BOXMODE Reviews in Hindi | BOXMODE की सम्पूर्ण जानकारी

5/5 - (1 vote)

BOXMODE Reviews : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा BOXMODE website builder apps के बारे में | तो आइये एस आर्टिकल के माध्यम से जानते है जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |

Box mode Website Builder Review

boxmode-logo

  • Simple DIY website builder for beginners.
  • Limited integrations and customizability.
  • Free never-expiring plan.

BOXMODE Reviews in Hindi | BOXMODE की सम्पूर्ण जानकारी

Boxmode – एक नया पेश किया गया यूएस-आधारित वेब डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर है, जिसे गैर-कोडर्स की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर स्थापित किया गया था। वेबसाइट बिल्डर को आसानी से स्क्रैच से साइट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और यह सभी प्रकार की वेब परियोजनाओं के लिए बहुत अच्छा काम करता है, जिसमें लैंडिंग पेज, छोटी व्यावसायिक वेबसाइट और यहां तक ​​​​कि छोटे डिजिटल स्टोर भी शामिल हैं।

सिस्टम के साथ काम करने के लिए किसी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि, यह इसकी एकीकृत कार्यक्षमता को भी प्रभावित करता है। एकीकरण के अपर्याप्त सेट और सीमित वेबसाइट कस्टमाइज़ेबिलिटी के कारण आप वेबसाइट बिल्डर के साथ बड़े पैमाने पर प्रोजेक्ट नहीं चला पाएंगे। एक शुरुआत के रूप में, आप अपनी वेबसाइट को यहां कुछ क्लिक के साथ संपादित कर सकते हैं, लेकिन सिस्टम से गहरे लचीलेपन की अपेक्षा न करें।

एक अच्छी विशेषता यह है कि प्लेटफ़ॉर्म एक ऑल-इन-वन समाधान के रूप में आता है, जिसका अर्थ है स्टाइलिश टेम्प्लेट, मुफ़्त डोमेन और एसएसएल, ईकामर्स और एसईओ टूल, विजेट्स और शून्य लागत पर उपलब्ध अन्य विकल्पों के साथ मुफ्त पहुंच। यदि आपको अपनी परियोजना का विस्तार करने की आवश्यकता है, तो आप हमेशा विस्तारित संसाधन के साथ एक किफायती भुगतान योजना पर स्विच कर सकते हैं।

बॉक्समोड शुरुआती और व्यापार मालिकों के लिए एक बढ़िया विकल्प की तरह दिखता है जो तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को किराए पर नहीं लेना चाहते हैं। यह वह सब कुछ लाता है जिसकी उन्हें आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, यहाँ कुछ उल्लेखनीय चूकें हैं जो आपको अपनी वेबसाइट का अधिकतम लाभ उठाने से रोक सकती हैं। अब सिस्टम के पेशेवरों और विपक्षों पर एक नज़र डालें।

Pros and Cons

Pros

  •  A rich template library.
  • A set of free tools and features.
  • Integrated eCommerce engine.
  • SEO and promotion instruments.
  • A simple drag-and-drop editor.

Cons

  • A limited selection of widgets.
  • Not good for medium and large companies
  •  No Live Chat or phone support.
  • No multi-user support.
  • No data export feature.
  • No blogging.

यह किसके लिए अच्छा है?

Boxmode को उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन उपस्थिति प्राप्त करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया था। यह प्रचार और अन्य उपकरणों का एक सेट प्रदान करता है जो न केवल छोटी व्यावसायिक साइटों को बनाना संभव बनाता है बल्कि लैंडिंग पृष्ठ, डिजिटल स्टोर, ऑनलाइन बुकिंग सेवाएं आदि भी बनाता है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को अपनी परियोजनाओं को बढ़ाने के लिए उपयोगी एकीकरण और एम्बेडेड संपत्तियों का एक सेट प्राप्त होगा। हालाँकि, सेवा चुनते समय, ध्यान रखें कि Boxmode में तृतीय-पक्ष एकीकरण का अभाव है। यह डिज़ाइन अनुकूलन की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित कर सकता है।

उपयोग में आसानी

जैसा कि पहले कहा गया है, वेबसाइट बिल्डर को उन उपयोगों के लिए एक शुरुआती-अनुकूल उपकरण के रूप में विकसित किया गया था जिनके पास आईटी या प्रोग्रामिंग कौशल नहीं है। ऑल-इन-वन क्लाउड-आधारित समाधान के रूप में, यह ऑनलाइन जाने का एक सहज तरीका प्रदान करता है।

आपको केवल एक खाता बनाने, एक टेम्पलेट का चयन करने, उसे अनुकूलित करने और उसे प्रकाशित करने की आवश्यकता है। हर किसी के लिए एक आसान समाधान की तरह लगता है, लेकिन आपको यह पता लगाने के लिए विवरणों में गहराई से जाना होगा कि क्या सिस्टम आपकी वास्तविक वेब डिज़ाइन आवश्यकताओं, कौशल और आवश्यकताओं का अनुपालन करता है।

साइनइन करने में

अधिकांश सिस्टम उपयोगकर्ताओं से अपील करने वाली सुविधाओं में से एक यह है कि इसके लिए अनिवार्य पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरे शब्दों में, आप अपने ईमेल, पासवर्ड, या किसी अन्य व्यक्तिगत डेटा को इंगित किए बिना सिस्टम का उपयोग तुरंत शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका प्रोजेक्ट अंततः वेब पर उपलब्ध होगा, साइन इन करने और एक नया खाता बनाने की अनुशंसा की जाती है। यदि आप चरण चूक जाते हैं, तो आप प्रोजेक्ट में परिवर्तनों को सहेजने में सक्षम नहीं होंगे।

boxmode choose template
boxmode choose template

इसलिए, अपनी पहली साइट का निर्माण शुरू करने के लिए, आपको विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों और श्रेणियों में विभाजित विभिन्न लेआउट की सूची से एक टेम्पलेट का चयन करना होगा। वेबसाइट के लिए मुख्य थीम चुनने से पहले उपयोगकर्ता उनका पूर्वावलोकन कर सकते हैं।

टेम्पलेट संपादन

टेम्पलेट संपादन विभिन्न मोड में उपलब्ध है। आप सभी आवश्यक परिवर्तन करने के लिए डेस्कटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन दृश्यों के बीच स्विच कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि साइट विभिन्न उपकरणों पर कैसे चलेगी। यह एक मुक्त मंच के लिए काफी अच्छा है, लेकिन शायद यह परियोजना संपादन के मामले में मंच के उन कुछ लाभों में से एक है। दुर्भाग्य से, कमियों की सूची लंबी है।

boxmode mobile template editing
boxmode mobile template editing

मुख्य दोष जोड़ने के लिए बुनियादी तत्वों की कमी है। उपयोगकर्ता मुख्य रूप से चुनने के लिए केवल कुछ ब्लॉकों के साथ पूर्व-डिज़ाइन किए गए लेआउट से निपटेंगे। उदाहरण के लिए, पृष्ठ पर जाने के लिए कुछ अतिरिक्त विजेट्स के साथ बटन का केवल एक संस्करण होता है, जिसमें कुछ आधारभूत प्रपत्र, पादलेख, शीर्षलेख और गैलरी शामिल हैं। यह तथ्य काफी निराशाजनक लगता है।

बॉक्समोड डेस्कटॉप टेम्पलेट संपादन

मीडिया, मार्क अप और टाइपोग्राफी तत्वों के बारे में भी यही है। आप शायद ही यहां कई विकल्पों में से चुन पाएंगे। इस प्रकार, सिस्टम मीडिया फ़ाइलों की पसंद को प्रतिबंधित करता है जिन्हें आप प्रोजेक्ट में केवल छवियों और वीडियो में जोड़ सकते हैं। मार्कअप तत्वों में एक कंटेनर और एक HTML iFrame शामिल होता है, जबकि टाइपोग्राफी विकल्प केवल उद्धरण और टेक्स्ट एकीकरण के लिए नीचे जाते हैं।

आपके द्वारा अपनी वेबसाइट में जोड़े जा सकने वाले अनुभागों की सूची आधारभूत और सीमित भी है। यहाँ केवल सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले तत्व हैं, अर्थात् हमारे बारे में, सुविधाएँ, खुलने का समय, टीम, प्रशंसापत्र, कंपनियाँ, संपर्क और बैनर। प्रत्येक अनुभाग कई रूपों में उपलब्ध है, लेकिन वे भी काफी समान दिखते हैं। नतीजतन, बॉक्समोड के साथ बनाई गई अधिकांश वेबसाइटें उनकी विशेषज्ञता की परवाह किए बिना लगभग एक जैसी दिखती हैं। यह एक कारण है कि वेबसाइट बिल्डर बड़ी कंपनियों और बढ़ते व्यवसायों के लिए अच्छा काम नहीं करता है।

लाइव होना

जैसा कि पहले कहा गया है, सिस्टम में अनिवार्य पंजीकरण नहीं है। हालांकि, जब तक आप एक नए खाते के लिए सदस्यता नहीं लेते हैं, तब तक आप वेबसाइट को प्रकाशित नहीं कर पाएंगे और लाइव नहीं हो पाएंगे। एक बार जब आप कर लेंगे, तो सिस्टम आपको साइट का पूर्वावलोकन करने, एक डोमेन बनाने और लाइव होने देगा। हमें मौजूदा डोमेन को जोड़ने का विकल्प नहीं मिला, जो निश्चित रूप से एक बड़ी चूक भी है।

बॉक्समोड एक डोमेन नाम बनाएँ

4. सुविधाएँ और लचीलापन

Boxmode बॉक्स से बाहर दिए गए सुविधाओं के एक समूह का वादा करता है। वे ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने में मदद करते हैं, निर्धारित कार्यक्रम निर्धारित करते हैं, बुकिंग विकल्प प्रदान करते हैं, सामग्री को बढ़ावा देते हैं, और एक ठोस ऑनलाइन उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या वे वास्तव में उतने व्यापक हैं जितना कि माना जाता है? आइए इसे तुरंत साफ़ करें।

Features & Flexibility

Boxmode बॉक्स से बाहर दिए गए सुविधाओं के एक समूह का वादा करता है। वे ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने में मदद करते हैं, निर्धारित कार्यक्रम निर्धारित करते हैं, बुकिंग विकल्प प्रदान करते हैं, सामग्री को बढ़ावा देते हैं, और एक ठोस ऑनलाइन उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या वे वास्तव में उतने व्यापक हैं जितना कि माना जाता है?

Content Library : Boxmode के साथ, आपको शटरस्टॉक या अन्य छवियों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। वेबसाइट बिल्डर के पास एक कस्टम कंटेंट लाइब्रेरी है जिसमें मुफ्त अनप्लैश फोटो और इमेज कलेक्शन हैं। इसके अलावा, आपके पास उन आइकनों के चयन तक पूरी पहुंच होगी, जिनका उपयोग फीचर सेक्शन में किया जा सकता है।

पसंद को आसान बनाने और समय/प्रयास बचाने में मदद करने के लिए यहां खोज फ़िल्टर विकल्प भी उपलब्ध है। सिस्टम में स्टॉक में मौजूद छवियों को ब्राउज़ करते समय, आप देख सकते हैं कि उनकी संख्या बहुत व्यापक नहीं है और उपलब्ध तस्वीरों की सूची सीमित है। यदि आवश्यक हो, तो आपके पास अपनी छवियों को अपलोड करने का अवसर है, लेकिन यह सभी के लिए काफी सुविधाजनक नहीं है, खासकर जब आपको समय के लिए दबाया जाता है।

Read More
6 Best Press Release Distribution Services 2022 in Hindi
5G technology kya hai और यह कैसे काम करती है
Penji Review in Hindi | Penji Review की सम्पूर्ण जानकारी
Content Fuel Review in Hindi | Content Fuel की जानकारी
SEMRush Review in Hindi | SEMRush की सम्पूर्ण जानकारी

Customizable Widgets : प्लेटफ़ॉर्म न केवल पृष्ठ के चारों ओर कुछ ब्लॉक और विजेट को स्थानांतरित करना संभव बनाता है, बल्कि उन्हें आपकी आवश्यकता के अनुसार संपादित भी करता है। उपयोगकर्ता अपने आकार और आकार को बदलने, पृष्ठभूमि छवियों को नए से बदलने, रंग बदलने, छाया जोड़ने और बहुत कुछ करने के लिए स्वतंत्र हैं।

बिल्ट-इन विजेट्स का विकल्प इतना समृद्ध नहीं है, हालाँकि, इसमें वर्तमान में नेविगेशन मेनू, ऑनलाइन फॉर्म, फ़ुटर, गैलरी, स्लाइडशो, हेडर, मैप और पेपाल बटन के लिए कई विविधताएँ शामिल हैं।

Code Editing :यह अधिक अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए काम करेगा जो सीधे डैशबोर्ड के अंदर कोड को संपादित करने में सक्षम होंगे। आप देख सकते हैं कि पृष्ठ संरचना में सभी कंटेनर एक ही स्थान पर होंगे और आप जिस अनुभाग को चाहते हैं उसे बदल देंगे। सिस्टम आपको अपडेट के साथ सीमित नहीं करता है। उपयोगकर्ता नई सुविधाओं, डिज़ाइन तत्वों आदि को एकीकृत करने के लिए स्वतंत्र हैं।

SEO : सिस्टम में बहुत अच्छी SEO कार्यक्षमता है जो प्रत्येक पृष्ठ पर लागू होती है। यहां आप पृष्ठ के लिए मेटा शीर्षक और विवरण सेट कर सकते हैं, खोज इंजन द्वारा ध्यान दिए जाने के लिए फ़ोकस कीवर्ड इंगित कर सकते हैं, विहित लिंक इंगित कर सकते हैं |

क्रॉलिंग लिंक को अस्वीकार कर सकते हैं, या उस पृष्ठ को अवरुद्ध कर सकते हैं जिसकी आपको अनुक्रमण से आवश्यकता है। इसके अलावा, हमें स्वचालित साइटमैप और robots.txt को मैन्युअल रूप से प्रबंधित करने की आवश्यकता के बिना उल्लेख करना चाहिए।

hostinger
hostinger Hosting Ads

Design & Templates

Boxmode 13 से अधिक व्यावसायिक निचे और श्रेणियों से 54 विभिन्न टेम्पलेट्स तक निःशुल्क पहुंच प्रदान करता है। आपके प्रोजेक्ट प्रकार के आधार पर, आप नाई की दुकान, निर्माण कंपनी, शिक्षा संगठन, रेस्तरां, मार्केटिंग स्टूडियो, धर्मार्थ या विश्वास-आधारित संगठन के लिए तैयार लेआउट का चयन कर सकते हैं।

डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल मोड में सभी टेम्प्लेट का पूर्वावलोकन किया जा सकता है। वेबसाइट निर्माता डेटा आयात विकल्प प्रदान करता है, जबकि डेटा निर्यात वर्तमान में यहां उपलब्ध नहीं है। इसका मतलब है कि आवश्यकता पड़ने पर आप अपनी वेबसाइट की सामग्री को दूसरे प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित नहीं कर पाएंगे।

Customer Support

जहां तक सपोर्ट टीम का सवाल है, मुख्य फोकस अप्रत्यक्ष संचार पर है। दूसरे शब्दों में, कोई फ़ोन या लाइव चैट समर्थन नहीं है। इसके बजाय, आप 200 से अधिक अनुयायियों और नियमित रूप से प्रकाशित पोस्ट के साथ बढ़ते हुए एफबी समुदाय में शामिल हो सकते हैं। यहां आपको आने वाले वेबिनार के बारे में जानकारी मिल सकती है जो आपके काम आ सकती है।

Plans & Pricing

Boxmode वर्तमान में दो अलग-अलग योजनाओं के साथ आता है:

boxmode-pricing-min
boxmode-pricing

एक मुफ्त योजना Boxmode.io डोमेन, 1 जीबी स्टोरेज, सभी टेम्प्लेट और विजेट तक पहुंच प्रदान करती है।
कस्टम 1-वर्ष के डोमेन, असीमित बैंडविड्थ, हटाए गए विज्ञापनों और कुछ अन्य सुविधाओं के साथ एक मूल वार्षिक योजना की लागत $33 प्रति वर्ष है।

Website Examples

हालाँकि, वेबसाइट बिल्डर जनता के लिए काफी नया है, फिर भी हम Boxmode का उपयोग करके बनाई गई विभिन्न वेबसाइटों के कई उदाहरण पा सकते हैं:

Conclusion

छोटे व्यवसाय वेबसाइट विकास के लिए बॉक्समोड को शायद ही एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। गैर-कोडर, सरल वेब डिज़ाइन दृष्टिकोण और कोड संपादन सुविधा पर अपना प्रारंभिक ध्यान केंद्रित करने के बावजूद, वेबसाइट निर्माता अभी भी विश्वसनीय वेब उपस्थिति स्थापित करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं की जरूरतों और कौशल को पूरा करने के लिए आधारभूत कार्यक्षमता की पेशकश नहीं कर सकता है।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment