How to Fast Android phone in Hindi | phone को तेज़ कैसे करे?

5/5 - (1 vote)

How to Fast Android phone : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा की आप अपने एंड्राइड फ़ोन को कैसे तेज़ कर सकते हैं | अगर आपके मन में ऐसा बिचार आ रहा है तो आप सही जगह आये हैं | इसके बारे में निचे विस्तार से बताया गया हैं |

 तो आइए एक नजर डालते हैं कि आप अपने Android फोन को कैसे तेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे ?

How to Fast Android phone in Hindi | phone को तेज़ कैसे करे?

How to Fast Android phone in Hindi | phone को तेज़ कैसे करे?
How to Fast Android phone

Files by Google का उपयोग ( How to Fast Android phone )

Files by Google एक फ़ाइल प्रबंधन ऐप है जो एक सच्चा रत्न है। यह न केवल अप्रयुक्त फ़ाइलों और ऐप्स के लिए आपके फ़ोन का विश्लेषण करता है, बल्कि आपको फ़ाइलों को आसानी से स्थानांतरित करने देता है। 

ऐप में दो टैब के साथ एक न्यूनतम डिज़ाइन है: स्टोरेज और फ़ाइलें। स्टोरेज टैब से, आपको अपने फोन पर आपके द्वारा छोड़ी गई स्टोरेज की मात्रा के साथ-साथ स्पेस खाली करने के टिप्स भी मिलते हैं। आप फ़ाइलों के भीतर से ऐप्स के कैश्ड डेटा को आसानी से साफ़ करने में भी सक्षम होंगे। How to Fast Android phone

यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप अपने फ़ोन पर अनावश्यक फ़ाइलें ढूँढ़ने का प्रयास कर रहे होते हैं, जो बहुत उपयोगी होती है यदि आप सीमित मात्रा में आंतरिक storage वाले फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं या आप कुछ storage खाली करना चाहते हैं। How to Fast Android phone

बिना उपयोगी  ऐप्स को Disable करे ( How to Fast Android phone )

Pixel और Android One डिवाइस के अलावा ज़्यादातर फ़ोन किसी न किसी तरह के ब्लोटवेयर के साथ आते हैं। शुक्र है, आप अक्षम कर सकते हैं – या कुछ मामलों में अनइंस्टॉल – अधिकांश ऐप जो आपके फोन पर पहले से इंस्टॉल आते हैं यदि आप उनका उपयोग नहीं करने जा रहे हैं।

अपने फोन में इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स को देखने के लिए बस सेटिंग> ऐप्स पर जाएं। जब आपको कोई ऐसा ऐप मिल जाए जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो उसे अनइंस्टॉल या डिसेबल कर दें। आप अपने फ़ोन पर अप्रयुक्त ऐप्स की पहचान करने और आवश्यकतानुसार उन्हें हटाने के लिए Files by Google का उपयोग कर सकते हैं।

latest अपडेट installed करते रहे ( How to Fast Android phone )

How to Fast Android phone

यह सुनिश्चित करना एक अच्छा अभ्यास है कि आपका फ़ोन अप टू डेट है, क्योंकि अधिकांश निर्माता बग फिक्स और स्थिरता सुधार वाले नियमित अपडेट रोल आउट करते हैं।

Google मासिक सुरक्षा अपडेट भी जारी करता है, जो महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सुरक्षा कमजोरियों के लिए समाधान प्रदान करते हैं।जबकि सुरक्षा पैच स्थापित करते समय आपको समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में बहुत बड़ा अंतर नहीं दिखाई दे सकता है, प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म अपडेट और रखरखाव में सुधारों की एक लॉन्ड्री सूची होती है। 

 जो आपके फोन के प्रदर्शन में काफी सुधार करती है। उदाहरण के लिए, एंड्रॉइड 11 पर आधारित सैमसंग का वन यूआई 3.0 अपडेट अब गैलेक्सी एस 20 श्रृंखला के लिए शुरू हो रहा है, और इसमें उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में कई रोमांचक सुविधाएँ और ट्वीक शामिल हैं।

ऐप्स के हल्के versions इंस्टॉल करें ( How to Fast Android phone )

यदि आप सीमित मेमोरी और स्टोरेज वाले फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो खराब-अनुकूलित ऐप का उपयोग करने से बहुत निराशा हो सकती है। फेसबुक इसका एक आदर्श उदाहरण है, क्योंकि ऐप नए फोन पर भी सुस्त महसूस करता है। एक बजट फोन पर, अनुभव सर्वथा निराशाजनक होता है।

फेसबुक के पास अपने ऐप का एक हल्का संस्करण है जो पूर्ण ऐप के संसाधनों के एक अंश का उपयोग करते हुए ठीक उसी तरह काम करता है। फेसबुक लाइट को शुरुआत में उभरते बाजारों में प्रवेश स्तर के उपकरणों पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन ऐप विश्व स्तर पर उपलब्ध है।

फोन की बैटरी को Optimize करें ( How to Fast Android phone )

यदि आप देखते हैं कि आपके फोन की बैटरी सामान्य से अधिक तेजी से निकल रही है, तो यह आमतौर पर सीपीयू को बंद करने वाले एक गलत ऐप के लिए होता है। बैक में ऐप्स भी बैटरी का उपयोग करते हैं, इसलिए सेटिंग्स से अपने फोन के बैटरी उपयोग की नियमित निगरानी करना एक अच्छा दांव है।

दुर्व्यवहार करने वाले ऐप को ट्रैक करने के लिए Settings > Battery में जाएं, और इसे बैकग्राउंड में चलने से हटाने के लिए फोर्स स्टॉप को हिट करें। सभी Android उपकरणों में अब एक अनुकूली बैटरी मोड है जो ऐसी गतिविधि पर स्वचालित रूप से नज़र रखता है, लेकिन यदि आप Android के पुराने संस्करण पर हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से बैटरी अनुभाग को देखना चाहिए।

How to Fast Android phone

कस्टम ROM इंस्टॉल करें ( How to Fast Android phone )

पुराने Android उपकरणों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें सॉफ़्टवेयर अपडेट नहीं मिलते हैं। अधिकांश निर्माता दो Android वर्ज़न अपडेट और सुरक्षा अपडेट का एक अतिरिक्त वर्ष प्रदान करते हैं। इसलिए यदि आप किसी ऐसे फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं जो दो वर्ष से अधिक पुराना है, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि उसे नए Android संस्करण अपडेट प्राप्त नहीं होंगे।

यह वह जगह है जहाँ एक कस्टम ROM काम आता है। एक कस्टम ROM पुराने फ़ोन में नई जान फूंक देता है, और Lineages अभी सबसे अच्छा है। इसलिए अगर आपके फोन को एंड्रॉइड 11 अपडेट नहीं मिल रहा है, तो आपको कस्टम रोम इंस्टॉल करने पर विचार करना चाहिए।

होम स्क्रीन clean करें ( How to Fast Android phone )

लाइव वॉलपेपर का उपयोग करने से चीजें धीमी हो जाती हैं, खासकर यदि आप सीमित मेमोरी वाले बजट फोन का उपयोग कर रहे हैं।

 यदि आप ऐप्स के बीच स्विच करते समय या होम स्क्रीन पर वापस जाने के लिए ऐप से बाहर निकलते समय बहुत अधिक अंतराल देख रहे हैं, तो स्थिर पृष्ठभूमि पर स्विच करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह मदद करता है।यदि आप हल्के लाइव वॉलपेपर की तलाश में हैं जो बहुत अधिक संसाधनों का उपभोग नहीं करते हैं, तो आप Google के वॉलपेपर ऐप को आज़मा सकते हैं, और मिनिमा में उत्कृष्ट पृष्ठभूमि भी है।

फ़ोन को regularly रूप से Restart करें ( How to Fast Android phone )

यदि आप सीमित स्टोरेज और मेमोरी वाले फोन का उपयोग कर रहे हैं और नियमित रूप से प्रदर्शन के साथ समस्याएं देखते हैं, तो सप्ताह में एक बार डिवाइस को पुनरारंभ करने पर विचार करने का एक अच्छा विकल्प है। ऐसा करने से मेमोरी कैश साफ़ हो जाएगा, और आप प्रतिक्रिया में ध्यान देने योग्य वृद्धि देखेंगे।

यदि आपका फ़ोन अभी भी पहले की तरह सुचारू रूप से काम नहीं कर रहा है, तो इसे रीसेट करने और फिर से शुरू करने का प्रयास करें।

फ़ोन की सेटिंग पर जाएं, औरSystem -> Reset -> Erase all data सेटिंग्स पर रीसेट करने के लिए सभी डेटा मिटा दें। अपने Google खाते से वापस लॉग इन करें और क्लाउड से डेटा recovery करें और देखें कि क्या समस्या हल हो गई है।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद होगा , अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment