One Time Password kya hai ? | OTP क्या हैं ?

5/5 - (1 vote)

One Time Password kya hai : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की OTP क्या है और किस कार्य के लिए होते हैं | आज के समय में लगभग हम सभी लोग अपना सारा काम घर बैठे online ही कर देते हैं | जब हम net banking की मदद से मोबाइल recharge करने के लिए या फिर कुछ सामान खरीदने के लिए online transactions करते हैं तब सभी details भरने के बाद last में एक code आता है जिसे हम OTP कहते हैं | ( One Time Password kya hai)

आप सभी ने OTP के बारे में सुना होगा और इसका इस्तमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है की इसका इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है? अगर नहीं जानते हैं | ( One Time Password kya hai )

तो आइये इस पोस्ट ( One Time Password (OTP) kya hai ? OTP क्या हैं ? ) के माध्यम से हम OTP के बारे में विस्तार से चर्चा करते है |

यह भी पढ़े : Social Influencer कैसे बने ?

One Time Password kya hai ?

One Time Password (OTP) एक security code है जो 6-digits का होता है जिसका इस्तेमाल हम online transactions करते वक़्त करते हैं |

जब हम किसी ऑनलाइन कंपनी से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम अपने ATM card से उसका payment करते हैं, payment करते वक़्त अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code आपके bank में registered mobile नंबर पर एक sms के रूप में जाता है जिसे हम OTP कहते हैं | ( One Time Password (OTP) kya hai )

उस sms में एक code होता है जिसे भरने के बाद ही हमारा payment सफल होता है इसके बिना आप online कहीं भी transactions नहीं कर पाएंगे | दोस्‍तों आसान शब्‍दों में कहें तो यह एक Security प्रदान करने वाली बहुत ही अच्‍छी और विश्‍ववसनीय सेवा है। जो बैंकों और तमाम वेबसाइटस के द्धारा हमें प्रदान की जाती है। ( One Time Password kya hai )

जैसा कि मैंनें आपको ऊपर बताया कि Digital World में कोई भी चीज ऑनलाइन मोड में सुरक्षित नहीं है। यहां हर कोई आपकी Security में सेंध लगाने की जुगत में बैठा है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए One Time Password की सुरक्षा को अपनाया जाता है। इस व्‍यवस्‍था में सही व्‍यक्ति की पहचान करने के लिये उसके मोबाइल नंबर पर एक Code भेजा जाता है। ( One Time Password kya hai )

मोबाइल पर भेजे गये इस कोड को ही OTP कहा जाता है।

One Time Password कब भेजा जाता है?

हमें One Time Password उस समय भेजा जाता है। जब हम Internet Banking का इस्‍तेमाल कर रहे हों या फिर अपने Debit – Credit Card से किसी को पैसा ट्रांसफर कर रहे हों। ऐसी स्थिति में बैंक के द्धारा आपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर कुछ अंकों का एक कोड भेजा जाता है। जिसे देख कर आपको लेनदेन करने वाली साइट पर पहले से मौजूद ऑप्‍शन में भरना होता है। ( One Time Password kya hai)

आप इस कोड को डाले बिना अपना लेनदेन पूरा नहीं कर सकते हैं। बैंक इस कोड से यह पहचान करता है, कि जो व्‍यक्ति इस समय लेनदेन कर रहा है। वह सही है अथवा नहीं। इसके अलावा फेसबुक, टिवटर तथा गूगल भी अपनी सेवाओं में गड़बड़ी की आशंका में OTP भेजने की प्रक्रिया को अपनाता है। ( One Time Password kya hai )

Benefits of OTP | ओटीपी के फायदे

  • OTP प्रणाली हमें ऑनलाइन फ्राड से बचाती है।
  • इससे हमारी Net Banking तथा Bank Account की सभी Details तथा लेनदेन पूरी तरह सु‍रक्षित रहता है।
  • ओटीपी के कारण ही हमारे गूगल खाते, फेसबुक एकाउंट तथा हमारी वेबसाइटस सुरक्षित हैं।
  • एक बार इस्‍तेमाल हो जाने के बाद वन टाइम पासवर्ड पूरी तरह बेकार हो जाता है। जिसकी वजह से कोई अन्‍य व्‍यक्ति इसका फिर से इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है।
  • ओटीपी केवल रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर अथवा आपके द्धारा दी गयी ईमेल आईडी पर ही भेजा जाता है। जिसकी वजह से यह किसी और के पास गलती से भी नहीं जाता है। ( One Time Password kya hai )

OTP का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

OTP एक password है जो normal password यानि की जो password user अपना account बनाते वक़्त create करते हैं उनसे बिलकुल अलग और safe होता है | जैसे की जब हम किसी website पर account create करते है और जब हम अपना पासवर्ड create करते है तो वो बहुत सरल रखते है ताकि हमे वो आसानी से याद रहे लेकिन इसमें हमें hackers से खतरा होता है क्यूंकि वो आसानी से हमारे password को hack कर हमारा details चुरा सकते हैं | ( One Time Password kya hai )

 इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को safe रखता है और आपके banking और personal details को चोरी होने से बचाता है |

OTP का प्रयोग कौन कौन करता है?

OTP का इस्‍तेमाल Net Banking, Debit Credit Card प्रदान करने वाले बैंक, इंटरनेट बैंकिंग की सेवायें, Flipcart, Amazon, Digital Wallet, Payments Bank, देश दुनिया की बड़ी ऑनलाइन सेवायें देने वालीं बड़ी वेबसाइटस इस Security का प्रयोग करती हैं। ( One Time Password kya hai )

One Time Password के नुकसान

वैसे तो वन टाइम पासवर्ड से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि आप किसी जरूरी लेनदेन के समय OTP मंगाते हैं, या फिर आपको ओटीपी भेजा जाता है पर मोबाइल सेवा प्रदान कर रही कंपनी के नेटवर्क की वजह से आपको OTP समय से नहीं मिल पाता है। तो आपका ऑनलाइन लेनदेन अधूरा रह सकता है। साथ ही आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है। ( One Time Password kya hai )

OTP कितने समय के लिये Valid होता है?

आमतौर पर वन टाइम पासवर्ड अधिक से अधिक 5 मिनट के लिये प्रभावी होता है। समय बीत जाने के बाद यह बेकार हो जाता है। तथा बेकार हो जाने के बाद इसका प्रयोग करना बेमानी ही साबित होता है। ( One Time Password (OTP) kya hai )

Frequently Asked Questions | FAQs OTP

ओटीपी का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

ओटीपी का क्या मतलब है? वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) सिस्टम एक अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करके नेटवर्क या सेवा पर लॉग ऑन करने के लिए एक तंत्र प्रदान करता है जिसे केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है, जैसा कि नाम से पता चलता है। स्थिर पासवर्ड सबसे आम प्रमाणीकरण विधि है और सबसे कम सुरक्षित है।

ओटीपी उदाहरण क्या है?

एक बार जब उपयोगकर्ता अपना लॉगिन प्रयास शुरू कर देता है, तो अपना उपयोगकर्ता नाम और सही पासवर्ड भरकर, उसके खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस ओटीपी भेजा जाता है। उपयोगकर्ता तब प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करते हुए, लॉगिन स्क्रीन में इस फोन पर दिखाए गए इस कोड को दर्ज करता है।

6 अंकों का ओटीपी नंबर क्या है?

ओटीपी छह अंकों का एक संख्यात्मक कोड है जो लेनदेन करते समय आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वास्तविक समय में एसएमएस के रूप में भेजा जाता है। निम्नलिखित लेनदेन को अधिकृत करने के लिए ओटीपी अनिवार्य है: अन्य बैंकों के लाभार्थी बैंक खातों का पंजीकरण। बिल भुगतान।

WordPress Hosting

दोस्तों , मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी , अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे लाइक करे और अपने फॅमिली, ग्रुप और दोस्तों में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment