What is Search Intent in Hindi | Search Intent क्या हैं?

5/5 - (2 votes)

What is Search Intent : ब्लॉग्गिंग की दुनिया में जो नए नए आये है उनमे से बहुत कम ही लोगो को पता होगा की Search Intent क्या है और यह SEO के लिए क्यों जरुरी हैं | अगर आप कंटेंट राइटर कई या एक ब्लॉगर है तो आपको Search Intent ( What is Search Intent ) के बारे में पता होना चाहिए , क्यूंकि गूगल के algorithm के हिसाब से अब सिर्फ keyword के अनुसार ranking नहीं होती हैं |

आगे आने वाले समय में search intent technique के द्वारा ही user फ्रेंडली content को google अपने सर्च रिजल्ट में दिखाने वाला है। इसलिए, अगर आप भी एक ब्लॉगर या content राइटर है तो अपने writing स्टाइल में इस technique का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी हो जाता हैं |

तो आइये निचे के पोस्ट में ( What is Search Intent in Hindi | Search Intent क्या हैं ? ) के बारे विस्तार से जानते हैं |

यह भी पढ़े : WordPress के कमेंट फॉर्म में से URL को कैसे हटाये ?

Search Intent क्या होता हैं | What is Search Intent in Hindi

What is Search Intent in Hindi | Search Intent क्या हैं?

Search Intent एक process है जिसमे user के अनुसार similar keyword को मिलाकर अलग अलग web page से सर्च रिजल्ट को searcher के सामने प्रस्तुत करता हैं , क्यूंकि यह ऑडियंस के intent के आधार पर रिजल्ट को सामने रखता हैं इसीलिए यह user फ्रेंडली intent भी कहा जाता हैं |

search intent ( What is Search Intent ) को अगर हम आसान भाषा में बोले तो सर्च इंजन, user के सर्च experience को best बनाने के लिए searcher के intent के आधार पर ही रिजल्ट दिखाता है।

बहुत से ब्लॉगर जो नए नए इस क्षेत्र में आये है उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं रहती है जिसकी बजह से उसकी एक भी पोस्ट rank नहीं कर पाती हैं | अगर आपका content, SEO फ्रेंडली नहीं होगा तो वह Search Intent के terms को follow नहीं करेगा और आपके content को सर्च इंजन में rank करने में बहुत ही मुस्किल होगा।

SEO के लिए search intent क्यों जरुरी हैं | why it is Important for SEO in Hindi

सर्च intent SEO के लिए इसलिए जरुरी है जैसे अभी तक हमलोग अपने article का optimization सर्च इंजन के हिसाब से करते आ थे लेकिन अब search engine optimization के साथ साथ सर्च Intent optimization भी करना होगा। इसके बाद ये पक्का उम्मीद रख सकते है कि आपका article या ब्लॉग पोस्ट अच्छे position पर रैंक कर जाएगा। ( What is Search Intent)

और तो और गूगल के search engine के crawl भी यह देखता है की जो पोस्ट लिखा गया है वह content original है या नहीं और साथ ही साथ सर्च Intent के आधार पर optimize है कि नहीं।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में user के हिसाब से query से relative लम्बा पोस्ट लिखे ताकि उस query से जुड़े हुए लगभग सभी प्रश्नों के उत्तर एक हि article मे मिल जाए। ( What is Search Intent )

ऊपर के पोस्ट से आप समझ ही गए होंगे की search intent क्या है और यह SEO के लिए important हैं | तो आइये अब निचे विस्तार से यह जानने की कोशिश करेंगे की यह कितने प्रकार के होते हैं |

Search Intent कितने प्रकार का होता है | Types of search intent in Hindi.

What is Search Intent in Hindi | Search Intent क्या हैं?

search intent मुख्यतः 4 प्रकार के होते हैं –

  1. Informational Search Intent
  2. Navigational Search Intent
  3. Transactional Search Intent
  4. Commercial Investigation Intent

Informational Search Intent ( What is Search Intent)

Informational Search Intent में users अपने प्रश्न वाचक शब्दों के द्वारा query को search engine में search करता हैं जिसका वो जानना चाहता हैं | अगर कोई यूजर ये लिखता है कि आम का आचार् कैसे बनाए तो सर्च इंजन का software सिर्फ आचार् बनाने के तरीके के बारे मे रिजल्ट दिखायेगा।ना कि आम के प्रकार और उसके हानि, लाभ के बारे मे दिखायेगा, क्योंकि वो समझ चुका होता है कि searcher को क्या चाहिए।

Avigational Search Intent ( What is Search Intent )

Avigational Search Intent में users किसी specific word  के बारे में कोई खोज कर रहा होता है जिसके बारे में उसे लगभग पहले से पता होता है। यहाँ पर नेविगेशनल intent का ये मतलब नहीं है की user किसी रास्ते और जगह के बारे में खोज कर रहा होता है।

यहाँ Navigational intent का ये अर्थ होता है की user किसी ब्रांडेड चीजो के बारे में सर्च करता हैं जिसके बारे मे उसे पहले से कुछ पता होता है | नेविगेशनल intent डायरेक्ट organic ट्रैफिक के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है जैसे की मेरा ब्लॉग का नाम GUPTAITHUB है तो मेरे ब्लॉग के बारे में जितने लोग जानते है वो किसी keyword के जरिये मेरे site को नहीं ढूंढते होंगे वो डायरेक्ट मेरे ब्लॉग का नाम search bar में सर्च करते है तो सर्च इंजन उन्हें डायरेक्ट मेरे site का लिंक search result मे सामने दिखा कर मेरे site पर् भेज देता है।

Transactional Search Intent ( What is Search Intent)

यह गूगल के search intent का तीसरा intent है जिसमे अगर कोई कुछ खरीदारी करने के लिए ही किसी product के बारे में सर्च करता है जैसे latest iPhone price in India. ऐसे सर्च से searcher का इरादा का पता चलता है कि product की खरीदारी करके पैसे का transaction करने वाला है।

ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन शोपिंग साईट है जिसमे users के अनुसार जो भी search करता है तो उसी के अनुसार प्रोडक्ट को कस्टमाइज करता है ताकि जो users खोजे वही users को दिखाई दे |

Commercial Investigation Intent ( What is Search Intent )

यह intent का चौथा और लास्ट भाग है जिसमे searcher किसी चीज़ के बारे मे खोज बीन कर के उसके बारे मे पहले सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहता है और पूर्ण रूप से संतुस्ट होने पर ही खरीदारी करता है।

WordPress Hosting

Search Intent के अनुसार ब्लॉग content को कैसे optimize करें ?

What is Search Intent in Hindi | Search Intent क्या हैं?

अकसर देखा गया है की जो लोग नए नए ब्लॉगर आते है वो user के query के अनुसार पोस्ट लिखा है या नहीं या दूसरी भाषा में बोले तो जो content तो पब्लिश करते है लेकिन वे इस बात पर ध्यान नहीं देते है कि उनका content user के query को fulfill कर रहा है या नहीं |

सर्च intent ( What is Search Intent ) के अनुसार content को optimize करने से सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग भी मिलती है क्योकि आपका content अगर searcher के सवालो के जबाबो को पूरा करती है। 

तो आइये जानते है की कंटेंट को search intent ( What is Search Intent ) के अनुसार ब्लॉग को optimize कैसे करे –

  1. Content को mapping करके value add करें ।
  2. User के Conversation Points से metadata को match करें ।
  3. Old content को user intent के अनुसार optimize करें ।
  4. User Query के अनुसार content को organize करें ।
  5. Targeted keyword से competitor analysis करें ।

अगर आपने सही से अपने ब्लॉग या website के content को सर्च intent ( What is Search Intent ) के हिसाब से optimize कर लिए तो सर्च इंजन मे कम से कम top 5 position तो जरूर ही मिल जाएगी।

Frequently Asked Questions | FAQs What is Search Intent

सर्च इंटेंट क्या है और यह क्यों मायने रखता है?

सर्च इंटेंट आपके लिए यह समझने का एक तरीका है कि किसी भी खोज क्वेरी के पीछे क्यों है। यह कारण (या कारणों) के बारे में मूल्यवान संदर्भ प्रदान करता है कि किसी ने अपना प्रश्न किसी खोज इंजन में टाइप किया या उनका फोन पूछा। लोग सर्च इंजन का उपयोग क्यों करते हैं, इसके पीछे की प्रेरणा शक्ति के रूप में सोचें।

सर्च इंटेंट कैसे काम करता है?

सर्च इंटेंट (या यूजर इंटेंट, ऑडियंस इंटेंट) एक ऑनलाइन सर्च के उद्देश्य का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। यही कारण है कि कोई व्यक्ति विशिष्ट खोज करता है। आखिरकार, हर कोई जो ऑनलाइन खोज करता है, वह कुछ न कुछ पाने की आशा करता है।

What is meant by user search intent?

उपयोगकर्ता का इरादा, या खोज आशय बताता है कि खोज इंजन में खोज शब्द दर्ज करते समय इंटरनेट उपयोगकर्ता का कौन सा लक्ष्य या इरादा है। उपयोगकर्ता की मंशा अब सामग्री और खोज इंजन अनुकूलन में एक केंद्रीय कारक है और एक प्रमुख रैंकिंग कारक के रूप में व्यक्तिगत खोजशब्दों को ग्रहण कर रहा है।

search intent क्यों महत्वपूर्ण है?

उपयोगकर्ता खोज आशय से मेल खाने से आपको अपने व्यवसाय को अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण के रूप में बनाने में मदद मिलती है। उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी के लिए उपयुक्त प्रासंगिक जानकारी प्रदान करना आपके दर्शकों को बताता है कि आप अपनी जानकारी जानते हैं और जानते हैं कि आपके व्यवसाय, उत्पादों और उद्योग के बारे में उनके प्रश्नों का उत्तर कैसे देना है।

hostinger
hostinger Hosting Ads

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी , अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर से जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment