How to increase blog Traffic | ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए

5/5 - (1 vote)

How to increase blog Traffic : इस पोस्ट मे आप ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए के बारे मे जानेंगे। ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने पर ध्यान फोकस करने के लिए समय निकालना किसी भी सफल छोटे व्यवसाय को चलाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। ब्लॉग ट्रैफ़िक एक luxury के लायक है, but visitors को ढूंढना एक मुश्किल चुनौती की तरह लग सकता है।

experts लगातार दावा करते हैं कि वे ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए “secret solution” जानते हैं, but वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने में काम करने वाली रणनीतियाँ सरल और विश्वसनीय हैं। यहां 10 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं। ( How to increase blog Traffic )

तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते है जिसे निचे पुरे विस्तार से बताया गया हैं |

यह भी पढ़े : How to solve the ERR TOO MANY REDIRECT Problem In Hindi 

How to increase blog Traffic | ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए

How to increase blog Traffic | ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए
How to increase blog Traffic

1. Produce Quality Content ( How to increase blog Traffic )

content ब्लॉग ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए निर्विवाद शासक है, और कोई भी उन्नत इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति प्रामाणिक लेख, पॉडकास्ट और वीडियो जारी करने की निरंतरता की कमी को दूर नहीं कर सकती है। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास कोई content विपणन योजना या प्रकाशन कार्यक्रम नहीं है जिसे आप पूरा कर रहे हैं, so आपका ब्लॉग अदृश्य हो जाएगा।

 जबकि आपके ब्लॉग को ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक योजना की आवश्यकता नहीं हो सकती है, एक ऐसी योजना होना महत्वपूर्ण है जो सप्ताह दर सप्ताह क्रियान्वित हो। साझा करने और बाजार में उपलब्ध content के बिना, आपका ब्लॉग नई content के एक विशाल महासागर के नीचे डूब जाएगा और यदि कोई ट्रैफ़िक उत्पन्न होता है so बहुत कम होगा।

2. Work Smarter – Not Harder ( How to increase blog Traffic )

व्यापार में सफलता के बारे में स्मार्ट काम करना सबसे आम क्लिच लगता है, butयह बिल्कुल सच है। यदि आप सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, so आप ट्रैफ़िक में उल्लेखनीय वृद्धि देखे बिना सारा दिन और रात लेख लिखने में बिता सकते हैं। सही content को सही जगहों पर रखने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने लिखे हर शब्द का अधिकतम लाभ उठा सकें

अपने ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के अगले आठ तरीकों का उपयोग आपके द्वारा उत्पादित प्रत्येक टुकड़े में किया जाना चाहिए ताकि आप अपनी मेहनत का अधिकतम लाभ उठा सकें।

 3. Get Social ( How to increase blog Traffic )

 यदि आप अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ावा देना चाहते हैं, so यह सीखना महत्वपूर्ण है कि ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैसे प्रतिक्रिया दी जाए। content की विशिष्ट शैलियों पर लोग कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, यह जानने से आपकी content को नए पाठकों की नज़र में लाने में मदद मिलेगी और पुराने आगंतुकों को आपकी वेबसाइट पर वापस आने में मदद मिलेगी।

 यह स्पष्ट रूप से दो चीजों की आवश्यकता है:

  •  अपनी content की गुणवत्ता में लगातार सुधार करना 
  • उस frequency को बढ़ाना जिसके साथ आप पोस्ट करते हैं 

 4. Format Content for SEO ( How to increase blog Traffic)

How to increase blog Traffic | ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए
How to increase blog Traffic

जबकि आप खोज इंजन अनुकूलन की जटिल दुनिया में शामिल नहीं होना चाहते हैं, यह समझना कि कैसे एक खोज इंजन वेबसाइटों को रैंक करता है, यदि आप पाठकों को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं so आपको एक अभूतपूर्व लाभ मिलेगा।

बस अपने उद्योग में विषयों पर खोज करने से आपको यह समझने के लिए एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु मिलेगा कि content की किस शैली से जुड़ना है।

SEO सीखना समय के साथ कुछ अनपेक्षित ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद कर सकता है, butयह मुख्य कारण नहीं है कि आपको SEO पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करना कि आपका ब्लॉग तकनीकी रूप से अनुकूल है और पढ़ने में मज़ेदार है, यदि आप ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं so आपको एक फायदा मिलेगा। How to increase blog Traffic

यदि आपने कभी तकनीकी टर्न-ऑफ का सामना किया है, so आप जानते हैं कि एक मजेदार या महत्वपूर्ण अनुभव होना कैसा होता है, जो कि गड़बड़ियों से प्रभावित होता है। यही कारण है कि SEO फ्रेंडली होने से आपके ब्लॉग को पाठक को परेशान करने के बजाय उत्पाद या सेवा दिखाने का मौका मिलेगा।

 5. Guest Post ( How to increase blog Traffic )

 यदि आप एक ऐसी content विपणन रणनीति खोजने की उम्मीद कर रहे हैं जिसके लिए एक टन काम की आवश्यकता नहीं है, so अपने उद्योग में प्रसिद्ध वेबसाइटों पर प्रदर्शित होना आपके ब्लॉग में ट्रैफ़िक की बाढ़ को भड़काने का एक सही तरीका है।

अतिथि पोस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आप केवल वेबसाइट पर प्रदर्शित content का एक अंश पोस्ट करते हैं। ट्रेड-ऑफ यह है कि जिस वेबसाइट पर आप पोस्ट करते हैं उसे मुफ्त content मिलती है, और आपको अपने ब्लॉग के लिए एक्सपोजर बनाने को मिलता है। How to increase blog Traffic

 आप जिस ब्लॉग पर गेस्ट-पोस्टिंग कर रहे हैं, वह जीत जाता है, वे आपकी content का उपयोग करते हैं। आप जीतते हैं क्योंकि आपके ब्लॉग पर प्रासंगिक आगंतुकों की बाढ़ आ जाती है। और, आपके ब्लॉग विज़िटर जीतते हैं क्योंकि उन्हें आपकी अधिक उत्कृष्ट content मिलती है, और वे आपको जानते हैं, Therefore आप उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

 6. एक ईमेल लिस्ट बनाएं ( How to increase blog Traffic)

एक नया ब्लॉग विज़िटर प्राप्त करना रोमांचक है लेकिन, यदि आप उस विज़िटर का ध्यान तुरंत नहीं खींचते हैं, so वह कभी वापस नहीं आ सकता है। एक ईमेल सूची और एक ऑप्ट-इन रणनीति होने से आपको आगंतुकों को पकड़ने की क्षमता मिलेगी ताकि आप अपने संभावित ग्राहकों से बेहतर तरीके से जुड़ सकें और बेच सकें।

7. Release Content Daily ( How to increase blog Traffic )

How to increase blog Traffic | ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए
How to increase blog Traffic

अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, और ब्लॉगिंग कोई अपवाद नहीं है। हबस्पॉट के अनुसार, जिस आवृत्ति में आप सीधे content जारी करते हैं, वह आपके ब्लॉग से उत्पन्न होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा को दर्शाती है। वास्तव में, शोध के आंकड़े बताते हैं कि एक महीने में सोलह या अधिक पोस्ट जारी करने वाले ब्लॉग चार या उससे कम पोस्ट लिखने वाले ब्लॉग की तुलना में चार गुना अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं।

इसका मतलब है कि यदि आप ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं, so आपको जितनी जल्दी हो सके अच्छी content पोस्ट करनी होगी।

8. Don’t be A Flashy Expert ( How to increase blog Traffic )

जब ट्रैफिक बढ़ाने की बात आती है, so सबसे महत्वपूर्ण पहलू आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करना और उसे बनाए रखना है। इसका मतलब है कि आप अपने कंटेंट प्रोडक्शन को उपदेश देने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, butआप लापरवाही से खुद को उद्योग में एक अधिकारी के रूप में रख सकते हैं।

 प्रासंगिक रहने, सूचना देने, समाचारों के साथ बने रहने, अकादमिक शोध का हवाला देते हुए, और मज़ेदार butउपयोगी content बनाने पर ध्यान दें। ब्लॉगिंग के दौरान ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए आपको सबसे अच्छा विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, butआपको पसंद करने योग्य होना चाहिए।

 9. Get Real And Have Fun ( How to increase blog Traffic )

मशीनें असाधारण content उत्पन्न नहीं करती हैं, प्रामाणिक लोग करते हैं! Therefore अपने आप को उन व्यवसायों से अलग करना महत्वपूर्ण है जो ट्रैफ़िक को दूसरे नंबर की तरह मानते हैं। आपके द्वारा उत्पादित content का प्रत्येक भाग वास्तविक होना चाहिए। How to increase blog Traffic

इसे उन महत्वपूर्ण विषयों के बारे में बोलना चाहिए जिनका आगंतुक गहराई से ध्यान रखते हैं। यह सच है कि लोग अच्छी content बनाते हैं, और आप अपनी content के विकास में मदद के लिए अच्छे लोगों को काम पर रख सकते हैं, बिना कोई पैसा खर्च किए।

ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए ब्लॉगिंग करते समय अच्छे जीवन के बारे में भूलना आसान है। हालाँकि, वापस बैठना और जो आप लिखते हैं उसका आनंद लेना प्रतियोगिता से खुद को ठीक करने का एक सही तरीका है। अपने ब्लॉग पर आपके द्वारा उत्पादित हर content को वास्तविक बनाएं और उसका आनंद लें।

10. Focus on Quality ( How to increase blog Traffic )

 यदि आपको एक आक्रामक प्रकाशन शेड्यूल पर वितरित करने के लिए मजबूर किया जाता है, so गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह सहज ज्ञान युक्त लग सकता है। How to increase blog Traffic

हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा उत्पादित प्रत्येक पोस्ट आपके ब्लॉग पर हमेशा के लिए जीवित रहेगी! इसे ध्यान में रखते हुए, नए ट्रैफ़िक में पुरानी content की जाँच करने की प्रवृत्ति होगी। यदि आगंतुक अगले चार या पांच लेखों को पसंद नहीं करते हैं, so आप उन्हें हमेशा के लिए खो चुके हैं।

 जब आप अपने पुराने पोस्ट पर पीछे मुड़कर देखते हैं so इसे ध्यान में रखें। किसी ने नहीं कहा कि आप वापस नहीं जा सकते हैं और उन पुरानी पोस्टों में से कुछ को अपडेट या सुधार नहीं सकते हैं।

वास्तव में, आपको चाहिए। लगातार देखें कि आपके ब्लॉग पर विज़िटर कौन-सी पोस्ट देख रहे हैं (Google Analytics के माध्यम से) और इस बारे में सोचें कि आप उन्हें कैसे सुधार सकते हैं या, एक फॉलो-ऑन पोस्ट लिखें जो मूल पोस्ट में आप जो कुछ भी कह रहे थे, उस पर विस्तार करें।

hostinger
hostinger Hosting Ads

Conclusion:-

आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए content उत्पादन एक excellent strategy है, जिससे आप अपने व्यवसाय के लिए अधिक जोखिम उत्पन्न कर सकते हैं। जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार मनोरंजक उच्च-गुणवत्ता वाली content का निर्माण करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाएँ।

एक नेटवर्क विकसित करें और अपने काम को अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा करें, और ट्रैफ़िक स्वाभाविक रूप से आएगा। तो ये थी ब्लॉग के ट्राफिक को कैसे बढ़ाए की पोस्ट, हमे आशा है की इस पोस्ट से आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी तो आप इसके लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment