cPanel में मैन्युअली प्लागिंस कैसे इनस्टॉल करे | Guptaithub

Rate this post

नमस्कार दोस्तों , मै आप का दोस्त and होस्ट मिस्टर आशुतोष कुमार गुप्ता आप का अपना हिंदी ब्लॉग gupta it hub.com में स्वागत करता हूँ और ब्लॉग पढ़ने वाले सभी दोस्तों का हार्दिक अभिनंदन करते है दोस्तों आज का बिषय cPanel में मैन्युअली प्लागिंस कैसे इनस्टॉल करे ,आइये इस के बिषय में बाते करते है और इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते है WordPress के cpanel में plugins को इंस्टाल कैसे किया जाता है

तो आइये इस पोस्ट (WordPress में theme को कैसे install करे ) के माध्यम से इसके बारे में जानते हैं जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |

अधिकांश वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए, वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित करने का केवल एक ही तरीका है; उन्हें पता नहीं है कि क्या वे cPanel का उपयोग करके कार्य पूरा कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं में से एक तब होती है जब उपयोगकर्ता किसी कारण से अपने wp-admin पैनल तक पहुंच नहीं पाते हैं। हर कोई नहीं जानता कि किसी समस्या को कैसे ठीक किया जाए।

लेकिन, अपने WordPress कौशल को पॉलिश करना महत्वपूर्ण है। वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में हजारों मुफ्त प्लगइन्स हैं, लेकिन जब आप एक प्रीमियम प्लगइन खरीदते हैं, तो आपको एक ज़िप फ़ाइल मिलती है।

आप अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड से फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं, लेकिन आपको एक अलग तरीका भी सीखना चाहिए। इस ट्यूटोरियल में, आप cPanel का उपयोग करके वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित करने का मैन्युअल तरीका सीखने जा रहे हैं।

cPanel में मैन्युअली प्लागिंस कैसे इनस्टॉल करे

कभी-कभी, आप लोगों को cPanel को अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में चुनते हुए देख सकते हैं, मुझे याद है जब मैंने इसका उपयोग करना शुरू किया था, तो सब कुछ इतना डरावना था, लेकिन अब नहीं।

यदि आप कुछ समय से वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपने देखा होगा कि वर्डप्रेस कोर फाइलों और उनकी संरचना के बारे में जानना कितना महत्वपूर्ण है।

एक प्लगइन स्थापित करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि अन्य सभी प्लगइन्स कहाँ मौजूद हैं। वर्डप्रेस अपने प्लगइन्स, थीम्स, मीडिया और कंटेंट को अपने wp-content फोल्डर में स्टोर करता है।

आइए आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

  • अपनी वेब होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रदान किया गया cPanel खाता खोलें, और फ़ाइल प्रबंधक खोजें। ज्यादातर कंपनियां इसे फाइल्स सेक्शन के तहत प्रदर्शित करती हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है। आपकी कंपनी के आधार पर, cPanel का डिज़ाइन भिन्न हो सकता है क्योंकि प्रत्येक कंपनी एक अद्वितीय डिज़ाइन टेम्पलेट का उपयोग करती है।
How to Install a WordPress Plugin Using cPanel
  • यदि आप अपने वेब होस्टिंग सर्वर पर केवल एक डोमेन होस्ट करते हैं, तो आपको public_html निर्देशिका खोलनी होगी, क्योंकि यह वह जगह है जहां आपकी सभी वर्डप्रेस फाइलें और फ़ोल्डर्स रहते हैं।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, आप होम निर्देशिका या एक खाली निर्देशिका देख सकते हैं, लेकिन आप cPanel के बाईं ओर के साइडबार के माध्यम से public_html पर नेविगेट कर सकते हैं।

wp-content फ़ोल्डर खोजें और खोलने के लिए क्लिक करें।

How to Install a WordPress Plugin Using cPanel
  • इस पेज पर आप थीम, प्लगइन्स और कई अन्य फोल्डर देख सकते हैं। प्लगइन्स खोलें।
How to Install a WordPress Plugin Using cPanel
  • आप अभी अपनी वर्डप्रेस साइट पर सभी प्लगइन्स देख सकते हैं। एक नया प्लगइन अपलोड करने के लिए, आपको cPanel के क्षैतिज मुख्य नेविगेशन मेनू पर दिख रहे अपलोड लिंक का उपयोग करना चाहिए।
How to Install a WordPress Plugin Using cPanel
  • आपको एक नया टैब दिखाई देता है, जिसमें आपके द्वारा अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई ज़िप फ़ाइल को चुनने के लिए “फ़ाइल का चयन करें” बटन होता है। अगर आप कोई फ्री प्लगइन इनस्टॉल करना चाहते हैं तो उसे अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करें और फिर यहां अपलोड करें।
  • एक बार अपलोड पूरा हो जाने के बाद, पिछली निर्देशिका पर वापस जाएं, जहां सभी प्लगइन्स उपलब्ध हैं। ज़िप फ़ाइल खोजें | राइट-क्लिक करें और निकालें लिंक चुनें।
How to Install a WordPress Plugin Using cPanel
  • आप निष्कर्षण के लिए स्थान देख सकते हैं; यदि आप चाहें, तो आप इसे कहीं और अपलोड कर सकते हैं और इसे public_html/wp-content/plugins में निकाल सकते हैं।

फ़ाइल निकालें बटन पर क्लिक करें, और कुछ ही सेकंड में, आप जादू देख सकते हैं। एक पॉपअप प्रकट होता है, बंद करें पर क्लिक करें और पृष्ठ को ताज़ा करें।

आप प्लगइन का फोल्डर देख सकते हैं। बधाई हो, आपने wp-admin क्षेत्र का उपयोग किए बिना सफलतापूर्वक एक WordPress प्लगइन अपलोड कर दिया है।

आप सोच रहे होंगे कि प्लगइन सक्रिय है या नहीं। खैर, अभी के लिए, आपने केवल प्लगइन अपलोड किया है, इसे सक्रिय करने के लिए, आपको वेबसाइट के डैशबोर्ड तक पहुंचने की आवश्यकता है।

हालाँकि, यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है और आप अपने wp-admin पैनल तक नहीं पहुँच सकते हैं, तो आप cPanel से सभी प्लगइन्स को अक्षम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

एक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता के लिए, वैकल्पिक तरकीबें सीखना महत्वपूर्ण है। अगर आप ऐसी बातें जानते हैं तो आपको कोई हरा नहीं सकता। बहुत से लोग अपनी वेबसाइटों को प्रबंधित करने के लिए हजारों डॉलर का भुगतान करते हैं।

यदि आप प्रभावी cPanel विधियों को जानते हैं, तो आपको किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, आप इसे स्वयं कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपने सही तरीका सीख लिया है।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

Leave a Comment