How to Pick A Blog Niche (Correct way in 2021) | guptaithub

5/5 - (1 vote)

How to Pick A Blog Niche : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा की एक blog niche कैसे choose करे |

यह अब तक का सबसे महत्वपूर्ण लेख है जिसे आप ब्लॉग शुरू करने से पहले कभी भी पढ़ेंगे। ब्लॉग आला का ज्ञान आपकी भविष्य की सफलता या इस ज्ञान की कमी को परिभाषित करेगा, विफलता का कारण बन सकता है।

ऐसे अनगिनत लोग हैं जिन्होंने एक ब्लॉग शुरू किया था और उस महिमा की खोज करने से पहले ही उसे छोड़ दिया था जिसके लिए वे नियत थे।

मुझे यहाँ जो सबसे दिलचस्प लगा, वह यह है कि उनमें से अधिकांश ने एक ही आवाज़ को प्रतिध्वनित किया:

मैंने छोड़ दिया क्योंकि मैं ब्लॉग ट्रैफ़िक नहीं चला सका
मैंने नौकरी छोड़ दी क्योंकि मैं पैसा नहीं कमा सका
मैं असफल रहा
मैं भाग्यशाली नहीं था
मेरे लिए, यह सुनना निराशाजनक है, क्योंकि मुझे पता है कि मुद्दा इन छोड़ने वालों की कड़ी मेहनत नहीं है, बल्कि लाभदायक ब्लॉगिंग की समझ की कमी है, और विशेष रूप से ब्लॉग आला की शून्य समझ है।

अब, आज मैं आला चयन के रहस्यों को उजागर करता हूं, जो एक लाभदायक ब्लॉगिंग व्यवसाय बनाने के लिए आपकी नींव बन जाएगा।

यह एक लंबा पठन है, और आपको भविष्य के संदर्भों के लिए इस गाइड को बुकमार्क भी करना चाहिए। कॉफी या ग्रीन टी से भरा एक मग लें और हर व्याकुलता को बंद करें।

हर शब्द को कुछ नया सीखने के स्पष्ट इरादे से पढ़ें, और आप न केवल अपने अगले ब्लॉग के साथ सफलता पाएंगे, बल्कि आप आला चयन गलतियाँ करने से भी बचेंगे, जिससे बहुत सारे ब्लॉगर असफल हो जाते हैं।

तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से निचे विस्तार से जानते हैं |

यह भी पढ़े : free keyword research tools क्या हैं ?

What Is Blogging Niche In Hindi | Blogging Niche क्या है?

How to Pick A Blog Niche (Correct way in 2021) | guptaithub

एक niche का मतलब होता है एक टॉपिक,

जिस पर आप अपना पूरा ब्लॉग बनाते है और कंटेंट पब्लिश करते है।

जैसे कि टेक्नोलॉजी में आप ब्लॉग बनाते है तो टेक्नॉलॉजी ये आपका ब्लॉग टॉपिक हो गया।यदि आप सिर्फ Apple के स्मार्टफोन के बारे में ब्लॉग लिखते है तो उसको हम अपना Blog Niche कहते है।

आसान से शब्दो में बताए तो, “आपके ब्लॉग का जो मुख्य विषय या टॉपिक तो उसको हम blogging niche कहते है।”ज्यादातर हिन्दी ब्लॉगर वहीं टॉपिक चुनते है जो प्रॉफिटेबल है। और आज के इस आर्टिकल में मै आपको 10 Profitable Blogging Niche बताने वाला हूं। जिस पर एक नया ब्लॉगर भी work start कर सकता है।

ब्लॉग के लिए Profitable Blogging Niche Ya Topic Choose कैसे करे? ( How to Pick A Blog Niche)

अपने ब्लॉग के लिए blogging niche कैसे चुने? इसके उपर अगर आसान से शब्दो मै बताए तो,

आपको वो टॉपिक या niche चुनना चाहिए जो high demand में हो और प्रॉफिटेबल हो। जैसे लोग आपके टॉपिक के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हो।और सबसे जरूरी चीज की, आपको भी उस टॉपिक में इंटरेस्ट होना चाहिए और आपको इस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

आपको अपने टॉपिक के जुड़े सभी कीवर्ड कि लिस्ट बनाए, और कीवर्ड रिसर्च टूल कि मदद से आप रिसर्च कर सकते हैं कि क्या लोग इसके बारे में रिसर्च करते है?

उसके लिए आप Google Keyword Planner या फिर SEMRUSH का उपयोग कर सकते है।आपने जो कीवर्ड निकाले उसमे जरूर देखे कि आपके जो कीवर्ड है उस पर कितने ब्लॉगर काम कर रहे है।

अगर ज्यादा लोग काम कर रहे है तो इसका मतलब ज्यादा कॉम्पटीशन है, और कम ब्लॉगर काम कर रहे है इसका मतलब है कि कॉम्पटीशन ज्यादा नहीं है।आपको उस प्रकार के niche को चुनना चाहिए जिसमे competition low हो और डिमांड ज्यादा हो।

WordPress Hosting

इस तरह से आप अपने ब्लॉग के लिए एक Profitable Blogging Niche Choose कर सकते है।

Top 10 Best Blogging Niche In Hindi

How to Pick A Blog Niche (Correct way in 2021) | guptaithub

1. Entertainment ( How to Pick A Blog Niche )

दोस्तो एंटरटेनमेंट एक ऐसा टॉपिक है जो इंडिया में पूरे साल ट्रेंडिंग में रहता है। इस पर कोई भी काम कर सकता है। इस में आसानी से कंटेंट लिख सकते है।

इस टॉपिक में आप सिर्फ बॉलीवुड में आनेवाले मूवी, सोंग और दूसरे बॉलीवुड से जुड़ी जानकारी को कवर कर सकते हैं।

इस niche में थोड़ा बहुत कॉम्पटीशन है, लेकिन आप इस में दूसरे तरीकों से आसानी से ट्रैफिक जेनरेट कर सकते है।

2. Sports ( How to Pick A Blog Niche)

Friends स्पोर्ट्स एक ऐसा टॉपिक है जिसमे पूरे इंडिया में बहुत ही कम hindi blogger है जो इस टॉपिक में काम करते है। जैसा कि आप जानते ही है कि यहां क्रिकेट कितना पॉपुलर है।

आप सिर्फ क्रिकेट को लेकर ब्लॉग बना सकते है और क्रिकेट से जुड़ी सभी जानकारी को कवर कर लीजिए। ब्लॉग के साथ साथ आप अपना यूट्यूब चैनल भी स्टार्ट कर सकते है और उस पर भी कंटेंट डाल सकते है।

इस टॉपिक में अगर आप पूरे dedication के साथ काम करते है तो बहुत ही कम समय में इससे पैसे earn कर सकते है।

3. Health & Fitness ( How to Pick A Blog Niche )

Health सालों से अब तक AdSense के लिए सबसे अच्छे topic में से एक रहा है। इंडिया में बहुत ही कम हिन्दी ब्लॉगर है जो सिर्फ और सिर्फ Health & फिटनेस के ब्लॉग पर वर्क करते हो।

यदि आपके पास Health & Fitness के बारे में अच्छा knowledge है तो आप इस पर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। और जैसा कि आपको बताया कि Google AdSense भी इस टॉपिक में अच्छी high cpc देता है।

hostinger
hostinger Hosting Ads

हैल्थ और फिटनेस ब्लॉग में आप सिर्फ एडसेंस ही नहीं बल्कि एफिलिएट मार्केटिंग से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं या फिर अपना खुद का हिन्दी कोर्स बना कर उससे पैसे कमा सकते है।

4. Jobs ( How to Pick A Blog Niche )

Job website, सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले टॉपिक में से एक टॉपिक। इंडिया में हर दिन हजारों लोग daily job के लिए रिसर्च करते है।

अगर आप रिसर्च करेगे तक उसमे बहुत से कम authority website है जो इस पर काम करते हो। इस टॉपिक में आप सोशल मीडिया से ट्रैफिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक से ज्यादा ला सकते हैं, और खुद की ऑडियंस बना सकते है।

Daily Basis पर गूगल में इसके लिए कई सर्च होते हैं और कई ऐसी केटेगरी है जिसमे competition कम है, क्योंकि बहुत ही कम लोग इसके बारे में लिख रहे हैं।

इसलिए आप एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए इस टॉपिक को चुन सकते हैं।

5. Real Estate ( How to Pick A Blog Niche)

Real Estate भी ब्लॉगिंग के लिए एक अच्छा topic है। क्योंकि इस टॉपिक में बहुत ही कम हिन्दी ब्लॉगर है जो इस niche में content publish करते है।

अगर आपको इस niche के बारे में जानकारी है तो निश्चित रूप से आप इस ब्लॉग टॉपिक पर काम कर सकते है।

6. Finance ( How to Pick A Blog Niche)

Finance भी बहुत ही high demand टॉपिक है, जिस पर बहुत सारे इंग्लिश ब्लॉग तो है लेकिन हिन्दी ब्लॉग बहुत ही कम है।

आप इस niche में जानकारी और इंटरेस्ट रखते है तो इस niche में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है।

7. Automobile ( How to Pick A Blog Niche)

जैसे जैसे यूट्यूब का विकास हुआ है वैसे वैसे इस टॉपिक कि ज्यादातर ऑडियंस वीडियो देखना पसंद करते है लेकिन फिर भी बहुत से ऐसे लोग है जो वीडियो के बजाय पढ़ना पसंद करते है।

अगर आपको भी Automobile में इंटरेस्ट है तो इसके उपर आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। साथ ही साथ हो सके तो ब्लॉगिंग के साथ साथ इस टॉपिक में वीडियो भी बनाइए।

8. Technology ( How to Pick A Blog Niche)

Technology topic बहुत ही बड़ा टॉपिक है। और हो सकता है शायद आपको भी इस टॉपिक में इंटरेस्ट हो। इसमें कंटेंट के लिए आपको ज्यादा रिसर्च कि जरूर नहीं है।

आप आसानी से इसके लिए कंटेंट लिख सकते है। Competition है, लेकिन आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense जैसे program इस topic में high cpc देने के लिए तैयार हैं।

9. Relationship ( How to Pick A Blog Niche )

उपर बताए गए सभी टॉपिक में आपको कुछ ब्लॉग मिलेगे लेकिन relationship niche में बहुत ही कम ब्लॉग है इंडिया में। यहां पर आपको relationship advice ब्लॉग बनाना है।

भारत में young generation है जो relationship and dating से जुड़ी जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर रहे है। आप उन्हें अपने ब्लॉग के माध्यम से मदद कर सकते हैं।

दोस्तो यह भी आपके ब्लॉग का टॉपिक हो सकता है जिसे आप शुरू कर रहे हैं।

10. Biography ( How to Pick A Blog Niche )

Friends जब भी कोई क्रिकेटर अच्छा परफॉर्म करता है या फिर जब कोई नया एक्टर कि फिल्म हिट हो जाती है तब हम भी उसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हो जाते है।

ऐसे में बायोग्राफी एक अच्छा और ट्रेंडिंग ब्लॉगिंग niche हो सकता है आपके लिए। अगर आप एक नया ब्लॉग स्टार्ट कर रहे है तो शुरुआत में बड़े बड़े सेलेब्रिटी कि बायोग्राफी के बजाय आपको जो नए नए छोटे सेलेब्रिटी है उनके उपर ज्यादा कंटेंट लिखना है।

इस ब्लॉग को बनाने के लिए आपको थोड़ा रिसर्च करना पड़ सकता है।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना Top 10 Blogging Niche In Hindi के बारे में। यदि आप अपने लिए एक नया ब्लॉग शुरुआत करने की सोच रहे है और यही सोच रहे है कि किस टॉपिक में या किस Niche पर ब्लॉग बनाए?

तो यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली या ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment