करता है, और बहुत कुछ शामिल हैं।

UI रंग के उपयोग का पूरा लाभ उठाता है। अगर हरे रंग में कुछ लिखा है, तो आपका काम अच्छा है, लेकिन अगर आप दूसरे रंगों में संदेश देखना शुरू करते हैं, तो आपको करीब से देखने की जरूरत है। इससे किसी के लिए भी अपने बैकअप की निगरानी करना आसान हो जाता है।

FBackup ( 8 Best Backup Software )

इस सूची में छिपा हुआ रत्न ही FBackup है। और पूरी तरह से स्पष्ट होने के लिए, F का अर्थ फ्री है। संभावना है कि आपने शायद इस बैकअप सॉफ़्टवेयर के बारे में कभी नहीं सुना होगा, लेकिन मैं यहां आपको बता रहा हूं, आप चूक गए हैं।

और पहली टिप-ऑफ़ इसकी उत्कृष्ट डिज़ाइन होनी चाहिए।

आप इसे पहचान सकते हैं क्योंकि यह Microsoft Word से बहुत अधिक उधार लेता है, लेकिन यह कोई बुरी बात नहीं है। वास्तव में, यह सुनिश्चित करने में आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी है कि कोई भी बिना किसी परेशानी के बैकअप बना सकता है।

यह आपको अपनी सभी कंप्यूटर फ़ाइलों का बैकअप लेने की अनुमति देता है और यहां तक कि आपको उन्हें सीधे Google ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स पर अपलोड करने की अनुमति देता है। और सुरक्षा चिंता का विषय नहीं होना चाहिए क्योंकि बैंकिंग जैसी महत्वपूर्ण जानकारी एन्क्रिप्ट की जाती है।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

8 Best Backup Software In 2021

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment