HDFC Securities CPL 2021 | HDFC Securities CPL क्या हैं?

Rate this post

HDFC Securities CPL : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की HDFC Securities CPL क्या है और यह किस तरह का कार्य करता हैं |

यह भारत में अग्रणी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों में से एक हैं, और एचडीएफसी बैंक- एक प्रसिद्ध निजी क्षेत्र के बैंक की सहायक कंपनी हैं।एक स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी के रूप में, हम २००० से खुदरा और संस्थागत निवेशकों के विविध ग्राहक आधार की सेवा कर रहे हैं। ( HDFC Securities CPL )

तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते है की HDFC Securities CPL क्या है और यह किस तरह का कार्य करता हैं ?

यह भी पढ़े : OLX auto क्या है और यह क्या कार्य करता हैं ?

HDFC Securities CPL kya hain | HDFC Securities CPL क्या हैं?

HDFC LOGO.jpg

एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड एक वित्तीय सेवा मध्यस्थ और भारत में एक निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक की सहायक कंपनी है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज की स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है और भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों में इसकी शाखाएं हैं | ( HDFC Securities CPL )

एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड एचडीएफसी समूह की स्टॉक ब्रोकिंग और वितरण शाखा है। यह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) दोनों का एक कॉर्पोरेट सदस्य है।

2019 में, इसने यूएस-आधारित वित्तीय प्लेटफॉर्म स्टॉकल के साथ साझेदारी की और GlobalInvesting.in लॉन्च किया, जो अपने ग्राहकों को सीधे नैस्डैक सूचीबद्ध अमेरिकी शेयरों में निवेश करने की अनुमति देता है। ( HDFC Securities CPL )

HDFC securities
TypePrivate
IndustryFinancial services
Stockbrokerage
Mutual funds
Capital markets
Founded2000
HeadquartersMumbaiMaharashtraIndia
Area servedWorldwide
Key peopleBharat Shah, Chairman
Dhiraj Relli Managing Director & CEO
ParentHDFC Bank
Websitewww.hdfcsec.com

History of HDFC Securities in Hindi | HDFC Securities का इतिहास

HDFC LOGO.jpg

एचडीएफसी सिक्योरिटीज भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता, एचडीएफसी बैंक की स्टॉक ब्रोकिंग शाखा है और अप्रैल 2000 में परिचालन शुरू हुआ। यह एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी लिमिटेड और इंडोसियन ई-सिक्योरिटीज होल्डिंग्स लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में शुरू हुआ।

अपनी स्टॉक ब्रोकिंग सेवाओं के साथ, एचडीएफसी सिक्योरिटीज वित्तीय उत्पादों का वितरक है। 2006 में, HDFC बैंक ने HDFC लिमिटेड की हिस्सेदारी खरीदी और 2008 में Indocean eSecurities से एक और 4% का अधिग्रहण किया। वर्तमान में एचडीएफसी सिक्योरिटीज एचडीएफसी बैंक की सहायक कंपनी है। ( HDFC Securities CPL )

Management of HDFC Securities in Hindi | HDFC Securities के प्रबंध मेनेजर

  • अध्यक्ष, एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड – Bharat Shah
  • प्रबंध निदेशक और सीईओ, एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड – Dhiraj Relli
  • मुख्य परिचालन अधिकारी और मुख्य वित्तीय अधिकारी – CV Ganesh

HDFC Securities कैसे कार्य करता हैं ?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड एचडीएफसी समूह की स्टॉक ब्रोकिंग और वितरण शाखा है। यह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) दोनों का एक कॉर्पोरेट सदस्य है।

2019 में, इसने यूएस-आधारित वित्तीय प्लेटफॉर्म स्टॉकल के साथ साझेदारी की और GlobalInvesting.in लॉन्च किया, जो अपने ग्राहकों को सीधे नैस्डैक सूचीबद्ध अमेरिकी शेयरों में निवेश करने की अनुमति देता है। ( HDFC Securities CPL )

HDFC Securities क्या क्या Products and services देती हैं ?

HDFC LOGO.jpg

HDFC Securities की Products and services

  • Equity – सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में निवेश
  • Mutual Fund – इक्विटी, हाइब्रिड, टैक्स सेविंग या एसेट मैनेजमेंट कंपनियों की डेट स्कीम सहित म्यूचुअल फंड में निवेश
  • SIP – व्यवस्थित निवेश योजना जो स्वचालित निवेश की अनुमति देती है
  • IPO – आरंभिक सार्वजनिक पेशकशों में निवेश (आईपीओ)
  • Derivatives – अपने डेरिवेटिव उत्पादों के माध्यम से स्टॉक या इंडेक्स के मूल्य आंदोलन पर हेज या सट्टा लगाना। वायदा और विकल्प
  • Bond, NCD और Corporate FD – बांड, एनसीडी और कॉर्पोरेट एफडी जैसे निश्चित आय साधनों में निवेश
  • ETF – एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश
  • मूल्य वर्धित सेवाएं – वित्तीय उपकरण और कैलकुलेटर, कर समाधान, योजना और रोबोट सलाहकार के साथ-साथ निवेश और व्यापारिक विचार प्रदान करता है।
  • MCX – बुलियन, धातु, ऊर्जा और कृषि वस्तुओं में निवेश
  • Small case – थीम या बाजार के रुझान के आधार पर शेयरों के क्यूरेटेड बास्केट में निवेश।

HDFC securities Customer Care

Branch Locator
Email: [email protected]
022-39019400022-49360469
CENTRALIZED DEALING DESK
022-33553366022-49360600
For service/complaints or grievances

Frequently Asked Questions | FAQs HDFC Securities

क्या एचडीएफसी सिक्योरिटीज एचडीएफसी एएमसी के तहत है?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड एक वित्तीय सेवा मध्यस्थ और भारत में एक निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक की सहायक कंपनी है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज की स्थापना वर्ष 2000 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है और भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों में इसकी शाखाएं हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में लिमिट ऑर्डर क्या है?

“स्टॉप लॉस लिमिट ऑर्डर” का अर्थ सुविधा के तहत एक नए आदेश के निष्पादन पर बनाई गई स्थिति से होगा। “लिमिट प्राइस” का मतलब ग्राहक द्वारा एचडीएफसी सिक्योरिटीज के लिए निर्दिष्ट मूल्य सीमा होगी, जिस कीमत तक कवर ऑर्डर के लिए स्टॉप लॉस लिमिट ऑर्डर निष्पादित किया जा सकता है।

एचडीएफसी के संस्थापक कौन हैं?

हसमुखभाई पारेख
HDFC को भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम (ICICI) द्वारा प्रवर्तित किया गया था। हसमुखभाई पारेख ने इस कंपनी की नींव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो भारत में आवास की कमी को हल करने के मुख्य उद्देश्य से शुरू हुई और उसके बाद लगातार बढ़ने लगी।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

https://clnk.in/q0d7

WordPress Hosting
Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment