Bank DSA kya hai ? Bank DSA क्या है और इसका कोड कैसे ले ?

5/5 - (1 vote)

Bank DSA kya hai :नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की बैंक का DSA क्या होता है और इसका कोड कैसे लिया जाता हैं ? दोस्तों Loan Agent जो होते हैं उनको DSA (Direct Selling Agent) भी बोला जाता है जिन्हें हम short form में DSA भी कहते हैं

तो आइये इस पोस्ट ( Bank DSA kya hai ? Bank DSA क्या है और इसका कोड कैसे ले ? ) के माध्यम से जानते है की DSA क्या होता है और यह कैसे कार्य करता हैं ?

यह भी पढ़े : payU क्या है और इसके क्या क्या उपयोग हैं ?

Bank DSA kya hai in Hindi | Bank DSA क्या है ?

DSA (Direct Selling Agent) जिन्हें हम short form में DSA भी कहते हैं या Loan agent को Home loan counselor, Call Loan counselor , Loan counselor ये सारे अलग अलग नाम से Loan Agent को बुलाया जाता है । ( Bank DSA kya hai )

इन Loan Agent को Banks अपने साथ काम करने के लिए बुलाती है ।ये Loan agents और Bank कर्मियों की तरह Permanent Staff नहीं होते हैं।और नाहीं इन्हें Bank की ओर से कोई Fixed monthly Salary मिलती है ।

अब बात आती है कि Loan agent bane क्यों जब बैंक salary ही नहीं देगी ,तो दोस्तों बात ऐसी है कि ये Loan Agent जितने Loan बेचते हैं । मतलब इन Loan एजेंट के द्वारा जितने लोग या company को Loan मिलेगा,Bank उसका कुछ हिस्सा इन Loan Agents को पैसे देगी इसी तरह से Loan दिलाकर Loan agent की अच्छी ख़ासी कमाई हो जाती है । ( Bank DSA kya hai )

DSA को क्या कार्य करने होते हैं ?

  • सबसे पहले ये पता लगाना होता है की किस किस को लोन की जरुरत होती हैं |
  • उसके बाद जिन्हें Loan लेना होता है उनसे contact करते हैं और loan application form भरकर ज़रूरी documents (जैसे KYC डॉक्युमेंट income proof etc) जो customer ने दिए हैं वो सभी सही हैं या नहीं ये verify करने के बाद  loan application form के साथ सभी documents लगाकर Loan process hone के लिए  बैंक में जमा करवाते हैं।
  • फिर सभी पेपर की जाँच हो जाने के बाद Loan department की ओर से जब customer को Loan approved होकर Loan amount successfully मिल जाता है
  • उसके बाद जितने का लोन approved होता है बैंक उस DSA को कुछ कमीशन देती हैं | ( Bank DSA kya hai )

Advantages Of Loan Agents | DSA बनने के फायदे

  • दोस्तों Loan agent बनना और इसमें फ़ायदा कितना होगा ये पूरी तरह से आपके ऊपर depend करता है ,कि आप कितना मेहनत करते हो ? आपक जितना banks के Products को sell करोगे उतना आपको इसमें commission मिलेगा । तो Loan agent banane के बहुत फ़ायदे हैं ,क्योंकि इसमें unlimited income हैं ।कोई limit नहीं है आप जितना मेहनत करोगे उतने आपके पैसे बनेंगे।
  • Loan agent बनने का सबसे बरा फ़ायदा ये है कि इसमें कोई timing नहीं है जब मन करे तब काम करो इसमें office या bank के खुलने या बंद होने से कोई मतलब नहीं है । ( Bank DSA kya hai )

DSA बनाने के लिए क्या करना पड़ता हैं ?

दोस्तों , आपको पता है की यहाँ दो तरह के बैंक चलते हैं | 1. पब्लिक बैंक 2. प्राइवेट बैंक

तो आइये दोनों तरह के बैंक में DSA बनने का फुल process जानते हैं |

Public Bank ( Bank DSA kya hai )

  • अब बात करते है Public Sector Banks के Loan agent बनने की यह loan agent बनना थोरा मुसकिल होता है । क्योंकि इसमें धरल्ले से किसी को भी Loan agent नहीं बना दिया जाता है ।अगर आप Public sector banks जैसे की Bank of barodaState bank of India ,  इन banks में Loan agent kaise bane ये सोच रहे हैं तो ,आप अपने आसपास के इन बैंकों में समय समय पर जाकर कांटैक्ट करते रहिए।
    क्योंकि जब इन banks को Loan agent banane की आवश्यकता होती है तो ये Newspaper में Notice देते हैं ।उस नोटिस में यह भी लिखा होता है की Loan agent kaise banana है ।Loan agent banane के लिए आपको क्या क्या दूकमेंट्स देना है ।तो आप इस तरह से इन Banks में अप्लाई करके Loan agents बन सकते हैं ।क्योंकि बिना  advertisement के ये banks Loan agent नहीं चुन सकती है ।
  • loan agent के लिए अप्लाई कर देने के बाद आपके documets का verification होता है ।
  • उसके बाद आपका CIBIL score चेक किया जाता है ।
  • सबकुछ सही होने के बाद एक comittee का गठन होता है और comittee का निर्णय होने के बाद Loan agent रखा जाता है ( Bank DSA kya hai )

Private Bank ( Bank DSA kya hai )

Private sector banks में Loan Agent Kaise bane:- दोस्तों प्राइवट banks जैसे HDFC Banks ,axisbank, ICICI Banks इनमे Loan agent बनने के लिए आपको इन Banks के website पर जाने के बाद Associate with us or affiliated या earn with us या Become a member इस तरह का Link दिखेगा जहाँ जाकर आप अपने details भरकर Loan agents banane के लिए apply कर सकते हैं । इन Banks में आप loan agents के लिए कभी भी apply कर सकते है । ( Bank DSA kya hai )

तो इस तरह आप Loan agent ka application करके laon agent ban sakte हैं ।

Loan Agents Banks के कौन कौन से Product बेच सकते हैं?

  • Generally DSA (Direct selling agents ) Home loan, car loan, personal Loan दिला सकते हैं ।
  • Loan के अलावे Loan agents Bank के FD (fixed Deposite),RD(Recuring Deposite) भी बेच सकते हैं । मतलब की किसी भी वक्ति या company को ये Loan agents Banks में fixed Deposite करवाकर भी commission बना सकते हैं ।
  • Kuchh Non-Banking product जैसे Credit Card Customer को बैंक से दिलने में मदद कर सकते हैं इससे Loan agent कि कमाई होती हैं ।
  • इसके अलावे Bank के Insurance बेचकर loan agent कमाई कर सकते हैं । ( Bank DSA kya hai )

Frequently Asked Questions | FAQs DSA

डीएसए कोड क्या है?

एक बैंक डीएसए कोड आचार संहिता का एक आदर्श कोड दर्शाता है जिसका किसी भी वित्तीय संगठन से जुड़े रहने के दौरान सभी प्रत्यक्ष बिक्री एजेंटों (डीएसए) या ऋण एजेंटों से पालन करने की अपेक्षा की जाती है। एक बार जब कोई डीएसए बैंक के साथ सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाता है, तो उन्हें एक डीएसए कोड प्रदान किया जाएगा।

बैंकिंग में डीएसए कोड क्या है?

डायरेक्ट सेलिंग एजेंट
प्रत्यक्ष बिक्री एजेंटों के लिए आदर्श आचार संहिता (डीएसए) भारतीय बैंक संघ द्वारा जारी एक गैर-सांविधिक कोड है, जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों के एजेंटों के रूप में काम करते हुए डीएसए द्वारा गोद लेने और कार्यान्वयन के लिए भारत में बैंकों का एक स्वैच्छिक संघ है।

क्या डीएसए व्यवसाय लाभदायक है?

हां। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सी पार्टी इस व्यवसाय का हिस्सा है, डीएसए व्यवसाय हर कोने में और सभी के लिए लाभदायक है। एक व्यक्ति और कंपनी की कमाई पूरी तरह से उन परिणामों पर आधारित होती है जो वे महीने दर महीने करते हैं।

दोस्तों , मई आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

2 thoughts on “Bank DSA kya hai ? Bank DSA क्या है और इसका कोड कैसे ले ?”

Leave a Comment