Free blog kaise banaye in Hindi | फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?

3/5 - (2 votes)

Free blog kaise banaye in Hindi : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की आप एक free blog कैसे बनाये और पैसा कमाए | क्योंकि अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं या फिर अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं बिना कोई इन्वेस्ट कीये तो इसके लिए सबसे बढ़िया साधन है ब्लॉगर।

तो आइये इस पोस्ट ( Free blog kaise banaye in Hindi | फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?) के माध्यम से जानते है की free blog कैसे बनाये ? जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े जिसे निचे विस्तार से बताया गया हैं |

यह भी पढ़े : fiverr क्या है और इसके उपयोग कहाँ हैं ?

What is Blog in Hindi | ब्लॉग क्या हैं ?

Free blog kaise banaye in Hindi | फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?

Blog गूगल का एक प्रोडक्ट है जो की वेबसाइट की तरह काम करता है यह गूगल द्वारा दी गईं फ्री सर्विस है ब्लॉग के जरिये आप अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है जैसे हम Facebook पर कोई पोस्ट डालते है तो वह पोस्ट कुछ लोगो तक ही सीमित रह जाती है परंतु Blog पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुच जाती है जो गूगल पर उसके बारे में सर्च करता है | ( Free blog kaise banaye in Hindi )

अगर साफ शब्दों में कहा जाए तो Blog एक ऐसी वेबसाइट है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तमाल कर सकता है और जिस प्रकार कोई वेबसाइट काम करती है उसी प्रकार इसे काम में लाया जा सकता है | ( Free blog kaise banaye in Hindi)

What is Blogging in Hindi | ब्लॉगिंग क्या है ?

Blog बनाकर उस पर हर रोज पोस्ट डालना,पब्लिश करना औऱ उसे अच्छे से डिज़ाइन करना Blogging कहलाता है Blog पर हम किसी भी विषय पर लिख सकते है और साथ ही इंटरनेट की दुनिया में कदम रख सकते है Blog के जरिये आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है जैसे बहुत से लोग पैसा कमा रहे है |

Free blog kaise banaye in Hindi | फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?

Free blog kaise banaye in Hindi | फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?

ब्लॉगर पर आप एक फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और अगर आप यहां पर थोड़ा समय देंगे मेहनत करेंगे तो फिर अच्छा खासा पैसे भी कमा सकते हैं। आप wordpress पे भी ब्लॉग बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदना पड़ेगा और फर्क सिर्फ इतना होगा की यहाँ पर आपको कुछ ज्यादा सुविधाएं मिल जाएगी लेकिन इस पोस्ट में हम blogger पर blog बनाना सीखेंगे। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

Hindi blog, marathi blogs, या फिर आप अपने भाषा में ब्लॉग बना सकते है blog से आज लाखों blogers या फिर ये कहे कि करोड़ों लोग अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं यहां तक कि मेरा भी घर का पूरा खर्चा blog की कमाई से ही चलता है।

वैसे तो ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल लिखना है और उसे सर्च इंजन में रैंक कराना है इतना आसान काम नहीं है लेकिन फिर भी अगर आप मन लगा के मेहनत करेंगे तो कुछ ही दिन में सफल हो जाएंगे।

मैं बहुत सारे ऐसे blogers को देखा हूं जिनकी एजुकेशन भी बहुत ज्यादा नहीं है आठवीं पास लड़के भी आज ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

best blogging platform ब्लॉगर पर आप बिल्कुल ही फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं आपका एक रुपए भी खर्च नहीं होगा लेकिन मैं आपको सजेस्ट यही करूंगा कि ब्लॉगर का डोमेन यूज़ ना करिए एक कस्टम डोमेन खरीदीये और ये आपको 500 से ₹800 के बीच में एक साल के लिए मिल जाता है।

वैसे आप blogers के domain पर ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और कुछ दिन या कुछ महीने बाद Custom domain खरीद के उस में ऐड कर सकते हैं आप चाहें तो ब्लॉग बनाने के साथ ही कस्टम डोमेन ऐड कर सकते हैं और आप चाहें तो कुछ दिन बाद भी कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

फिलहाल इस पोस्ट में हम ब्लॉगर के ही domain पर ब्लॉग बनाएंगे फिर आने वाले पोस्ट में Google Search Console में जोड़ेंगे और एक कस्टम डोमेन खरीद के blogers में ऐड करेंगे। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

इस site पे एक एक करके आ रहे हैं सभी पोस्ट को पढ़िए और blog बनाने से लेकर थीम कस्टमाइज करना आर्टिकल लिखना ब्लॉग को सर्च इंजन में rank कराना है ये सभी जानकारी एक के बाद एक आर्टिकल में आपको मिलते जाएंगे।

इस पोस्ट में हम सबसे पहले एक blog बनाने की जानकारी स्टेप बाय स्टेप जानेंगे एवं साथ ही blog की कुछ जरूरी सेटिंग्स को भी इनेबल करेंगे। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें

Free blog kaise banaye in Hindi | फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ?

Free Blog Kaise Banaye इसके लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें https://www.blogger.com/ तो आप ब्लॉगर के साइनअप पेज पर चले जाएंगे ध्यान रहे आप अपने ब्राउज़र में जिस भी ईमेल से साइन इन कर के रखे हैं उसी ईमेल से यहां पर आपका ब्लॉग बनेगा। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

अगर आप दूसरे इमेल से ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो फिर ऊपर दाहिने साइड में आपके अकाउंट का छोटा सा आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप इमेल चेंज कर सकते हैं या फिर नया ईमेल ऐड कर सकते हैं।

अब यहां पर आपको बाये साइड में ऊपर New Blog पर क्लिक करना है | ( Free blog kaise banaye in Hindi )

अब आपके सामने एक पॉपअप आ जाएगा और इस पॉपअप में आपको अपना ब्लॉग का टाइटल एवं नीचे blog address एड्रेस डालना है, उदाहरण के लिए मैं अपना blog का एड्रेस रखना चाहता हूं guptaithub तो मैं ऊपर टाइटल में डालूंगा Gupta it Hub

WordPress Hosting

टाइटल डालने के बाद नीचे एड्रेस में hindimesikhe डालना है इसमें कोई स्पेस नहीं होना चाहिए और कैपिटल लेटर नहीं होना चाहिए टाइटल में आप कैपिटल लेटर भी डाल सकते हैं स्पेस भी दे सकते हैं लेकिन एड्रेस में नहीं।

अब अगर यह नाम पहले से कोई नहीं ले रखा है अवेलेबल है तो फिर आपका ब्लॉक का blog address एड्रेस बन जाएगा www.guptaithub.blogspot.com अब आप सोच रहे होंगे कि यहां पर बीच में blogspot कैसे आ गया।

तो जब आप blogger का free domain यूज करेंगे तो आपके एड्रेस में blogspot जुड़ जाया करेगा अब इस ब्लॉगस्पॉट को हटाने के लिए आपको एक कस्टम डोमेन go Daddy या फिर किसी भी अन्य साइड से खरीदना होगा और फिर यहां पर लाकर add करना होगा। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

कस्टम डोमेन ऐड करने की प्रक्रिया ब्लॉग बनाने के बाद ही होता है पहले आपको blogger के free domain के साथ ही blog बनाना पड़ता है फिर आप Custom domain खरीद के लाकर यहां पर ऐड कर पाते हैं और अगर आप चाहें तो blogspot domain के साथ भी कंटिन्यू कर सकते हैं।

अगर आपके द्वारा डाला हुआ एड्रेस अवेलेबल दिखा रहा है यानी कि जो ब्लॉग का नाम आप यहां ट्राई कर रहे हैं वो पहले से कोई नहीं बना रखा है तो फिर नीचे create blog के ऊपर क्लिक करेंगे। ( Free blog kaise banaye in Hindi )

create blog पर क्लिक करते हैं आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा लेकिन अभी इसमें कुछ जरूरी सेटिंग्स है जिन्हें इनेबल करना है उसके बाद ही आप इस पर pages या फिर Post डाल पाएंगे।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment