WordPress में theme को कैसे install करे ? Guptaithub

Rate this post

नमस्कार दोस्तों , मै आप का दोस्त and होस्ट मिस्टर आशुतोष कुमार गुप्ता आप का अपना हिंदी ब्लॉग gupta it hub.com में स्वागत करता हूँ और ब्लॉग पढ़ने वाले सभी दोस्तों का हार्दिक अभिनंदन करते है दोस्तों आज का बिषय WordPress में theme को कैसे इंस्टाल करें ,आइये इस के बिषय में बाते करते है और इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते है WordPress में theme को इंस्टाल कैसे किया जाता है

तो आइये इस पोस्ट (WordPress में theme को कैसे install करे ) के माध्यम से इसके बारे में जानते हैं जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |

वर्डप्रेस थीम वेब डिज़ाइनर और डेवलपर्स द्वारा बनाए गए टेम्प्लेट और स्टाइलशीट हैं जो सीधे आपकी साइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने कोडिंग जैसे वेबसाइट डिज़ाइन के कठिन हिस्सों को काट दिया, ताकि आप आकर्षक सामग्री बनाने और प्रकाशित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

यह भी पढ़े : WordPress Kya hai ? | वर्डप्रेस क्या हैं ?

WordPress में theme को कैसे install करे ?

आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस थीम स्थापित करने के कुछ अलग तरीके हैं: थीम निर्देशिका के माध्यम से, अपलोड विधि का उपयोग करके, या फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) के साथ। थीम निर्देशिका और अपलोड विधियां सरल हैं, लेकिन एफ़टीपी के माध्यम से स्थापित करना बड़ी थीम, कस्टम थीम, या जब वर्डप्रेस डैशबोर्ड पहुंच योग्य नहीं है, तो सबसे अच्छा है।

वर्डप्रेस थीम इंस्टाल करने से आपकी वेबसाइट का रूप और प्रदर्शन बेहतर हो सकता है। वर्डप्रेस पर थीम निर्देशिका आपको वर्डप्रेसके लिए एक मुफ्त थीम खोजने और स्थापित करने की अनुमति देती है।

थीम निर्देशिका के माध्यम से एक वर्डप्रेस थीम स्थापित करना

  • शुरू करने के लिए, अपने WordPress खाते में लॉग इन करें।
  • डैशबोर्ड के बाईं ओर स्थित मेनू पर, अपने माउस को अपीयरेंस पर होवर करें, और उस विकल्प बॉक्स में थीम्स चुनें।
WordPress navigation to see theme options.
  • विषय-वस्तु पृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर नया जोड़ें चुनें।
Add a new theme in the theme builder on WordPress.
  • Add New बटन पर क्लिक करने के बाद, आप चुनिंदा थीम, लोकप्रिय थीम या नवीनतम थीम में से चुन सकते हैं। आप विशिष्ट विशेषताओं वाली थीम भी खोज सकते हैं, जैसे स्टिकी पोस्ट वाली थीम या पूरी चौड़ाई वाले टेम्प्लेट; लेआउट, जैसे ग्रिड लेआउट या दो-स्तंभ लेआउट; और विषय, जैसे ब्लॉग, ईकामर्स, या फोटोग्राफी।
  • जब आप कोई थीम चुनते हैं, तो थीम की पूर्वावलोकन छवि पर होवर करें। आपके पास थीम की विशेषताओं के बारे में जानने और थीम का पूर्वावलोकन करने के लिए अधिक जानकारी पर क्लिक करने का विकल्प होगा, या आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए डाउनलोड पर क्लिक कर सकते हैं।
  • थीम को इंस्टॉल होने में कुछ मिनट लगेंगे। इंस्टॉल करने के बाद, आपको एक संदेश प्राप्त होगा कि इंस्टॉलेशन सफल रहा। लेकिन थीम अभी आपकी वेबसाइट पर लाइव नहीं है! विषय को अपनी साइट पर प्रदर्शित करने के लिए सक्रिय करें का चयन करना सुनिश्चित करें।

अपलोड विधि का उपयोग करके वर्डप्रेस थीम स्थापित करना

यदि आपको किसी तृतीय-पक्ष से कोई प्रीमियम या कस्टम थीम मिली है, तो आप इसे कुछ ही चरणों में वर्डप्रेस डैशबोर्ड का उपयोग करके आसानी से अपलोड कर सकते हैं |

  • सबसे पहले, थीम मार्केटप्लेस या कमर्शियल प्रोवाइडर में खरीदी गई .zip फाइल को डाउनलोड करें।
  • फिर, अपने वर्डप्रेस खाते में लॉग इन करें और डैशबोर्ड के बाईं ओर मेनू में Appearance पर जाएं और थीम चुनें।
Using the WordPress dashboard to get to the themes.

  • विषयवस्तु पृष्ठ पर, पृष्ठ के शीर्ष पर नया जोड़ें चुनें।
Add New button to upload a WordPress theme.

  • Add New बटन पर क्लिक करने के बाद अपलोड थीम बटन को चुनें।
  • अपलोड थीम का चयन करने के बाद, फ़ाइल चुनें पर क्लिक करें। आपके द्वारा डाउनलोड की गई थीम .zip फ़ोल्डर का चयन करें, फिर अभी स्थापित करें पर क्लिक करें।
  • इंस्टॉल पर क्लिक करने के बाद, एक संदेश दिखाई देगा कि थीम इंस्टॉलेशन सफल रहा। थीम को अपनी वेबसाइट पर लाइव करने के लिए सक्रिय करें पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े : 6 Best WordPress Live Chat Plugins Compared in 2022

फ़ाइल-स्थानांतरण प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) के साथ एक वर्डप्रेस थीम स्थापित करना

यदि आपने बड़ी फ़ाइलों के साथ एक जटिल, मजबूत थीम चुना है, तो इसे मैन्युअल रूप से अपलोड करना बहुत बड़ा हो सकता है। इस मामले में, आपको थीम अपलोड करने के लिए FTP का उपयोग करना होगा। FTP का उपयोग करके अपने WordPress विषय को स्थापित करने के छह चरण हैं।

  • इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर एक FTP क्लाइंट डाउनलोड करना होगा। यह एक सॉफ्टवेयर टूल है जो आपको अपने वेबसाइट सर्वर पर फ़ाइलों को एक्सेस करने और जोड़ने या हटाने की अनुमति देता है।
  • इसके बाद, आपको FTP क्लाइंट के माध्यम से अपने होस्टिंग प्रदाता खाते तक पहुंच प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आमतौर पर, आपको अपने होस्टिंग डैशबोर्ड के भीतर अपना स्वयं का FTP उपयोगकर्ता खाता सेट करना होगा, हालाँकि, यह प्रत्येक होस्टिंग प्रदाता के लिए एक अलग प्रक्रिया है। आमतौर पर, जब आप एक नया खाता बनाते हैं तो होस्टिंग प्रदाता आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड देता है, जिसकी आपको अपना FTP क्लाइंट खाता बनाते समय आवश्यकता होगी।
  • यदि आपके पास पहले से आपकी थीम फ़ाइल आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड नहीं है, तो इसे अभी डाउनलोड करें। कुछ कंपनियां डाउनलोड फ़ोल्डर में आपकी थीम अपलोड करने की आवश्यकता से अधिक प्रदान करती हैं, इसलिए केवल .zip फ़ाइल डाउनलोड करना सुनिश्चित करें। एक बार जब आप अपनी फ़ाइलें डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको अपनी फ़ाइल को अनज़िप और कंप्रेस करना होगा। आप इसे केवल .zip फ़ाइल पर राइट-क्लिक करके, फिर Extract का चयन करके कर सकते हैं।
  • एफ़टीपी क्लाइंट के भीतर, अपने वर्डप्रेस इंस्टाल की जड़ का पता लगाएं। इसके बाद, wp-content फ़ोल्डर में जाएं, और थीम्स चुनें। आपके द्वारा अनज़िप किए गए संपूर्ण फ़ोल्डर को यहां अपलोड करें।
Choosing a theme within the FTP client.

  • एफ़टीपी क्लाइंट का उपयोग करके थीम फ़ोल्डर अपलोड करने के बाद, अपने डैशबोर्ड पर वर्डप्रेस थीम अनुभाग पर वापस नेविगेट करें। आपको अपनी डाउनलोड की गई थीम के तहत अपनी नई थीम को एक विकल्प के रूप में देखना चाहिए। नई थीम चुनें और अपनी वेबसाइट पर थीम को लाइव बनाने के लिए सक्रिय करें पर क्लिक करें।
  • अपनी थीम को सक्रिय करने के बाद, अपनी साइट में और अधिक कार्यक्षमता जोड़ने के लिए कुछ प्लगइन्स जोड़ना सुनिश्चित करें। हजारों उपलब्ध प्लगइन्स हैं जो एसईओ को बेहतर बनाने से लेकर किसी पृष्ठ पर आगंतुकों की संपर्क जानकारी को कैप्चर करने तक हर चीज में आपकी मदद कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

Leave a Comment