Udemy E-learning Platform in Hindi | यह कार्य कैसे करता हैं

5/5 - (1 vote)

Udemy E-learning Platform : नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका अपना हिंदी ब्लॉग guptaithub.com में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा Udemy E-learning Platform के बारे में जिसमे नए नए स्किल्स सिखने को मिलते है |

तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से पुरे details में जानते है जिसे निचे बताया गया हैं |

यह भी पढ़े : fino payment bank का csp कैसे ले ?

What is Udemy ? Udemy E-learning Platform क्या हैं ?

Udemy एक अविश्वसनीय रूप से बड़ा ऑनलाइन शिक्षण मंच है जहां आप किसी भी चीज के बारे में बिल्कुल भी सीख सकते हैं। विषयों और क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला पर मंच पर वर्तमान में 150,000 से अधिक पाठ्यक्रम हैं।

विज्ञान और तकनीकी कौशल से लेकर डिजिटल मीडिया और यहां तक ​​कि वीडियो गेम तक – उदमी के पास आपके लिए एक कोर्स है। ( Udemy E-learning Platform )

Udemy नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों के लिए पेशेवर कौशल पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करता है। इसके अलावा, Pinterest, Event rite, और यहां तक ​​कि एडिडास जैसे प्रमुख ब्रांडों ने अपने कर्मचारियों को Udemy पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप किया है!

Udemy पर इस तरह की लोकप्रियता और पाठ्यक्रमों की विशाल विविधता के पीछे का रहस्य सरल है। कोई भी साइन अप कर सकता है और पाठ्यक्रम प्रकाशित कर सकता है।

यही मुख्य कारण है कि आप Udemy पर लगभग किसी भी चीज़ पर एक कोर्स ढूंढ सकते हैं – यहां तक ​​कि वीडियो गेम भी खेल रहे हैं!हालांकि, यह एक फायदा और नुकसान दोनों के रूप में आता है।

लाभ यह है कि सभी को पढ़ाने की अनुमति देकर, उदमी में बहुत सारे अनुभवी लोग हैं जो अपनी विशेषज्ञता साझा करना चाहते हैं। ( Udemy E-learning Platform )

नुकसान यह है कि बड़े नाम वाले प्रशिक्षक और प्रसिद्ध प्रोफेसर मंच से दूर रहते हैं। कौरसेरा जैसे अधिक पेशेवर प्लेटफार्मों पर उनके पाए जाने की अधिक संभावना है।

इसके अलावा, Udemy पर काफी कुछ पाठ्यक्रम बस निशान तक नहीं हैं। आप देखिए, यदि आप आज दूसरे दर्जे का पाठ्यक्रम प्रकाशित करना चाहते हैं, तो वास्तव में आपको कोई रोक नहीं सकता है।

Udemy courses | Udemy के द्वारा पढाये जाने वाला कोर्स

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, उदमी 150,000 से अधिक पाठ्यक्रमों का घर है और संख्या बढ़ती रहती है।

पाठ्यक्रमों के लिए मुख्य श्रेणियों में शामिल हैं:

  • Development
  • Business
  • Finance and accounting
  • Personal development
  • Design
  • Marketing
  • Photography and video
  • And many others

इन श्रेणियों में से प्रत्येक को सैकड़ों पाठ्यक्रमों के साथ उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है। वास्तव में, कुछ सबसे लोकप्रिय श्रेणियों में हजारों पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ( Udemy E-learning Platform )

Udemy courses किसके लिये है?

उदमी पाठ्यक्रम भी शुरुआती से लेकर उन्नत तक के स्तरों में होते हैं। इससे आपके लिए ऐसा कोर्स चुनना आसान हो जाता है जो आपके कौशल/महत्वाकांक्षा के स्तर के लिए सबसे उपयुक्त हो।

To put it simply, Udemy is good for:

  • Professionals looking to improve and learn new skills
  • Students looking for additional resources
  • People who want a career change
  • Hobbyists and amateurs
  • International students
  • People looking for free Udemy courses
  • And just about anyone looking to learn something new

हालांकि, यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उदमी पाठ्यक्रमों के प्रमाणपत्र आमतौर पर नियोक्ताओं और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा स्वीकार या मान्यता प्राप्त नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उडेमी एक मान्यता प्राप्त संस्थान नहीं बल्कि एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है। ( Udemy E-learning Platform)

Udemy courses करने में कितना खर्च होता हैं |

Udemy वेबसाइट में साइन इन करते समय या Udemy ऐप डाउनलोड करना मुफ़्त है, Udemy पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम भुगतान या मुफ्त दोनों हो सकते हैं।

उडेमी कक्षाओं की विविधता को देखते हुए, किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए कीमतें भिन्न हो सकती हैं। सबसे कम कीमत वाले कोर्स $19.99 से शुरू होते हैं, जबकि अधिक महंगे कोर्स की कीमत $199.99 तक हो सकती है।

WordPress Hosting

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उदमी इन पाठ्यक्रमों के लिए मूल्य निर्धारित नहीं करता है, बल्कि यह प्रशिक्षक हैं जो ऐसा करते हैं। ध्यान में रखने के लिए एक सामान्य नियम यह है कि पाठ्यक्रम जितना अधिक जटिल या सूचनात्मक होगा, उतना ही महंगा होगा। ( Udemy E-learning Platform )

कुछ पाठ्यक्रम मूल्य सीमा पर भी अधिक हो सकते हैं क्योंकि प्रशिक्षक प्रसिद्ध या प्रतिष्ठित है।इसके अलावा, एक बार साइन अप करने के बाद, आप देखेंगे कि बहुत सारे पाठ्यक्रमों पर भारी छूट है। मूल मूल्य टैग $100 से अधिक के लिए हो सकता है, लेकिन वे 90% कम हो जाएंगे।

चिंता न करें क्योंकि इसका मतलब यह नहीं है कि पाठ्यक्रम कम गुणवत्ता वाला है या कीमतें भ्रामक हैं। यह उडेमी द्वारा उन विशेष पाठ्यक्रमों को लेने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सिर्फ एक मार्केटिंग रणनीति है। ( Udemy E-learning Platform)

यह वास्तव में अच्छे पाठ्यक्रमों को अधिक किफायती और विभिन्न आय स्तरों वाले लोगों के लिए उपलब्ध कराने में भी मदद करता है।यदि आप वास्तव में तंग बजट पर हैं, तो उदमी 600 से अधिक मुफ्त पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है, जिसमें वेब डिज़ाइन, वर्डप्रेस, फ़ोटोग्राफ़ी, और बहुत कुछ शामिल हैं।

Udemy E-learning courses में refund का प्रावधान

Udemy पर एक कोर्स खरीदते समय आपको मिलने वाले सबसे बड़े लाभों में से एक 30-दिन की मनी-बैक गारंटी है। इसका मतलब यह है कि यदि आपको यह पसंद नहीं आया तो आप पाठ्यक्रम के लिए पूर्ण धन-वापसी प्राप्त कर सकते हैं – पाठ्यक्रम सदस्यता के 30 दिनों के भीतर।

स्पष्ट रूप से कुछ नियम हैं ताकि सिस्टम का दुरुपयोग न हो। यदि आप सभी संसाधनों को पहले ही डाउनलोड कर चुके हैं, तो आप पाठ्यक्रम की धनवापसी नहीं कर सकते। साथ ही, यदि आप अक्सर पाठ्यक्रमों की धनवापसी करते रहते हैं, तो आपका खाता निलंबित हो सकता है। ( Udemy E-learning Platform )

धनवापसी का अनुरोध करने के लिए आपको केवल ड्रॉप-डाउन बटन से “धनवापसी का अनुरोध करें” बटन पर क्लिक करना है।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

नमस्कार, मैं आशुतोष , GuptaItHub का Co-founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट, Blogging, Seo , Digital Marketing , Tool Reviews, Computer से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। ताकि आपको जल्दी से सफलता मिले.

Leave a Comment