Gupta It Hub – Make Your Life Easy

Paytm से Stock Market में Invest कैसे करे? Paytm Money क्या है

 भारत का सबसे मशहूर मोबाइल वॉलेट पेटीएम अब शेयर बाजार में आ गया है और पेटीएम स्टॉक ब्रोकर फीचर की मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी कंपनी के स्टॉक में ऑनलाइन निवेश कर सकता है। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपको पेटीएम स्टॉक ट्रेडिंग एप के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि ऐसा किया जा सकता है। क्योंकि यह जानना बहुत जरूरी है कि आप किस ऐप से बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, आज के समय में कई टॉप ऐप हैं जो बेहतर फीचर देते हैं, आइए देखते हैं इसमें क्या है?

दुनिया के बेहतरीन इन्वर्टर वॉरेन बफेट ने कही है एक बात,

कभी भी पूरा पैसा किसी कंपनी या किसी बिजनेस में न लगाएं और पैसे बचाने के साथ-साथ निवेश करना भी सीखें।

ऐसे में अगर आप शेयर बाजार जैसी चीजों में रुचि रखते हैं और टाटा, रिलायंस या विप्रो जैसी बड़ी कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर हैं, यहां हम एक ऐसे ही स्टॉक ट्रेडिंग ऐप के बारे में बात करेंगे, जिससे आप किसी भी कंपनी में पैसा लगा सकते हैं।

पेटीएम से स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें?

और फिर आप स्टॉक निवेश का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन वर्तमान सवाल यह है कि पेटीएम निवेश में क्या विशेषताएं हैं? जिस वजह से अन्य टॉप ट्रेडिंग ऐप्स को छोड़कर कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसका कोई भी ऑनलाइन काम सुरक्षित और आसान तरीके से किया जा सकता है और अगर आप पेटीएम का उपयोग करते हैं, तो आप इसकी उम्मीद कर सकते हैं। ऐप को कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल करें और शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? इसके बारे में जानने से पहले हम इसके कुछ फीचर्स और कस्टमर बेनिफिट्स के बारे में जान लेते हैं।

  • कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग: अगर आप ऐप पर कैश डिलीवरी ट्रेड करते हैं तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा और अगर आप इंट्राडे ट्रेड या डे ट्रेडिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सिर्फ 10 रुपये दिए जाएंगे।
  • सरल और स्मार्ट सर्च: कई ऐप में आपने देखा होगा कि किसी ट्रेड को सर्च करने के लिए आपको टिकर नाम लेना होता है, जबकि पेटीएम ट्रेडिंग में ऐसा नहीं है, आप डायरेक्ट नेम से सर्च कर सकते हैं।
  • परेशानी मुक्त खाता खोलना: शेयरों में निवेश करने वाले निवेशकों की सबसे बड़ी समस्या खाता सत्यापन है, जिसमें उन्हें सभी दस्तावेज ऑनलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी भेजने होते हैं। जिससे काफी दिक्कत होती है लेकिन पेटीएम में आपको 100% पेपरलेस अकाउंट खोलने का फीचर मिलता है।
  • सभी जरूरतों के लिए एक ऐप: लंबे निवेश, स्टॉक ट्रेडिंग या मार्केट रिसर्च जैसे अलग-अलग प्लान के लिए आपको अलग-अलग ऐप का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है, आपको यह सब एक ही जगह मिल जाएगा।
  • स्मार्ट नोटिफिकेशन: आपके स्टॉक में क्या चल रहा है, इसके बारे में अपडेट प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है और हमारे लिए ऐप को बार-बार खोलना संभव नहीं है, इसलिए पेटीएम ने एक स्मार्ट नोटिफिकेशन किया है जो 50 स्टॉक के बारे में एक अधिसूचना है। देना।
  • स्टॉक प्रदर्शन और बुनियादी बातें: स्टॉक में पैसा लगाने से पहले, उस कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में जानना बहुत जरूरी है और आपको पेटीएम स्टॉक ऐप से विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।
  • डाटा प्राइवेसी: यहां आपको बैंक लेवल सिक्योरिटी मिलेगी, जो शायद ही आपको ऐसे किसी ऐप में मिले।

पेटीएम मनी:

जैसा कि मैंने आपको बताया, आप पेटीएम वॉलेट ऐप में स्टॉक और ट्रेडिंग का उपयोग नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक अलग ऐप डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम पेटीएम मनी है और यह फिलहाल वेब और एंड्रॉइड के लिए लाइव है और कुछ ही समय में आपको यह आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए भी देखने को मिल जाएगा।

अगर आप पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीधे पेटीएम मनी में लॉग इन कर सकते हैं, आपको अलग से अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है।

बस केवाईसी पूरा करके आप यहां निवेश करना शुरू कर सकते हैं, आपको सिफारिश में सभी टॉप रेटेड फंड देखने को मिलेंगे और आप चाहें तो म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और यहां मुझे लगता है कि सबसे अच्छा डैशबोर्ड उपलब्ध है। जहां पर आपको हर जरूरी जानकारी देखने को मिलती है.

बस केवाईसी पूरा करके आप यहां निवेश करना शुरू कर सकते हैं, आपको सिफारिश में सभी टॉप रेटेड फंड देखने को मिलेंगे और आप चाहें तो म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और यहां मुझे लगता है कि सबसे अच्छा डैशबोर्ड उपलब्ध है। जहां पर आपको हर जरूरी जानकारी देखने को मिलती है.

छिपे शुल्क:

डिलिवरी ट्रेडिंग में ये डिस्काउंट ब्रोकरेज की तरह काम करेंगे और आपसे किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लेंगे लेकिन अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो आपको 10 रुपये दिए जाएंगे।

  • ऑप्शन में 10 रुपये प्रति लॉट का भुगतान भी करना होगा।
  • डीपी चार्ज करता है, सीडीएसएल से करते हैं तो 14.50 रुपये और एनएसडीएल से करते हैं तो 15.5 रुपये का भुगतान करेंगे।
  • प्रतिज्ञा निर्माण शुल्क 32 रुपये
  • अगर आप रीमैटरिएशन करवाना चाहते हैं तो आपको प्रति 100 शेयर के लिए 250 रुपये देना होगा और अगर आप डीमैटरिएशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए भी 250 रुपये खर्च होंगे।
  • अगर आप नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपको 10 रुपये देने होंगे और अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जीरो होगा।
  • अगर आपने मार्जिन बढ़ा दिया है तो आपको सालाना 18 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा।
  • अगर आपको फिजिकल स्टेटमेंट चाहिए तो 300 रुपये और साथ में कोरियर चाहिए तो 300 रुपये ज्यादा देंगे।
  • यहां आपको अकाउंट ओपनिंग फ्री में मिलेगी, लेकिन आपको हर साल 30 रुपये का प्लेटफॉर्म चार्ज देना होगा और अगर आप डिजिटल केवाईसी कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 200 रुपये का चार्ज देना होगा।
  • अगर आप डीमैट अकाउंट खोलते हैं तो आपको 300 रुपये का चार्ज देना होगा।

दोस्तों यहां हमने पेटीएम स्टॉक ट्रेडिंग ऐप के बारे में बताया है, जिसे अभी लॉन्च किया गया है, जिस तरह से आप किसी कंपनी में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल करते हैं। उसी तरह अब आप पेटीएम मनी का इस्तेमाल करके किसी कंपनी में पैसा लगा सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप उसके बारे में कमेंट में जरूर बताएं।

0

Leave a Comment