SEO Friendly Blog Post 2022 कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे

1.3/5 - (25 votes)

SEO Friendly Blog Post 2022 : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की कैसे हम एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग लिखे जो गूगल में आसानी से rank कर जाये वो भी बहुत कम समय में|

बिना समय गवाए आइये इस पोस्ट ( SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे ) के माध्यम से जानते है की SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे |

यह भी पढ़े : OTP ( one time password ) क्या हैं ?

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे

SEO Friendly Blog Post 2022 कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे
SEO Friendly Blog Post 2022

उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट लिखना एक कौशल है। यह समय लेने वाली और कठिन दोनों हो सकती है। अपने पाठक को व्यस्त रखने के लिए आपको अपने विषयों को चुनने और लिखने में होशियार होना चाहिए। यह एक लेख लिखने जैसा नहीं है, जैसे, आपको छोटे विवरणों पर ध्यान देने और एसईओ नियमों के एक सेट को लागू करने की आवश्यकता है।

अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट में खोज में उच्च रैंकिंग की संभावना अधिक होती है, जबकि एक अच्छी तरह से अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट जिसमें इतनी अच्छी सामग्री नहीं होती है, उच्च रैंकिंग प्राप्त करने की सीमित संभावना होती है।

हम जो कहने की कोशिश कर रहे हैं, अगर आप अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको अपने लेखन कौशल में सुधार करना होगा। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

SEO-फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें, इन टिप्स से शुरुआत करें।

लिखने से पहले सोचें

इससे पहले कि आप कागज पर कलम लगाएं, या कीबोर्ड पर उंगलियां डालें, अपने ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखना है, इसके बारे में सोचने के लिए खुद को कुछ समय दें और अपने विचारों को संक्षेप में लिखें। यह आपको बाद में प्रक्रिया में समय बचाएगा। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

हम आपको दैनिक आधार पर SEO और Digital Marketing से संबंधित कई लेख पढ़ने की सलाह देते हैं। जब आपको कोई ऐसा शीर्षक या विषय मिले जो दिलचस्प हो, तो URL और शीर्षक को कॉपी करें और इसे अपने नोट्स में सहेजें। प्रत्येक महीने की शुरुआत में, अपने नोट्स देखें और तय करें कि किन विषयों को कवर करना है। अपने सामग्री कैलेंडर में प्रत्येक विषय के लिए एक प्रकाशन तिथि निर्धारित करें। ( SEO Friendly Blog Post kaise likhe)

जब ब्लॉग पोस्ट लिखने का समय हो, तो निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए विस्तृत विश्लेषण करें:

ब्लॉग पोस्ट में किन विशिष्ट विषयों को शामिल करना है?
ब्लॉग पोस्ट का लक्ष्य क्या है (किसी कीवर्ड के लिए बेहतर रैंकिंग प्राप्त करना, अधिक ग्राहक प्राप्त करना, मेरे एसईओ पाठ्यक्रम को बढ़ावा देना आदि)
नए ब्लॉग पोस्ट से आपके पाठकों को क्या लाभ होगा?
एक बार जब आप इन सवालों के जवाब दे देते हैं, तो अगले चरण पर आगे बढ़ना आसान हो जाएगा। ( SEO Friendly Blog Post kaise likhe )

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए संरचना बनाएं

SEO Friendly Blog Post 2022 कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे
SEO Friendly Blog Post 2022

एक स्पष्ट संरचना बनाकर अपना ब्लॉग पोस्ट शुरू करें। एक ब्लॉग पोस्ट को विभिन्न अनुभागों में विभाजित करना लेखन को आसान बना सकता है। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

प्रत्येक पोस्ट में होना चाहिए:

एक परिचय (हाथ में विषय के लिए)
एक निकाय (मुख्य संदेश के साथ)
एक निष्कर्ष (सबसे महत्वपूर्ण विचारों का सारांश)
तीनों खंडों में आप जो कहना चाहते हैं उसे लिखें, और आपके पास अपने ब्लॉग पोस्ट का सारांश होगा। यह प्रक्रिया को तेज और अधिक कुशल बना देगा। बड़े सेक्शन लिखने के बजाय, आप ब्लॉग पोस्ट के किसी खास हिस्से को कवर करने के लिए 200 शब्द लिख सकते हैं।

अपने ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक तय करें

एक अच्छा और दिलचस्प शीर्षक तैयार करना SEO उद्देश्यों और उपयोगकर्ता-मित्रता के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। कुछ ब्लॉगर पहले इस चरण को करना पसंद करते हैं और फिर ब्लॉग संरचना बनाते हैं, अन्य लोग शीर्षक के साथ आना पसंद करते हैं जब आपके पास ब्लॉग पोस्ट को कवर करने की अच्छी अवधारणा हो। जो आपके लिए अधिक कुशल है उसका पालन करें। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

आप जो कुछ भी पसंद करते हैं, एक अच्छे शीर्षक में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:

  • इसकी वर्ण सीमा 55-60 के बीच होनी चाहिए ताकि इसे SERPS में बिना ब्रेक के दिखाया जा सके।
  • इसमें आपका लक्षित कीवर्ड होना चाहिए (लेकिन कीवर्ड-स्टफिंग के बिना)।
  • इसे उस सामग्री का सटीक विवरण प्रदान करना चाहिए जो ब्लॉग पोस्ट के भीतर रहेगी।
  • खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में प्रदर्शित होने पर उपयोगकर्ताओं को क्लिक करने के लिए यह काफी पेचीदा होना चाहिए।
  • खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं दोनों को यह स्पष्ट करने के लिए कि सामग्री में क्या अपेक्षा की जाए, आप अतिरिक्त जानकारी जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने कीवर्ड के साथ केवल एक शीर्षक बनाने के बजाय, आप शीर्षक को अधिक रोचक और क्लिक करने योग्य बनाने के लिए ‘कैसे करें’ या ‘एक चरण दर चरण प्रक्रिया’ जोड़ सकते हैं। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

शीर्षकों का सही प्रयोग करें

SEO Friendly Blog Post 2022 कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे
SEO Friendly Blog Post 2022

आपके ब्लॉग पोस्ट के शीर्षक पूरे पृष्ठ की संरचना करेंगे, इसलिए उनका उपयोग करें, लेकिन सही ढंग से। वे न केवल पठनीयता के लिए बल्कि एसईओ उद्देश्यों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। वे Google को ब्लॉग पोस्ट के मुख्य विषयों को समझने में मदद करते हैं और आपकी रैंकिंग में मदद कर सकते हैं।

उपशीर्षक आपके ब्लॉग पोस्ट की संरचना को स्पष्ट करके लोगों को आपके ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से अपना रास्ता खोजने की अनुमति देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कुछ उपशीर्षकों में अपने खोजशब्दों का उपयोग करते हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक में नहीं, क्योंकि यह पाठ को अप्राकृतिक बना देगा। ( SEO Friendly Blog Post kaise likhe)

WordPress Hosting

अपने पैराग्राफ को छोटा रखें

पैराग्राफ का उपयोग हर कोई करता है लेकिन हर कोई उनका अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। प्रत्येक नए वाक्य को एक नई पंक्ति पर प्रारंभ न करें, और किसी पृष्ठ पर बड़े अनुच्छेदों का उपयोग न करें और प्रकाशित करें बटन दबाएं। इस बात की अच्छी संभावना है कि आपके अधिकांश पाठक मोबाइल डिवाइस पर हों, इसलिए इससे उनके लिए सामग्री को पढ़ना आसान हो जाता है। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

हम छोटे अनुच्छेदों (2-3 वाक्यों) का उपयोग करने की सलाह देते हैं और पाठ को कम उबाऊ बनाने के लिए विभिन्न स्वरूपण विकल्पों जैसे बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन का लाभ उठाते हैं। ( SEO Friendly Blog Post in Hindi)

लिंक जोड़ें, लेकिन तभी जब यह समझ में आता है |

जब भी आप कोई नया ब्लॉग पोस्ट लिखें तो आंतरिक लिंक जोड़ें, लेकिन केवल तभी जब यह समझ में आए। यदि आपके पास पहले से प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट है जिसे आप अपने नए ब्लॉग पोस्ट से जोड़ सकते हैं, तो इसका उपयोग करना उचित है। ( seo friendly blog post 2022 )

आंतरिक लिंकिंग बहुत प्रभावी हो सकती है और एसईओ तकनीक का पालन करना आसान है जिसके कई लाभ हैं:

यह सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट पर नए पेज खोजने में मदद कर सकता है।
यह खोज इंजनों को एक पृष्ठ के बारे में एक बड़ा संकेत देता है।
यह उपयोगकर्ताओं को एक लिंक पर क्लिक करने और किसी विषय के बारे में अधिक पढ़ने का विकल्प देने का एक शानदार तरीका है।
यह उन तकनीकों में से एक है जिसका उपयोग आप बाउंस दर को कम करने और उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर लंबे समय तक रखने के लिए कर सकते हैं।
हमने इस ब्लॉग पोस्ट में अन्य ब्लॉग पोस्ट के लिंक जोड़े हैं। करीब से देखें और उन्हें देखें! ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

कीवर्ड स्टफिंग के बिना कीवर्ड का उपयोग करें

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने लक्षित कीवर्ड (और विविधताएं) रखने में परेशानी नहीं होगी। वास्तव में, हम इसकी अनुशंसा करते हैं। हालांकि, हम कीवर्ड स्टफिंग की अनुशंसा नहीं करते हैं। दूसरे शब्दों में, ऐसा करने के लिए टेक्स्ट में कीवर्ड न जोड़ें। इसके बजाय, इसे तभी करें जब पढ़ना स्वाभाविक हो। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कीवर्ड कहां जोड़ें, तो इससे मदद मिलनी चाहिए:

पोस्ट के शीर्षक में जोड़ें
अपनी पोस्ट के मुख्य शीर्षकों में जोड़ें
पोस्ट की सामग्री के भीतर जोड़ें
पोस्ट के निष्कर्ष में जोड़ें
यदि आपको कीवर्ड स्टफिंग से बचने में परेशानी हो रही है, या आपको बस कुछ दिशा की आवश्यकता है, तो आपको Google कीवर्ड टूल या SEMRUSH पर जाना चाहिए और अपना मुख्य कीवर्ड खोजना चाहिए। ये विशिष्ट उपकरण आपको उन खोजशब्दों की सूची देंगे जो आपके मुख्य खोजशब्द से निकटता से संबंधित हैं। अपने ब्लॉग पोस्ट में उन कीवर्ड का उपयोग करना सुनिश्चित करें। ( seo friendly blog post 2022 )

अपने ब्लॉग पोस्ट की लंबाई को ऑप्टिमाइज़ करें

सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 300 शब्द हों। अध्ययनों से पता चला है कि लंबे ब्लॉग पोस्ट खोज में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि छोटे ब्लॉग पोस्ट अच्छी रैंक नहीं देंगे। ध्यान रखें, यदि आपका लेख बहुत लंबा है और पढ़ने में आसान नहीं है, तो यह उपयोगकर्ताओं को डरा सकता है। ( SEO Friendly Blog Post 2022 )

जो अधिक महत्वपूर्ण है वह सामग्री की गुणवत्ता है न कि मात्रा। एक लंबा ब्लॉग पोस्ट लिखने का प्रयास तभी करें जब आप जानते हों कि आप एक कुशल लेखक हैं। एक गहन ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देना, जिसमें अच्छी छवियों के साथ कहानी के दोनों पक्षों को शामिल किया गया है, जिसमें अध्ययन के संदर्भ हैं और उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं, उस पोस्ट की तुलना में लिंक प्राप्त करने की अधिक संभावना है जो कम है और इतनी दिलचस्प नहीं है। ( seo friendly blog post 2022 )

hostinger
hostinger Hosting Ads

यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपना ब्लॉग पोस्ट कब तक बनाना है, Google को खोलना, अपने लक्षित कीवर्ड की खोज करना और परिणामों की जांच करना है। पहले प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट की तुलना में बेहतर लेख प्रकाशित करने का लक्ष्य रखें। तुरंत परिणाम प्राप्त करने की अपेक्षा न करें, क्योंकि इसे Google में रैंक करने में समय लगता है। ( seo friendly blog post 2022 )

अपना मेटा विवरण अनुकूलित करें

विवरण टैग उस ब्लॉग पोस्ट का सारांश है जो 200 वर्णों से कम है। अपनी मेटा विवरण लंबाई को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि Google आपके विवरण को परिणामों में दिखाना चुन सकता है। उपयोगकर्ताओं को आपके लिंक पर क्लिक करने और आपके ब्लॉग पर आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विवरण जानकारीपूर्ण और दिलचस्प होना चाहिए। ( seo friendly blog post 2022 )

लाइव होने से पहले अन्य लोगों को आपकी पोस्ट पढ़ने दें

इससे पहले कि आप अपना ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करें, यह महत्वपूर्ण है कि पहले किसी और को इसे पढ़ने दें। उनसे पूछें कि क्या वे ब्लॉग पोस्ट की मुख्य अवधारणा को समझते हैं, और उन्हें किसी भी टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करने के लिए आमंत्रित करते हैं। ( seo friendly blog post 2022 )

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment