Adobe photoshop kya hai in Hindi | यह कैसे कार्य करता हैं ?

Rate this post

नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा adobe photoshop के बारे में , की adobe photoshop क्या हैं और यह कैसे कार्य करता है और इसके क्या क्या उपयोग हैं |

Photoshop एक image editing सॉफ्टवेयर है जिसे raster graphics editor भी बोला जाता है जो Adobe Inc. कंपनी ने Mac और विंडोज ऑपरेशन सिस्टम के लिए बनाया है.

फोटोशॉप मुख्य रूप से डिजिटल art, graphic design, image editing के लिए किया जाता है.

तो आइये इस आर्टिकल ( Adobe photoshop kya hai ) के माध्यम से Adobe photoshop के बारे में विस्तार से जानते हैं | Adobe photoshop के बारे में विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े |

यह भी पढ़े : Bank DSA क्या है और इसका क्या उपयोग हैं ?

एडोब फोटोशॉप विंडोज और मैकओएस के लिए एडोब इंक द्वारा विकसित और प्रकाशित एक रेखापुंज ग्राफिक्स संपादक है। यह मूल रूप से 1988 में थॉमस और जॉन नॉल द्वारा बनाया गया था। तब से, सॉफ्टवेयर न केवल रेखापुंज ग्राफिक्स संपादन में, बल्कि संपूर्ण रूप से डिजिटल कला में उद्योग मानक बन गया है। ( Adobe photoshop kya hai)

What is Adobe in Hindi | Adobe Photoshop क्या हैं ?

Adobe photoshop kya hai in Hindi | यह कैसे कार्य करता हैं ?
Adobe photoshop kya hai

Adobe Photoshop एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका व्यापक रूप से रेखापुंज छवि संपादन, ग्राफिक डिजाइन और डिजिटल कला के लिए उपयोग किया जाता है। यह डिजाइन और संपादन प्रक्रिया में गहराई और लचीलेपन की अनुमति देने के लिए लेयरिंग का उपयोग करता है, साथ ही शक्तिशाली संपादन उपकरण प्रदान करता है, जो संयुक्त होने पर, लगभग कुछ भी करने में सक्षम होते हैं। Adobe photoshop kya hai

इसे भाइयों थॉमस और जॉन नॉल द्वारा 1988 में बनाया गया था। 1989 में, जॉन ने प्रोग्राम को एडोब सिस्टम्स को बेच दिया, जिसने इसे “फ़ोटोशॉप” के रूप में विपणन किया। तब से, कार्यक्रम रेखापुंज ग्राफिक्स संपादन के लिए वास्तविक उद्योग मानक बन गया है। यह macOS और Windows दोनों के लिए प्रकाशित होता है, लेकिन Linux के लिए नहीं।

History of Adobe Photoshop in Hindi | Adobe Photoshop का इतिहास

Adobe Photoshop को मूल रूप से 1987 में थॉमस और जॉन नॉल द्वारा विकसित किया गया था, और फिर Adobe Systems Inc. ने 1988 में वितरित करने के लिए लाइसेंस खरीदा। थॉमस, तब मिशिगन विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए स्कूल में थे, ने अपने Macintosh Plus पर एक प्रोग्राम लिखा था जो मूल रूप से एक स्क्रीन पर छवियों को प्रदर्शित करता है और इसे डिस्प्ले कहा जाता है। Adobe photoshop kya hai

औद्योगिक लाइट एंड मैजिक के एक कर्मचारी उनके भाई जॉन ने उन्हें इसे एक पूर्ण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए मना लिया। उन्होंने इस पर सहयोग करना शुरू किया और अंततः इसे फोटोशॉप कहा, क्योंकि इमेजप्रो पहले ही ले लिया गया था। उन्होंने एक स्कैनर निर्माता, बार्नीस्कैन के साथ कार्यक्रम की प्रतियां वितरित करने के लिए एक स्लाइड स्कैनर के साथ एक अल्पकालिक सौदा किया, जिसे वे बेच रहे थे; फोटोशॉप ने इस तरह 200 प्रतियां भेजीं। Adobe photoshop kya hai

जॉन ने अंततः Apple और रसेल ब्राउन के सामने एक प्रदर्शन किया, जो उस समय Adobe में कला निर्देशक थे। Adobe ने 1988 में वितरित करने के लिए लाइसेंस खरीदने का निर्णय लिया। Photoshop 1.0 को 19 फरवरी, 1990 को जारी किया गया था और यह Macintosh के लिए विशिष्ट था। प्रत्येक फ़ोटोशॉप रिलीज़ में आखिरी में सुधार हुआ, और यह जल्दी से डिजिटल फोटो संपादन में मानक बन गया। Adobe photoshop kya hai

फ़ोटोशॉप को विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं को कई परतों में रेखापुंज छवियों को बनाने और संपादित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये ओवरले या परतें पारदर्शिता का समर्थन कर सकती हैं और मास्क या फ़िल्टर के रूप में भी कार्य कर सकती हैं जो उनके नीचे की परतों में अंतर्निहित छवियों को बदल सकती हैं। छाया और अन्य प्रभाव जैसे अल्फा कंपोजिटिंग लागू किया जा सकता है। इन परतों पर कई रंग मॉडल लागू करना भी संभव है – सीएमवाईके, आरजीबी, स्पॉट कलर, और डुओटोन और लैप कलर स्पेस।

किसी कार्य के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ाइल एक्सटेंशन को .PSD (फ़ोटोशॉप दस्तावेज़) कहा जाता है। एक PSD फ़ाइल में चौड़ाई और ऊंचाई के लिए अधिकतम 30,000 पिक्सेल और 2 गीगाबाइट की फ़ाइल लंबाई सीमा होती है। एक अन्य प्रकार की फोटोशॉप फाइल है .PSB (फ़ोटोशॉप बिग) – यह एक बड़ा दस्तावेज़ प्रारूप है और PSD की अधिकतम ऊंचाई और चौड़ाई सीमा को 300,000 पिक्सेल तक बढ़ाता है और लंबाई सीमा को लगभग 4 एक्साबाइट तक बढ़ाता है।

फोटोशॉप में कौन कौन से tools है जिसका इस्तेमाल किया जाता हैं ?

Adobe photoshop kya hai in Hindi | यह कैसे कार्य करता हैं ?

फ़ोटोशॉप लोड करने पर, स्क्रीन के बाईं ओर कई छवि-संपादन कार्यों के साथ कई प्रकार के टूल वाला एक साइडबार दिखाई देता है। ये उपकरण आमतौर पर ड्राइंग की श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं; चित्र; माप और नेविगेशन; चयन; टाइपिंग; और रीटचिंग। कुछ टूल में टूलबॉक्स आइकन के नीचे दाईं ओर एक छोटा त्रिकोण होता है। समान उपकरणों को प्रकट करने के लिए इनका विस्तार किया जा सकता है। जबकि फ़ोटोशॉप के नए संस्करणों को नए टूल और सुविधाओं को शामिल करने के लिए अपडेट किया जाता है, कई पुनरावर्ती टूल जो अधिकांश संस्करणों में मौजूद हैं, नीचे चर्चा की गई है। कुछ नए संस्करणों में टूल के साथ मँडराते हुए टूल की एक छोटी वीडियो झलक मिलती है।

Pen tool ( Adobe photoshop kya hai )
फोटोशॉप में पेन टूल के कुछ वर्जन शामिल हैं। पेन टूल सटीक पथ बनाता है जिसे एंकर पॉइंट्स का उपयोग करके हेरफेर किया जा सकता है। फ्री फॉर्म पेन टूल उपयोगकर्ता को पथों को मुक्त रूप से खींचने की अनुमति देता है, और चुंबकीय पेन टूल के साथ, खींचा गया पथ एक छवि में वस्तुओं की रूपरेखा के साथ निकटता से जुड़ जाता है, जो उन्हें पृष्ठभूमि से अलग करने के लिए उपयोगी होता है।

Clone stamp tool ( Adobe photoshop kya hai)
क्लोन स्टैम्प टूल ब्रश के माध्यम से छवि के एक हिस्से को उसी छवि के दूसरे हिस्से में डुप्लिकेट करता है। मोड के आधार पर दोहराव या तो पूर्ण या आंशिक रूप से होता है। उपयोगकर्ता एक परत के हिस्से को दूसरी परत में क्लोन भी कर सकता है। क्लोन स्टैम्प टूल वस्तुओं की नकल करने या किसी छवि में किसी दोष को दूर करने के लिए उपयोगी है।

Shape tools ( Adobe photoshop kya hai )
फ़ोटोशॉप आयत, गोल आयत, दीर्घवृत्त, बहुभुज और रेखाओं सहित आकार के उपकरणों की एक सरणी प्रदान करता है। वेक्टर ग्राफिक्स बनाने के लिए इन आकृतियों को पेन टूल, डायरेक्ट सेलेक्शन टूल आदि द्वारा हेरफेर किया जा सकता है। इसके अलावा, फोटोशॉप जानवरों, संकेतों और पौधों जैसे अपने स्वयं के आकार प्रदान करता है।

Measuring and navigation ( Adobe photoshop kya hai)
आईड्रॉपर टूल क्लिक की गई छवि के एक क्षेत्र से एक रंग का चयन करता है, और भविष्य में उपयोग के लिए इसका नमूना लेता है। हस्त उपकरण छवि को किसी भी दिशा में ले जाकर नेविगेट करता है, और ज़ूम टूल छवि के उस हिस्से को बड़ा करता है जिस पर क्लिक किया जाता है, जिससे निकट से देखने की अनुमति मिलती है।

Selection tools ( Adobe photoshop kya hai )
चयन उपकरण का उपयोग चित्र के सभी या किसी भी भाग को काटने, कॉपी करने, संपादित करने या सुधार करने के संचालन के लिए किया जाता है।

Cropping ( Adobe photoshop kya hai)
क्रॉप टूल का उपयोग किसी छवि के किसी विशेष क्षेत्र का चयन करने और चुने हुए अनुभाग के बाहर के हिस्सों को त्यागने के लिए किया जा सकता है। यह उपकरण एक छवि और अनावश्यक या अतिरिक्त स्थान पर फ़ोकस बिंदु बनाने में सहायता करता है।

WordPress Hosting

क्रॉपिंग फ़ाइल आकार को कम करते हुए फोटो की संरचना को बढ़ाने की अनुमति देता है। क्रॉप टूल टूल पैलेट में होता है, जो दस्तावेज़ के दाईं ओर स्थित होता है। छवि पर कर्सर रखकर, उपयोगकर्ता कर्सर को वांछित क्षेत्र में खींच सकता है। एक बार एंटर कुंजी दबाए जाने के बाद, आयत के बाहर का क्षेत्र काट दिया जाएगा। आयत के बाहर का क्षेत्र परित्यक्त डेटा है, जो फ़ाइल के आकार को कम करने की अनुमति देता है।

क्रॉप टूल का उपयोग वैकल्पिक रूप से मौजूदा छवि सीमाओं के बाहर क्लिक करके और खींचकर कैनवास के आकार को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

Slicing ( Adobe photoshop kya hai)
स्लाइस और स्लाइस सेलेक्ट टूल, जैसे क्रॉप टूल, का उपयोग छवियों के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है। स्लाइस टूल का इस्तेमाल इमेज को अलग-अलग सेक्शन में विभाजित करने के लिए किया जा सकता है, और एचटीएमएल और सीएसएस लागू होने के बाद इन अलग-अलग हिस्सों को वेब पेज डिज़ाइन के टुकड़ों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्लाइस सेलेक्ट टूल इमेज के स्लाइस किए गए सेक्शन को एडजस्ट और शिफ्ट करने की अनुमति देता है।

Moving ( Adobe photoshop kya hai)
मूव टूल का उपयोग एकल परत या अधिक की संपूर्णता को खींचने के लिए किया जा सकता है यदि वे चुने गए हैं। वैकल्पिक रूप से, एक बार एक छवि के क्षेत्र को हाइलाइट करने के बाद, मूव टूल का उपयोग चयनित टुकड़े को कैनवास पर कहीं भी मैन्युअल रूप से स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है।

Marquee ( Adobe photoshop kya hai )
मार्की एक ऐसा उपकरण है जो एकल पंक्ति, एकल स्तंभ, आयताकार और अण्डाकार चयन कर सकता है। चयनित क्षेत्र को शेष छवि को प्रभावित किए बिना संपादित किया जा सकता है। यह टूल इमेज को क्रॉप भी कर सकता है; यह बेहतर नियंत्रण की अनुमति देता है। क्रॉप टूल के विपरीत, मार्की टूल क्रॉपिंग से पहले चयनित क्षेत्र में अधिक समायोजन की अनुमति देता है। एकमात्र मार्की टूल जो क्रॉपिंग की अनुमति नहीं देता है वह अण्डाकार है।

हालांकि सिंगल रो और कॉलम मार्की टूल्स क्रॉपिंग की अनुमति देते हैं, वे आदर्श नहीं हैं, क्योंकि वे केवल एक लाइन को क्रॉप करते हैं। आयताकार मार्की टूल पसंदीदा विकल्प है। एक बार टूल का चयन हो जाने के बाद, टूल को वांछित क्षेत्र में खींचकर इसका चयन किया जाएगा। चयनित क्षेत्र को बिंदीदार रेखाओं द्वारा रेखांकित किया जाएगा, जिसे “मार्चिंग चींटियां” कहा जाता है। ( Adobe photoshop kya hai)

एक विशिष्ट आकार या अनुपात सेट करने के लिए, टूल विकल्प बार ये सेटिंग्स प्रदान करता है। किसी क्षेत्र का चयन करने से पहले, चौड़ाई और ऊंचाई को समायोजित करके वांछित आकार या अनुपात निर्धारित किया जाना चाहिए। रंग, फिल्टर, स्थान आदि जैसे कोई भी परिवर्तन फसल से पहले किए जाने चाहिए। चयन को क्रॉप करने के लिए, उपयोगकर्ता को इमेज टैब पर जाना होगा और क्रॉप का चयन करना होगा।

Lasso ( Adobe photoshop kya hai)
लैस्सो टूल मार्की टूल के समान है, हालांकि, उपयोगकर्ता इसे फ्रीहैंड बनाकर कस्टम चयन कर सकता है। लैस्सो टूल के तीन विकल्प हैं – रेगुलर, पॉलीगोनल और मैग्नेटिक। नियमित लैस्सो टूल उपयोगकर्ता को ड्राइंग क्षमताओं की अनुमति देता है। माउस बटन जारी होने के बाद फोटोशॉप चयन को पूरा करेगा।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी तो आप इसके लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

hostinger
hostinger Hosting Ads

https://inr.deals/gqO4LZ

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment