Gupta It Hub – Make Your Life Easy

Share market क्या है

Share market क्या है

लेकिन Share Market बहुत Risk भरा है और हम यहाँ पर Share Market In Hindi के बारे में विस्तार से बात करते है

Share Market(शेयर बाज़ार) एक ऐसा Market है जिसे Stock Market के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ पर सभी नामी कंपनिया List होती है और Share Market में उन कंपनियों के Shares यानि उनकी हिस्सेदारी Sell & Buy किये जाता है. Share Market में पैसा लगाने के तरीके को Trading कहते है.

Share Market में कोई भी व्यक्ति किसी भी Company का Share खरीद या बेच सकता है और उसके भाव की हिसाब से पैसा कमा सकता है. अगर कोई व्यक्ति किसी Company का Share Buy करता है, तो वह व्यक्ति उस Company का हिस्सेदार बन जाता है और वह उस Company Profit & Loss के साथ जुड़ जाता है.

अगर उस Company को Profit होता है, तो उसके Shares का Price Increase होता है. इससे जो व्यक्ति उस Company के Shares को Share Market से ख़रीदा होता होता है उसको Double Profit होता है और अगर किसी वजह से उस Company को Loss हो गया तो उस व्यक्ति को पैसे से हाथ धोना पड़ता है.

आप समय लीजिये Share Market या Stock Market in Hindi एक तरह का जुए का खेल है. अगर सही Company का Share ख़रीदा तो मालामाल हो जायेंगे की और अगर गलत Company का Share खरीदा तो सब पैसा पानी में चला जायेगा. क्योकि Share Market हर के Minute उपर-नीचे होता रहता है.

यानि दोनों जगह से Share Buy & Sell किये जाते है. पहले तो केवल Stock Exchange Member यानि Broker के Help से ही Share खरीदे जा सकते थे. लेकिन अब Broker के साथ-साथ कोई भी Direct Online Demat Account के द्वारा एक Share Holder बन सकता है और खुद से Share खरीद सकता है. लेकिन फिर भी Broker का Help लेना जरुरी है.

Demat Account कैसे Open करे?

अगर आपको Reliance, Tata, Birla जैसे company में invest करना है तो इसके लिए आपको share खरीदने की जरुरत होती हैं और यह share तभी आप खरीद सकते है जब आपके पास demat account हो और मैंने International share market के बारे में भी बताया है. जहा से आप Google, Apple और Facebook जैसी companies में पैसे लगा सकते है.

Upstox demat account India में सबसे popular है और यहाँ बड़े आसानी के साथ आप अपना खाता खोल सकते है. बस आपके पास कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ के लिए लेटेस्ट इलेक्ट्रिसिटी बिल या voter कार्ड
  • बैंक प्रूफ जिसमे 6 month statement, Passbook और cancel cheque
    Scan Signature.

अकाउंट खुलवाने के लिए नीचे दिए गए लिंक Upstox परक्लिक करें


Step 1. Upstox website open करे – Upstox website

Step 2. PAN card डिटेल और DOB डिटेल दर्ज करके next पर क्लिक करे.

Step 3. पूछे गए सभी जरुरी इनफार्मेशन को भरे

Step 4. अब trading preference और अकाउंट टाइप सेलेक्ट करके आगे बढ़े.

Step 5. बैंक डिटेल दर्ज करे.

Step 6. Scan Signature upload करे अगर आप commodity trade के लिए apply कर रहे है तो Income document भी अपलोड करे.

Step 7. एड्रेस डिटेल भरे और आधार कार्ड के आगे और पीछे के साइड का स्कैन कॉपी अपलोड करे.

Step 8. पैन कार्ड और फोटो अपलोड करे.

Step 9. अब आप Sign In करे और दिए गए पते पर डॉक्यूमेंट भेजे

0

Leave a Comment