WordPress migrate क्या है और इसे कैसे करते हैं ?

Rate this post

नमस्कार दोस्तों , मै आप का दोस्त and होस्ट मिस्टर आशुतोष कुमार गुप्ता आप का अपना हिंदी ब्लॉग gupta it hub.com में स्वागत करता हूँ और ब्लॉग पढ़ने वाले सभी दोस्तों का हार्दिक अभिनंदन करते है दोस्तों आज का बिषय WordPress migrate ,आइये इस के बिषय में बाते करते है और इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते है WordPress migrate क्या है और इसे कैसे करते हैं ?

तो आइये इस पोस्ट ( WordPress migrate क्या है और इसे कैसे करते हैं ? ) के माध्यम से इसके बारे में जानते हैं जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं |

यह भी पढ़े :

वर्डप्रेस साइट को माइग्रेट करना कुछ ऐसा है जो आपको किसी समय करना पड़ सकता है। हो सकता है कि आप एक वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट में ले जाना चाह रहे हों। हो सकता है कि आपने एक स्थानीय साइट बनाई हो या हो सकता है कि आप एक मल्टीसाइट इंस्टॉलेशन से माइग्रेट कर रहे हों।

इस गाइड में, आप सीखेंगे कि वर्डप्रेस साइट को स्वयं कैसे माइग्रेट किया जाए।

यदि आप एक अलग होस्ट के साथ हैं, तो इसे मैन्युअल रूप से करना पसंद करते हैं, या आप स्थानीय और दूरस्थ साइटों के बीच माइग्रेट कर रहे हैं, यह मार्गदर्शिका आपको यह समझने में मदद करेगी कि अपनी वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट में कैसे स्थानांतरित किया जाए। WordPress migrate

How to wordpress Migrate in hindi | wordpress migrate कैसे करें ?

क्या आप अपनी वर्डप्रेस साइट को एक नई होस्टिंग कंपनी या किसी भिन्न सर्वर पर ले जाने की योजना बना रहे हैं? वेब होस्टिंग स्विच करते समय या किसी वेबसाइट को नए सर्वर पर माइग्रेट करते समय सबसे बड़ा जोखिम डेटा हानि और डाउनटाइम है।

ये दोनों आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए अस्थायी रूप से दुर्गम बना सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप बिक्री और खोज इंजन रैंकिंग का नुकसान हो सकता है।

इस चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल में, हम आपको दिखाएंगे कि बिना किसी डाउनटाइम के अपनी वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट में सुरक्षित रूप से कैसे स्थानांतरित किया जाए। WordPress migrate

आइये अब इसके बारे में नीचे पुरे विस्तार से जानते हैं |

अपना नया वर्डप्रेस होस्ट चुनें

यदि आप वर्डप्रेस की गति और प्रदर्शन को अनुकूलित करने के बाद भी एक धीमी वेब होस्ट के साथ फंस गए हैं, तो यह आपकी वर्डप्रेस साइट को एक नए होस्ट में स्थानांतरित करने का समय है जो आपके बढ़ते ट्रैफ़िक को संभाल सके।

एक नए वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता की तलाश में, सावधानी से चुनना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको जल्द ही किसी भी समय फिर से स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है। WordPress migrate

अपनी नई होस्टिंग खरीदने के बाद, वर्डप्रेस इंस्टॉल न करें। हम इसे बाद के चरण में करेंगे।

अभी के लिए, आपका नया वेब होस्टिंग खाता पूरी तरह से खाली होना चाहिए और आपकी मुख्य निर्देशिका में कोई फ़ाइल या फ़ोल्डर नहीं होना चाहिए।

Setup Duplicator for Easy Migration

पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है उस वेबसाइट पर मुफ्त डुप्लीकेटर प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करना जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। अधिक विवरण के लिए, वर्डप्रेस प्लगइन कैसे स्थापित करें, इस बारे में हमारी चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें।

डुप्लीकेटर एक मुफ्त प्लगइन है जिसकी हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। आप इसका उपयोग बिना SEO खोए अपनी वेबसाइट को एक नए डोमेन नाम पर ले जाने के लिए भी कर सकते हैं।

हालाँकि, इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि कैसे इसका उपयोग करके आप अपनी वर्डप्रेस साइट को एक होस्ट से दूसरे होस्ट में शून्य डाउनटाइम के साथ माइग्रेट कर सकते हैं। WordPress migrate

एक बार जब आप डुप्लीकेटर को स्थापित और सक्रिय कर लेते हैं, तो अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया में डुप्लीकेटर »पैकेज पेज पर जाएं।

  • आपको ऊपरी दाएं कोने में ‘नया बनाएं’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, अगला बटन क्लिक करें और अपना पैकेज बनाने के लिए चरणों का पालन करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके स्कैन परिणाम चेक आउट हैं (सब कुछ “अच्छा” कहना चाहिए), और फिर बिल्ड बटन पर क्लिक करें।

प्रक्रिया को पूरा होने में कई मिनट लग सकते हैं, इसलिए टैब को खुला छोड़ दें क्योंकि प्लगइन अपना काम करता है। WordPress migrate

एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको इंस्टॉलर और आर्काइव पैकेज के लिए डाउनलोड विकल्प दिखाई देंगे। दोनों फाइलों को डाउनलोड करने के लिए आपको ‘वन क्लिक डाउनलोड’ लिंक पर क्लिक करना होगा।

अपनी वर्डप्रेस साइट को नए होस्ट में import करें

अब जब आपने आर्काइव और इंस्टॉलर दोनों फाइलों को डाउनलोड कर लिया है, तो अगला कदम उन्हें अपने नए वेब होस्ट पर अपलोड करना है।

आप FTP का उपयोग करके अपने नए वेब होस्ट से कनेक्ट करके ऐसा कर सकते हैं।

यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो एफ़टीपी के माध्यम से वर्डप्रेस पर फाइल अपलोड करने के लिए हमारे शुरुआती गाइड को देखें। WordPress migrate

आम तौर पर, आप अपने FTP क्लाइंट को कनेक्ट करते समय होस्ट के रूप में अपनी वेबसाइट का डोमेन नाम दर्ज करेंगे।

हालाँकि, चूंकि आपका डोमेन नाम अभी भी आपके पुराने होस्ट की ओर इशारा कर रहा है, इसलिए आपको अपने सर्वर का IP पता या सर्वर होस्टनाम दर्ज करके कनेक्ट करना होगा। आप यह जानकारी अपने नए होस्टिंग खाते के cPanel डैशबोर्ड से प्राप्त कर सकते हैं।

डाउनटाइम को रोकने के लिए होस्ट्स फ़ाइल बदलें

एक बार जब आप दोनों फाइलों को अपने नए होस्ट पर अपलोड कर लेते हैं, तो आपको एक ब्राउज़र में installer.php फ़ाइल तक पहुंचने की आवश्यकता होती है।

आम तौर पर, इस फ़ाइल को इस तरह के यूआरएल का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है:

http://www.example.com/installer.php

हालाँकि, यह URL आपको आपके पुराने वेब होस्ट पर ले जाएगा, और आपको एक 404 त्रुटि मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका डोमेन नाम अभी भी आपके पुराने वेब होस्ट की ओर इशारा कर रहा है। WordPress migrate

hostinger
hostinger Hosting Ads

आम तौर पर, अन्य ट्यूटोरियल आपको अपने डोमेन नेमसर्वर को बदलने और इसे अपनी नई होस्टिंग कंपनी को इंगित करने के लिए कह सकते हैं, लेकिन यह गलत है।

यदि आप इसे अभी करते हैं, तो आपके विज़िटर को एक टूटी हुई वेबसाइट को माइग्रेट करते ही दिखाई देगा।

अपने नए होस्ट पर MySQL डेटाबेस बनाना

इससे पहले कि हम नए होस्ट पर इंस्टॉलर चलाएं, आपको अपने नए होस्टिंग खाते पर एक MySQL डेटाबेस बनाना होगा। यदि आपने पहले ही एक MySQL डेटाबेस बना लिया है, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं।

  • अपने नए होस्टिंग खाते के cPanel डैशबोर्ड पर जाएं, डेटाबेस अनुभाग तक स्क्रॉल करें और MySQL डेटाबेस आइकन पर क्लिक करें
  • आपको एक नया डेटाबेस बनाने के लिए एक फ़ील्ड दिखाई देगी। अपने डेटाबेस के लिए एक नाम दर्ज करें, और “डेटाबेस बनाएं” बटन पर क्लिक करें।
  • MySQL डेटाबेस बनाने के बाद, आपको नीचे स्क्रॉल करके MySQL यूजर्स सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद, अपने नए उपयोगकर्ता के लिए एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करें और ‘एक उपयोगकर्ता बनाएं’ बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, आपको इस उपयोगकर्ता को अपने डेटाबेस में जोड़ना होगा। यह आपके द्वारा अभी बनाया गया उपयोगकर्ता नाम, उस डेटाबेस पर काम करने की सभी अनुमतियाँ देगा।
  • आप इसे ‘डेटाबेस में उपयोगकर्ता जोड़ें’ अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करके कर सकते हैं। उपयोगकर्ता के बगल में ड्रॉपडाउन मेनू से आपके द्वारा बनाए गए डेटाबेस उपयोगकर्ता का चयन करें, फिर डेटाबेस का चयन करें, और जोड़ें बटन पर क्लिक करें।

आपका डेटाबेस अब वर्डप्रेस के साथ उपयोग के लिए तैयार है। डेटाबेस का नाम, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड नोट करना सुनिश्चित करें। आपको अगले चरण में उस जानकारी की आवश्यकता होगी।

Duplicator Migration प्रक्रिया प्रारंभ करें

अब हम इंस्टॉलर को चलाने के लिए तैयार हैं। अपने डोमेन नाम के साथ example.com को प्रतिस्थापित करते हुए, अपनी ब्राउज़र विंडो में निम्न पते पर नेविगेट करें: WordPress migrate

http://www.example.com/installer.php

इंस्टॉलर कुछ परीक्षण चलाएगा और आपको संग्रह और सत्यापन परीक्षणों के आगे ‘पास’ दिखाएगा।

आपको नियम और शर्तें चेकबॉक्स को चेक करना होगा और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके जारी रखना होगा।

अब, आपको अपना MySQL होस्ट, डेटाबेस नाम, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

आपका होस्ट संभवतः लोकलहोस्ट होगा। उसके बाद, आप पिछले चरण में आपके द्वारा बनाए गए डेटाबेस का विवरण दर्ज करेंगे। WordPress migrate

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सही जानकारी दर्ज की है, आप ‘टेस्ट डेटाबेस’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

यदि डुप्लीकेटर कनेक्ट करने में सक्षम है, तो आपको पास से शुरू होने वाली एक स्ट्रिंग दिखाई देगी। अन्यथा, आप डेटाबेस कनेक्शन त्रुटि विवरण देखेंगे।

जारी रखने के लिए अगले बटन पर क्लिक करें।

डुप्लीकेटर अब आपके वर्डप्रेस डेटाबेस को आर्काइव जिप से आपके नए डेटाबेस में इम्पोर्ट करेगा।

इसके बाद, यह आपसे साइट URL या पथ को अपडेट करने के लिए कहेगा। चूंकि आप डोमेन नाम नहीं बदल रहे हैं, इसलिए आपको यहां कुछ भी बदलने की जरूरत नहीं है।

जारी रखने के लिए बस अगले बटन पर क्लिक करें। WordPress migrate

अनुलिपित्र अंतिम चरण चलाएगा और आपको लॉगिन बटन दिखाएगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अपेक्षित रूप से काम कर रहा है, अब आप नए होस्ट पर अपनी वर्डप्रेस साइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

अपने डोमेन नाम सर्वर (डीएनएस) को अपडेट करें

इस बिंदु पर, आपने अपने नए होस्टिंग सर्वर पर अपने वर्डप्रेस डेटाबेस और फाइलों की एक पूरी कॉपी बना ली है, लेकिन आपका डोमेन अभी भी आपके पुराने वेब होस्टिंग खाते की ओर इशारा करता है।

अपने डोमेन को अपडेट करने के लिए, आपको अपने DNS नेमसर्वर स्विच करने होंगे। यह सुनिश्चित करता है कि जब आपके उपयोगकर्ता आपके डोमेन को अपने ब्राउज़र में टाइप करते हैं तो उन्हें आपकी वेबसाइट के नए स्थान पर ले जाया जाता है।

यदि आपने अपने डोमेन को अपने होस्टिंग प्रदाता के साथ पंजीकृत किया है, तो डोमेन को एक नए होस्ट में स्थानांतरित करना सबसे अच्छा है। यदि आपने Domain.com, GoDaddy, Network Solutions आदि जैसे डोमेन रजिस्ट्रार का उपयोग किया है, तो आपको अपने नेमसर्वर को अपडेट करना होगा।

आपको अपने नए वेब होस्ट से DNS नेमसर्वर जानकारी की आवश्यकता होगी। यह आमतौर पर कुछ यूआरएल हैं जो इस तरह दिखते हैं:

ns1.hostname.com
ns2.hostname.com

इस गाइड के लिए, हम आपको दिखाएंगे कि GoDaddy के साथ DNS नेमसर्वर कैसे बदलें।

आपके डोमेन रजिस्ट्रार या वेब होस्ट के आधार पर, स्क्रीनशॉट अलग दिख सकते हैं। हालाँकि, मूल अवधारणा समान है।

आपको डोमेन प्रबंधन क्षेत्र की तलाश करनी होगी और फिर नेमसर्वर की तलाश करनी होगी। यदि आपको अपने नेमसर्वर को अपडेट करने में सहायता की आवश्यकता है, तो आप अपनी वेब होस्टिंग कंपनी से पूछ सकते हैं।

GoDaddy के लिए, आपको अपने GoDaddy खाते में लॉग इन करना होगा और फिर डोमेन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद, आपको उस डोमेन नाम के बगल में स्थित मैनेज बटन पर क्लिक करना होगा जिसे आप बदलना चाहते हैं।

  • ‘अतिरिक्त सेटिंग्स’ अनुभाग के तहत, आपको जारी रखने के लिए ‘डीएनएस प्रबंधित करें’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको नेमसर्वर सेक्शन तक स्क्रॉल करना होगा और चेंज बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबसे पहले, आपको नेमसर्वर टाइप ड्रॉपडाउन को ‘डिफॉल्ट’ से ‘कस्टम’ में बदलना होगा। उसके बाद, आप नेमसर्वर के तहत अपने नए होस्टिंग प्रदाता की जानकारी भर सकते हैं।
  • अपने परिवर्तनों को संग्रहीत करने के लिए सहेजें बटन पर क्लिक करना न भूलें।

आपने अपने डोमेन पर नेमसर्वर को सफलतापूर्वक बदल दिया है। DNS परिवर्तनों को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लागू होने में 4 – 48 घंटे लग सकते हैं।

चूंकि आपके पास अपने पुराने होस्ट और नए होस्ट पर समान सामग्री है, इसलिए आपके उपयोगकर्ताओं को कोई अंतर नहीं दिखाई देगा। आपका वर्डप्रेस माइग्रेशन बिना किसी डाउनटाइम के निर्बाध होगा।

सुरक्षित रहने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने प्रवास के 7 दिनों के बाद तक अपने पुराने होस्टिंग खाते को रद्द करने की प्रतीक्षा करें।

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई है तो आप इसे लाइक करें और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर जकरे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Vyapar Apps Review i

Leave a Comment