WordPress me password forget Kaise Kare? Guptaithub

5/5 - (1 vote)

नमस्कार दोस्तों , मै आप का दोस्त and होस्ट मिस्टर आशुतोष कुमार गुप्ता आप का अपना हिंदी ब्लॉग gupta it hub.com में स्वागत करता हूँ और ब्लॉग पढ़ने वाले सभी दोस्तों का हार्दिक अभिनंदन करते है दोस्तों आज का बिषय WordPress me password forget Kaise Kare ,आइये इस के बिषय में बाते करते है और इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते है WORDPRESS में पासवर्ड को forget कैसे किया जाता है

तो आइये इस पोस्ट ( WordPress me password forget Kaise Kare ) के माध्यम से इसके बारे में जानते हैं जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |

यह भी पढ़े : WordPress क्या हैं ?

क्या आप सीखना चाहते हैं कि अपना वर्डप्रेस पासवर्ड कैसे बदलें? कभी-कभी आप अपना पासवर्ड भूल सकते हैं या सुरक्षा कारणों से इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है। दूसरी बार, आप सुरक्षा कारणों से अपनी वेबसाइट पर प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए वर्डप्रेस पासवर्ड बदलने के लिए बाध्य करना चाह सकते हैं।

वर्डप्रेस में पासवर्ड forget कैसे करें ?

WordPress me password forget Kaise Kare? Guptaithub
WordPress me password forget Kaise Kare

यह अपना वर्डप्रेस पासवर्ड बदलने का सबसे आसान तरीका है। जिसे नीचे बताया गया हैं |

सबसे पहले आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। आप अपने ब्राउज़र में अपना वर्डप्रेस लॉगिन यूआरएल (उदाहरण के लिए, https://example.com/login/) दर्ज करके ऐसा कर सकते हैं।

लॉग इन करने के बाद, अपने वर्डप्रेस मेनू से उपयोगकर्ता »आपकी प्रोफ़ाइल पर जाएं।

वर्डप्रेस प्रोफ़ाइल पर, आपको खाता प्रबंधन अनुभाग तक स्क्रॉल करना होगा जहां आपको नया पासवर्ड विकल्प दिखाई देगा। आगे बढ़ें और नया पासवर्ड जोड़ने के लिए ‘जनरेट पासवर्ड’ पर क्लिक करें।

वर्डप्रेस स्वचालित रूप से आपके लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाएगा।

आप इस मजबूत पासवर्ड के साथ जारी रख सकते हैं या इसे अपने नए पासवर्ड से बदल सकते हैं।

उसके बाद, अपना नया पासवर्ड सहेजने के लिए ‘अपडेट प्रोफाइल’ बटन पर क्लिक करें।

एक बार हो जाने के बाद, आपको सबसे ऊपर एक प्रोफाइल अपडेटेड नोटिफिकेशन दिखाई देगा। वर्डप्रेस आपको आपके ईमेल इनबॉक्स में पासवर्ड बदलने की सूचना भी भेजेगा।

log out होने पर अपना वर्डप्रेस पासवर्ड कैसे रीसेट करें

ऊपर बताई गयी विधि आपको अपना पासवर्ड बदलने देती है जब आपके पास अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक पहुंच होती है।

लेकिन क्या होगा अगर आपने अपना पासवर्ड खो दिया है और लॉगिन नहीं कर सकते हैं? घबराएं नहीं, वर्डप्रेस में अपना खोया हुआ पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

आप बस वर्डप्रेस लॉगिन पेज (https://example.com/wp-login.php) पर जाइये और ‘लॉस्ट योर पासवर्ड?’ लिंक पर क्लिक करें |

उस पर क्लिक करने के बाद यह आपको पासवर्ड रीसेट पेज पर ले जाएगा। अपने खाते पर पासवर्ड रीसेट करने के लिए आपको या तो अपना उपयोगकर्ता नाम या ईमेल पता दर्ज करना होगा।

एक बार हो जाने के बाद, वर्डप्रेस आपके उपयोगकर्ता खाते से जुड़े ईमेल पते पर एक पासवर्ड रीसेट लिंक भेजेगा।

वहां से आप अपना पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं |

डेटाबेस से वर्डप्रेस पासवर्ड कैसे बदलें

WordPress me password forget Kaise Kare? Guptaithub
WordPress me password forget Kaise Kare

ऊपर दी गई ‘लॉस्ट पासवर्ड’ विधि शुरुआती अनुकूल है, लेकिन कभी-कभी आप उस पद्धति का उपयोग नहीं कर पाएंगे यदि आपके पास खाते से जुड़े ईमेल पते तक पहुंच नहीं है या यदि आपकी वर्डप्रेस साइट ईमेल भेजने में विफल रहती है।

यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो आपको अपना वर्डप्रेस पासवर्ड सीधे डेटाबेस में रीसेट करना होगा। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका phpMyAdmin का उपयोग करना है।

सबसे पहले, आपको अपने वर्डप्रेस होस्टिंग खाते के नियंत्रण कक्ष में लॉग इन करना होगा। उसके बाद डेटाबेस सेक्शन के तहत phpMyAdmin ऑप्शन पर क्लिक करें।

phpMyAdmin ऐप लॉन्च करने के बाद, आपको अपने सभी डेटाबेस की एक सूची दिखाई देगी। आपको अपनी वर्डप्रेस साइट से जुड़े डेटाबेस का चयन करना होगा।

उसके बाद, आप अपने WordPress डेटाबेस में तालिकाओं की सूची देखेंगे। आपको इस सूची में wp_users तालिका देखने की जरूरत है और इसके आगे ‘ब्राउज’ लिंक पर क्लिक करना होगा।

यह आपको आपकी वर्डप्रेस साइट के सभी उपयोगकर्ताओं की एक सूची दिखाएगा। इस पेज पर, आपको अपने यूजर अकाउंट के बगल में एडिट लिंक पर क्लिक करना होगा।

PhpMyAdmin आपको सभी उपयोगकर्ता सूचना क्षेत्रों के साथ एक फॉर्म दिखाएगा।

आपको user_pass फ़ील्ड में मान को हटाना होगा और इसे अपने नए पासवर्ड से बदलना होगा। फ़ंक्शन कॉलम के अंतर्गत, ड्रॉप-डाउन मेनू से MD5 चुनें और गो बटन पर क्लिक करें।

आपने अपना वर्डप्रेस पासवर्ड सफलतापूर्वक बदल लिया है।

यह भी पढ़े : How to connect Godaddy domain to another hosting in Hindi

मैं आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी , अगर आपको मेरे द्वारा दिए गए जानकारी पसंद आई है तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

hostinger
hostinger Hosting Ads
Vyapar Apps Review i

Leave a Comment